MP मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन फॉर्म 2021 Registration

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 health.mp.gov.in MP Mukhyamantri Karmchari Swasthya Bima Yojana Registration form, status. भारत देश की सभी राज्य सरकारों का यह प्रयास रहता है कि उनके राज्य में सभी नागरिकों को उत्तम स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो। यही प्रयास मध्यप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए भी किया है। मध्यप्रदेश सरकार ने  एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जिससे  शासकीय कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी । इस योजना का नाम मध्यप्रदेश  मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना है ।

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का आरंभ – इस योजना के तहत सरकार ने  सेवानिवृत्त और रेगुलर और अन्य  कर्मचारी व अधिकारियों को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है ।इस योजना के विषय में सारी जानकारी आज  हम अपने इस लेख में दे रहे हैं । इस योजना की घोषणा पाँच जनवरी 2020 को मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी द्वारा मंत्री मंडल की बैठक में की गई थी  ।

उस समय  एक अप्रैल 2020 से इसे लागू करने का  निर्णय लिया गया । इस योजना के तहत राज्य के  सभी सरकारी सेवानिवृत्त कर्मचारी और अधिकारी लाभान्वित होंगे । सरकार ने इन्हें स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का निर्णय लिया है ।स्वास्थ्य सम्बन्धी उपचार के लिए सरकार इन्हें सामान्य बीमारी के उपचार में  पाँच लाख और गंभीर बीमारी के इलाज के लिए दस लाख रुपए की मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करेगी ।

See also  Karnataka Interest Free Home Loan Apply: Subsidy for Houses Form

MP Mukhyamantri Karmchari Swasthya Bima Yojana

मध्यप्रदेश के जो नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। वे विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।व्यक्ति अपने घर बैठे ऑनलाइन सुविधा अपनाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना की विशेषताएँ – इस योजना के द्वारा बाह्य रोगी उपचार में दस हजार रुपए की मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी ।

सामान्य रोग के उपचार में  हर साल  पांच लाख रुपये की मदद दी जाएगी । गंभीर रोग के इलाज के लिए दस लाख रुपए की मदद सरकार द्वारा की जाएगी ।यदि किसी जटिल रोग के उपचार में दस लाख से अधिक राशि खर्च होती है तो इसके लिए राज्य स्तरीय मेडिकल बोर्ड विशेष अनुमति प्रदान करेगा ।

MP Mukhyamantri Karmchari Swastya Bima Yojana
MP Mukhyamantri Karmchari Swastya Bima Yojana

Karmchari Swasthya Bima Yojana Registration

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • रेगुलर सरकारी कर्मचारी
  • सेवानिवृत्त कर्मचारी ,अधिकारी
  • शिक्षकगण
  • सिविल कर्मचारी
  • राज्य के स्वायतशाषि कर्मचारी
  • अनुबंध आधारित कर्मचारी
Yojana MP Mukhyamantri Karmachari Swasthya Bima Yojana
Unter Madhya Pradesh State Government
Online application Karmchari Swasthya Bima Scheme Online
Official Portal Health.mp.gov.in
State Madhya Pradesh
Beneficiaries Employers in Government

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • नौकरी या सेवानिवृति के प्रमाण पत्र
See also  SAI Fit India Quiz Registration

MP Karmachari Swethya Bima Form 2021

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ 

  • मध्यप्रदेश के सभी नियमित और सेवानिवृत्त कर्मचारी और अधिकारी ,शिक्षक सम्बर्ग,सभी संविदा कर्मी,नगर सैनिक, पूर्णकालिक कर्मी जो आकस्मिक निधि से वेतन प्राप्त करते हों, स्वशाषी संस्थाओं के कर्मचारी,इन सबको इस योजना का लाभ मिलेगा ।
  • इस योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष सामान्य रोग उपचार के लिए पांच हजार रुपए तथा गंभीर बीमारी के इलाज के लिए दस लाख का बीमा प्रदान किया जाएगा ।
  • मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ओपीडी के रूप में इलाज के दौरान हर वर्ष दस हजार रुपए का मुफ्त इलाज और निःशुल्क दवाइयां दी जाएंगी।
  • इस योजना के लिए आवेदन अभी सरकार द्वारा शुरू नहीं किया गया है ।
  • इसलिए ऑनलाइन या ऑफलाइन सुविधा अभी तक नहीं की गई है ।
  • जैसे ही सरकार इस योजना के लिए वेबसाइट जारी करेगी हम अपने लेख में आप तक सारी जानकारी पहुंचाएंगे ।

MP Mukhyamantri Karmchari Swasthya Bima Form

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत सरकार राज्य के 10 लाख से भी ऊपर परिवारों को लाभ प्रदान करेगी।ओपीडी से सम्बंधित रोगियों के  उपचार के लिए  10 हज़ार रुपये की मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी ।सामान्य रोगों के इलाज के लिए पात्र व्यक्ति या उसके परिवार जन को  5  लाख की चिकित्सा सुविधा मुफ्त मिलेगी और गम्भीर रोग में 10 लाख  तक के मुफ्त इलाज की सरकार ने घोषणा की है । इसके लिए जितने भी मंत्री परिषद के मंत्री हैं वे अपनी ऐच्छिक निधि से 50 लाख से बढ़ाकर 1करोड़ तक राशि दान करेंगे ।राज्य के मंत्रियों ने इसे 35 लाख से बढ़ाकर 60 लाख कर दिया है।

See also  Delhi Majdur Sahayata Yojana Apply Online 2021: मजदूर सहायता योजना Form

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी सरकारी सेवारत या सेवानिवृत्त कर्मचारी और अधिकारी तथा अन्य सभी जो इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य पात्र हैं उनके स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाएंगे ।

इस योजना के लिए वेबसाइट भी सरकार ने दे रखी है लेकिन अभी इसे शुरू नहीं किया गया है । जैसे ही वेबसाइट लॉन्च कर दी जाएगी उसी दिन से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी ।इस योजना के लिए वेबसाइट नीचे दी गई है-http://health. mp. Go. In

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना की फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
MP Karmachari Swasthya Bima Scheme
MP Karmachari Swethya Bima Scheme
  • इस वेबसाइट पर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर व्यक्ति को contect us का विकल्प दिखाई देगा ।आपको उस पर क्लिक करना है ।
  • ऐसा करने पर आपके सामने सम्बन्धित अधिकारी की ईमेल आईडी आ जाएगी ।
  • अब आप यहाँ से कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कर सकते हैं या व्यक्ति को कोई शिकायत है तो वह भी बताई जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *