What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise Kare

hello guys aaj ki class me ham sikhne wale h ki edited What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise Kare to start krte h

Aayi Dekh te hai hum iss class me kya jane ge:

Aur bhi bahut kuch … toh class mein end tak bane rhe

to let’s start it

Email Marketing नाम तो आपने सुना ही होगा अगर आप Digital marketing field में है तो। लॉकिंग क्या आपको पता है Email Marketing Kya hai, Email marketing kaise kre और कैसे लोग email marketing से लाखो कमा रहे है?

आज हम आपको Email Marketing Kya Hai के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं |

यह विषय आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर आप Online Digital Marketing और Affiliate Marketing के ज़रिए पैसा कमाना चाहते हैं |

आपको बता दें कि Email Marketing के ज़रिए हम अपने खुद के Product या फिर किसी दूसरे के Product, Affiliate Product को बहुत ही आसानी से Promote कर सकते हैं |

यह तरीका बहुत ही Effective और Powerful होता है. इससे Conversion Rate भी बहुत अच्छा आता है |

तो चलिए विस्तार पूर्वक जानते हैं कि Email Marketing Kya Hai और Email Marketing Kaise Kare. ताकि आप भी दूसरों की तरह अपने ब्लॉग या फिर किसी भी प्रकार के Product, Brand का Promotion कर सकें.

Email marketing दुनिया में एक मात्र ऐसा कामयाब तरीका है  जिसका conversion rate बाकी internet marketing के तरीक़ों से बहुत high होता है।

Email marketing इस्तेमाल करने का मतलब यह नहीं कि आपको  रातों – रात में ही सफलता मिल जाएगी लेकिन  अगर आप रोज़ धैर्य और मेहनत से काम करते हैं तो आप अच्छा revenue कमा कर अपने सपने को ज़रूर पूरा कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं हमारे आज का इस रोचक विषय |

Email Address Kya Hota hai?

एक email address एक unique identity होती है ईमेल भेजने के लिए। email address का इस्तेमाल ईमेल भेजने और पाने के लिए किया जाता है internet के माध्यम से।

जैसे पहले के टाइम में कुछ भेजने के लिए घर का address चाहये होता था उसी प्रकार अगर किसी को ईमेल भेजना है और किसी से ईमेल लेना है इंटरनेट पे तो उसके लिए email address का इस्तेमाल होता है।

हर ईमेल एड्रेस के 2 main parts होते है। पहला username और दूसरा Domain name. Username ईमेल में पहले आता है और डोमेन नाम बाद में आता है (@) इस सिंबल के बाद।

उधारण के तोर पे नीचे दिए गए ईमेल एड्रेस को देख सकते है जिसनमे mangeshkumar315 एक यूजरनाम है और @ के बाद वाला gmai। कॉम एक डोमेन नाम है।

mangeshkumar315@gmail.com

मैं उम्मीद करता हु अब आपको समझ में आ गया होगा ईमेल एड्रेस क्या होता है और इसे किस चीज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kya Hai?

What is Email Marketing in Hindi

कमाल की बात यह है कि आप email marketing बिलकुल  free में शुरू कर सकते है पर अगर थोड़ा खर्चा होता भी है तो यह इतना है कि आपके एक महीने के मुनाफे से निकल सकता है।

एक report के अनुसार अगर कोई हमें subscribe करता है और हम उसे email भेजते हैं, तो उस पहली email का open rate 82% होता है। 

दोस्तों जब हम किसी भी Blog, Products, Brands या फिर Affiliate का Promotion Email के माध्यम से करते हैं, तो उसे Email Marketing कहां जाता है | जिसमें हम Email Marketing Tool और Software की मदद से Mail भेज कर अपना Promotion करते हैं.

दोस्तों अब आपको यह पता चल गया है कि आखिरकार Email Marketing Kya Hota Hai.

आज के समय में Email Marketing अपने चरम सीमा पर है. क्योंकि यह Effective और Cheap तरीका होता है Promotion करने के लिए. ज्यादातर Email Marketing का इस्तेमाल Branding और Affiliate Product के लिए किया जाता है.

आज के समय में Market में ऐसे बहुत सारे Cheap Email Marketing Software और Tool है, जिसकी मदद से आप एक ही समय में कितने ही लोगों को Mail कर सकते हैं.

आपको एक बार इन Tools में अपनी Audience की Email List को डालना होता है, फिर आप किसी भी दिन या फिर 1 दिन में कितनी भी बार Mail कर सकते हैं.

Email Marketing Kaise Kare in Hindi

Email Marketing Kaise Kare in Hindi

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप Email Marketing कैसे कर सकते हैं? जो कि बहुत ही आसान काम है, लेकिन इसके लिए आपको पूरी और सही जानकारी होना बहुत ही जरूरी है. तो आइए जानते हैं.

First Step:

Email Marketing करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक Gmail Account होना जरूरी है और साथ ही साथ Bulk Mail List भी होना जरूरी है, जिस पर आप Mail करके Promotion करोगे.

अगर आपके पास कोई भी Bulk Mail List नहीं है, तो आप GoDaddy या अन्य किसी Platforms से Targeted Bulk email list Buy कर सकते हैं.

Email Marketing करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास कोई Email Marketing Software और Tool होना बहुत ही जरूरी है, जिसके माध्यम से आप एक ही समय में सभी लोगों को Bulk Mail भेज पाएंगे.

मार्केट में ऐसे बहुत सारे Tool Available है, जैसे MailChimp, Aweber, Sendinblue इत्यादि.

Second Step:

दोस्तों अब आप को Bluk Mail Send करने के लिए किसी एक Tool पर Account बनाना होता है और अपनी Bulk Email List को Add करना होता है. ऐसे बहुत सारे Tool मौजूद है जो आपको 1 महीने के लिए Free Trail प्रदान करते हैं. जैसे कि MailChimp.

अब आपको अपने Mail को Customize और Attractive बनाना है, ताकि कोई भी व्यक्ति उसे देखकर बिना पड़े ना जाए. आपको सभी Email Marketing Tool में कई प्रकार के Features, Template प्रदान की जाती है, जिसकी मदद से आप अपने Mail में Video, Images, Text इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Third Step:

इतना सब करने के बाद अब आपको Email Marketing Software में Campaign चलाना होता है, जिससे कि आप एक ही बार में हजारों और लाखों Bulk Mail Send कर सकते हैं.

साथ में यह भी पता कर सकते हैं आपका Mail Spam, Inbox, Promotions किस Folder में गया है.

साथ ही आपके Mail को कितने लोगों ने देखा है और कितने लोगों ने आपके द्वारा दिए गए Link पर क्लिक करा है, इन सब की जानकारी आप अपने Campaign में देख सकते हैं.

साथ ही भविष्य में अपने Mail के Performance के हिसाब से Re-targeting भी कर सकते हैं.

Benefits of Email Marketing in Hindi

What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise Kare

दोस्तों Email Marketing आज के समय में बहुत ही बहुत ही अच्छा तरीका है. अब हम आपको इसके Benefits के बारे में बताने जा रहे हैं.

ताकि आपको पूरी तरीके से पता चल सके कि क्यों सभी Company, Brands, Media, E-commerce इत्यादि Email Marketing का सहारा लेते हैं.

  • दोस्तों Email Marketing के जरिए हम अपने Affiliate, Blog, Brands, का Promotion बहुत ही कम पैसों में और एक जगह रह कर दुनिया में कहीं भी कर सकते हैं.
  • Email Marketing के ज़रिए आप अपने Products या Service को Targeted लोगों तक पहुंचा सकते हैं, जिस चीज़ की लोगों को सच में जरूरत है.
  • आज के समय में Email Marketing ने Traditional Marketing को पूरी तरह से खत्म कर दिया है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह तरीका आज कितना कारगर साबित हो रहा है.
  • Email marketing में कम खर्चा है पर ज़्यादा मुनाफा है। इसके लिए आपको सिर्फ internet और laptop या computer की ज़रूरत पड़ेगी।
  • Email marketing में मेहनत कम लगती है।
  • इसका success rate बहुत ज़्यादा होता है क्योंकि आप अपने customers से personal connection बना पाते हैं।
  • इसकी पहुँच बहुत अधिक है क्योंकि बहुत से लोगों को एक साथ email भेजी जा सकती है।
  • इसको track करना आसान है। आप software के ज़रिए यह पता लगा सकते हैं कि आप कहाँ गलती कर रहे हैं इसलिए यह बहुत effective है।
See also  Rajasthan Viklang Pension Yojana Apply Online 2021 Status: list Check

Email Marketing Kaise Kare?

Email marketing करने के लिए आपको जिन चीजों की आवश्यकताएँ पड़ेंगी वे हैं-

  1. Email list जिसमें लोगों के email address का संग्रहण हो।
  2. Email software जिसके ज़रिए आप लोगों को email भेज सकते हैं, आंकड़े analyze कर सकते हैं आदि । बाज़ार में काफी अच्छे email softwares हैं जैसे-
  • Convertkit
  • Aweber
  • Mailchimp
  1. Business email address ताकि आप professional लगें। यह एक optional आवश्यकता है।

Best Email Marketing Software Konse Hai?

तो चलिए अब बात करते है Best Email Marketing Software कोनसे है जिन्हे आप उसे कर सकते है email marketing लिए। वैसे तो market में बहुत सरे softwares आपको मिल जायेंगे जिनमे से कुछ free है और कुछ paid है।

यह पर मैं अपने experience के हिसाब से जो मैंने use किया है वो Best Email Marketing Software आपको बताने जा रहा हु :-

  • Mailchimp:- Mailchimp एक ऑल-इन-वन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है जो आपको अपने customers और audience को email send करने और उनसे बात करने में मदद करता है। इसके जरिये आप अपने subscribers भी collect कर सकते है और जो आपके पहले से subscribers या audience है उसे ईमेल सेंड भी कर सकते है। ये एक email marketing software है और काफी popular भी है। इसे आप use कर सकते है और अगर अच्छा लगे तोpaid version भी ले सकते है। .
  • Converkit:- ConvertKit Nathan Barry द्वारा बनाया गया एक full fleged emai marketing software है। इसके उपयोग में automatic email और email marketing कर सकते है। , यह सबसे तेजी से बढ़ती ईमेल मार्केटिंग कंपनियों में से एक है। यह email subscribers को लाने में मदद करने के लिए optin form, signup form, pop up भी प्रदान करता है।
  • Mailerlite:- Mailerlite भी एक बहुत पॉपुलर free email marketing software है। इसके Free version में भी आप email automation लगे सकते है जो आपको किसी और free email marketing software में नहीं मिलते है। mailerlite की खास बात ये ही की ये बहुत ही simple to use है जिसकी वजह से कोई newbie blogger भी इसे easily समझ सकता है और इस से ईमेल मार्केटिंग सुरु कर सकता है।

Email list कैसे तैयार करें?

Email marketing से पैसे कमाने के लिए आपको एक बड़ी email list की ज़रूरत पड़ेगी, तभी आप ज़्यादा लोगों को email भेज पाएँगे और उन तक पहुँच पाएँगे।

इसको बनाने के तीन तरीके हैं-

  1. आप  Campaign Monitor, Godaddy जैसी web services से bulk में email खरीद सकते है ।
  2. आप अपने blog पर दूसरों की email id request कर सकते हैं। जब भी वे आपके blog पर enter होंगे तो उनको एक prompt box दिखेगा जिसमें वह अपना email address भर सकते हैं ताकि उनको हमारी तरफ से regular updates मिलते रहें।
  3. आप social media से दूसरे लोगों  के email address ले  सकते हैं। आप facebook, twitter, telegram आदि से similar interest वाले लोगों को अनुरोध कर सकते हैं कि उनको आपकी तरफ से emails मिलते रहें।

तो दोस्तों यहाँ तक आपको पता लग गया होगा की email marketing kya hai और इसकी क्या आवश्यकताएँ हैं, अब आगे बढ़ते हैं और देखते हैं कि email marketing se paise kaise kamaye ?

Email marketing as business

जब आपके पास एक बड़ी email list हो जाएगी तब आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते हैं। अब हम जानते है email marketing se paise kamane ke tarike के बारे में।  

यह तरीके हैं-

  1. Affiliate Marketing 
  2. Blog traffic
  3. Youtube traffic
  4. Sell products

इन सभी तरीकों से आप email marketing के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं। आइए अब इन सभी तरीकों को संक्षेप में पढ़ते हैं और जानते है की email marketing se paise kaise kamaye ?

1. Affiliate marketing

Affiliate marketing का मतलब होता है किसी दूसरी company के product को online commission basis पर बेचना।

किसी भी company को grow करने के लिए marketing की ज़रूरत होती है, इसका एक part है affiliate marketing. इसके लिए आपको उस company के affiliate program में register करना होगा।

फिर वह company आपको हर product का एक link देगी जिसे आप लोगों तक पहुँचा सकते हैं। अगर किसी ने उस लिंक के ज़रिए सामान खरीदा तो आपको उस product का कुछ प्रतिशत commission मिलता है। 

इसलिए आप लोगों तक उस link को पहुँचाने के लिए email marketing का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप email software के ज़रिए लोगों को उनके interest के products भेज सकते हैं जिससे उनके खरीदने के chances बढ़ जाते हैं।

Market में कुछ बहतरीन affiliate programs हैं-

  • Amazon affiliate
  • Cj affiliate
  • ShareAsale
  • Bluehost

Affiliate marketing करने के लिए आपको अपनी audience से एक अच्छा रिश्ता बनाना होगा, इसके लिए आप उनको regularly emails भेजते रहिये और उन्हें अपनी जानकारी से खुश कर दीजिए।

2. Blog traffic

आप लोगों को email में अपने blog posts का link भेज सकते हैं।  उसके बाद अपने blog के ज़रिए कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। यह तरीके हैं-

  • Adsense

आप किसी भी adsense program पर register कर अपने blog पर ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।  जब भी कोई व्यक्ति इन ads को देखेगा या इन पर click करेगा तो आपके profile में पैसे जुड़ते रहेंगे।

  • Sponsored content

Sponsored content 2 तरीके का होता है- 

Paid reviews और Direct ads. Paid reviews में आप किसी किसी भी company या service के लिए अच्छा review दे सकते हैं। Direct ads में आपको अपने blog का कुछ हिस्सा company को देना होता है जिससे आप rent के तौर पर पैसे ले सकते हैं।

  • Sell website

अगर आप कठिन परिश्रम से एक high authority वाला blog या website तैयार करने में सफल हो जाते हैं तो आप उसे अच्छे दाम पर बेच सकते हैं। इनका दाम कुछ हज़ारों से लेकर लाखों तक हो सकता है।

  • Plugin बनाकर बेचें

यह तरीका उन लोगों के लिए लाभदायक है जिनको coding में experience है। Bloggers को अपने blog को आकर्षित plugins और theme की ज़रूरत पड़ती है। इसलिए आप कोई plugin या theme develop कर उन्हें bloggers को बेच सकते हैं।

  • Services प्रदान करें

आप services प्रदान करने के लिए पैसे माँग सकते हैं या subscription fee और premium fee जैसे चीजों से ज़्यादा लाभ उठा सकते हैं। 

ऐसी websites के उदाहरण हैं-

  • Moz
  • Gaana
  • Neilpatel
  • Netflix आदी।

3. Youtube traffic

Youtube हमारे देश में अभी प्रचलन में है। यहाँ बहुत से नए लोग प्रतिदिन जुड़ रहे हैं और इसकी वजह से बहुत से लोग ऐशों आराम की ज़िन्दगी जी रहे हैं।

यह तो सब को पता है कि youtube से पैसे कमाने के लिए ज़्यादा views और subscribers की ज़रूरत होती है। इसलिए आप लोगों को email भेजकर सपने views और subscribers जोड़ सकते हैं।

See also  CG Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana 2021-22 पात्रता

Youtube से इन तरीकों से पैसे कमाये जा सकते हैं-

  • Paid reviews

आपने बहुत बार notice किया होगा कि youtubers अपनी video के बीच में कभी- कभी किसी product के बारे में बता रहे होते हैं और कहते हैं कि यह आज के sponsor हैं। वह उस  product का paid review करते हैं।

  • Google Adsense

Youtube पर Google Adsense बहुत ही प्रचलित है। अब तो आपको video देखने से पहले ads देखने की आदत हो गयी होगी। इन्हीं ads से youtube creators पैसा कमाते हैं।

  • Youtube Premium

Youtube premium एक paid memebership program है जहाँ लोग अपने favourite Youtubers को बिना ad के देख सकते हैं। इस membership से revenue का कुछ हिस्सा Youtube रखता है और बाकी creator को दे दिया जाता है।

4. Sell products

Email marketing से कमाने का सबसे अच्छा तरीका है अपना सामान बेचना। आप एक शानदार marketing strategy लगाकर अपना product sell कर सकते हैं।  निम्नलिखित कुछ प्रसिद्ध उदाहरण हैं जिनके बारे में पढ़कर आप कुछ प्रेरणा ले सकते हैं। जैसे-

  • eBook

एक शानदार eBook का निर्माण करके आप रातों रात मशहूर हो सकते हैं। ऐसा कई लोगों के साथ पहले भी हो चुका है। बस आपको उसे लोगों तक पहुँचाना होगा email marketing के ज़रिए। फिर मशहूर होना आपके परिश्रम और luck पर निर्धारित है।

  • Online course

Lockdown जैसी परिस्थि में online course provide करवाने वाले लोगों का बहुत फायदा हुआ है। और economic study के अनुसार यह trend lockdown खत्म होने के बाद भी चलेगा। इसलिए online courses बेचना एक फायदेमंद option है।

  • Software

अगर आप एक developer हैं तो एक software का निर्माण कर सकते हैं और उसे लोगों को बेच सकते हैं। इस IT की दुनिया में लोगों को अच्छे softwares की तलाश रहती ही है जिससे उनका काम आसान हो जाए।

  • Eatables 

Food delivery companies प्रतिदिन अपने customers को लुभावनी deals और discounts की email भेजकर काफी revenue इकट्ठा करती हैं। 

Food industry को email marketing से सबसे ज़्यादा फायदा होता है, साथ में वे आकर्षित photos और reviews का इस्तेमाल करते हैं।

FAQs About Email Marketing In Hindi

Q1. Email marketing se paise kaise kamaye?

जब आपके पास एक बड़ी email list हो जाएगी तब आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते हैं।
Affiliate Marketing
Blog traffic
Youtube traffic
Sell products

Q2. Email marketing ke best tools konse hai?

Best Email Marketing Software हैं
Mailchimp
Convertkit
Mailerlite

ईमेल मार्केटिंग कैसे की जाती है ? (How to do Email Marketing or Email Marketing strategy tips ?)

ईमेल मार्केटिंग करना बहुत मुश्किल काम नहीं है. यह कुछ निम्न तरीके से की जाती है –

  • सबसे पहले आप यह निश्चित करें, कि आपको ईमेल किस तरह का करना है. यानि जैसे यदि आप एक ब्लॉगर है या आपके पास वेबसाइट है, तो आपको अपने ब्लॉग को पढने के लिए सब्सक्राइबर बढ़ाने से या अपनी वेबसाइट के लिए ट्रैफिक बढ़ाने से जुड़े ईमेल बनाने होंगे. यदि आपका कोई व्यापार है, तो आपको अपने व्यापार के उत्पाद का प्रचार करने से जुड़े ईमेल बनाने होंगे. इसके अलावा यदि आप किसी कंपनी के लिए काम करते हैं, तो उस कंपनी के लिए भी ईमेल कर सकते हैं.
  • एक बार आपने यह निश्चय कर लिया, कि आपको किस तरह का ईमेल करना है, उसके बाद आपको ईमेल एड्रेस की सूची तैयार करनी होगी, जिसको आप मेल करना चाहते हैं. आपको अधिक मात्रा में ईमेल करने होंगे, इसलिए आपके पास ईमेल एड्रेस की सूची 2 तरीके से मिल सकती है. यदि आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट हैं, तो आप वहां से सूची प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में न्यूजलैटर विजेट्स लगाना होगा. या आप अपनी वेबसाइट में विजिट करने वाले लोगों को कमेंट करने की भी सुविधा दे सकते हैं, जिससे उनका नाम एवं ईमेल एड्रेस दोनों ही आपके पास आ जायेंगे.
  • अब हमारे पास एड्रेस की सूची भी है, तो अब हमें ईमेल करना शुरू करना होगा. किन्तु आप इतने सारे ईमेल एड्रेस में ईमेल कैसे करेंगे. इसके लिए आपको ईमेल मार्केटिंग टूल्स या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा. इससे आप आसानी से ईमेल भेज सकते हैं. ये टूल्स सभी सब्सक्राइबर्स को एक साथ ईमेल भेजने के लिए ही बनाये जाते हैं. जिसमें आप एक अच्छी टेम्पलेट बनाकर न्यू पोस्ट की लिंक भी डाल सकते हैं. जब आप इसके माध्यम से ईमेल करेंगे, तो आपके ग्राहक के पास ईमेल उनके नाम से जायेगा, जिससे वे आकर्षित होंगे और ईमेल को जरुर खोल कर देखेंगे. इससे आपको फायदा होगा.

इस तरह से ईमेल मार्केटिंग की जाती है. और इसमें जितने ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ईमेल को खोलकर देखेंगे और उसे सब्सक्राइब करेंगे या उसमे दी हुई लिंक पर क्लिक करेंगे, उतना ही आपको फायदा होगा.

नोट :- जब आप अपने ग्राहकों को ईमेल भेजते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा, कि आपका ईमेल ग्राहकों को आकर्षक एवं अधिकारिक लगे. ईमेल ऐसा होना चाहिए, कि ग्राहक आपके ईमेल को पढने के बाद तुरंत आपको फॉलो करने लगे.

सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सेवा कौन सी है (Best Email Marketing Services or tool)

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आज कई सारे टूल्स एवं सेवाएं उपलब्ध हैं. यहाँ कुछ सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सेवायें निम्न है–

  • कांस्टेंट कांटेक्ट (Constant Contact) :-

कांस्टेंट कांटेक्ट दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती ईमेल मार्केटिंग सेवा में से एक है. यह उपयोग में सबसे आसान और पहली बार करने वालों के लिए बेहतर ईमेल मार्केटिंग सेवा है. यह निम्न कारणों से अच्छा है –

  1. आप इसमें आसानी से अपनी ईमेल सूची, कॉन्टेक्ट्स, ईमेल टेम्पलेट्स, मार्केटिंग कैलेन्डर एवं बहुत कुछ मैनेज कर सकते हैं.
  2. प्रत्येक अकाउंट आपको आसान ट्रैकिंग और रिपोर्टिंग, मुफ्त इमेज लाइब्रेरी, सूची को अलग – अलग करना, फेसबुक विज्ञापन जोड़ना, और शोपिफाई स्टोर्स के लिए एक शक्तिशाली ईकॉमर्स सुविधा प्रदान करते हैं.
  3. इसके ईमेल प्लस अकाउंट में कुछ शक्तिशाली विशेषताएं भी शामिल हैं, जैसे ईमेल आटोमेशन, सर्वे, कूपन, ऑनलाइन डोनेशन और अपने ओपन रेट को अधिकतम करने के लिए सब्जेक्ट लाइन A/B टेस्टिंग आदि है.
  4. कांस्टेंट कांटेक्ट लाइव चैट, फ़ोन कॉल, ईमेल, सामुदायिक सहायता और सहायक संसाधनों की एक बड़ी लाइब्रेरी के साथ अच्छा खासा समर्थन प्रदान करता है.
  5. यह ऑनलाइन प्रशिक्षण के अलावा, पूरे संयुक्त राज्य में व्यक्तिगत रूप से लाइव सेमिनार्स भी प्रदान करते हैं. यह छोटे व्यवसायों को ईमेल मार्केटिंग के बेसिक्स जल्दी से सीखाने में मदद भी करता है. और साथ ही अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए इसका उपयोग करना अच्छा है.
  6. यदि आपका एक छोटा व्यवसाय है जो ज्यादा लाभकारी नहीं है या आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो विशेषज्ञ कांस्टेंट कांटेक्ट का उपयोग करने की सलाह देते हैं. इसका मूल्य निर्धारण बहुत अच्छा है. और साथ ही इसका टॉप – नौच सपोर्ट / ऑनबोर्डिंग टीम आपको सही तरीके से ईमेल मार्केटिंग के साथ सफलता प्राप्त करने में मदद करेगी.

इन सभी कारणों से हम कांस्टेंट कांटेक्ट को सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सेवा कहते हैं. इसमें 60 दिन का फ्री ट्रायल और उसके बाद इसकी कीमत 20 डॉलर प्रतिमाह से शुरू होती है.

Ummeed h ki class aapko pasand aa rahi hogi to bane rahiye class me our sikte rahiye to jante h

  • ड्रिप (Drip):-

ड्रिप ई कॉमर्स, ब्लॉगर्स, और मार्केटर्स के लिए एक शक्तिशाली ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है. ये मार्केटिंग ऑटोमेशन और निजीकरण को आसान बनाने के लिए कई प्रकार के टूल्स प्रदान करते हैं. जोकि इस प्रकार है –

  1. ये वर्डप्रेस और वूकॉमर्स सहित सभी लोकप्रिय वेबसाइट बिल्डरों के लिए बिना जोड़ के अच्छा इंटीग्रेशन प्रदान करते हैं. इससे आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर साइनअप फॉर्म ऐड कर सकते हैं. और अधिक लीड्स ले सकते हैं.
  2. ड्रिप में इंटेलिजेंट मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल्स, स्मार्ट ईमेल सेगमेंट, सूची के लिए समूह और एक विसुअल वर्कफ्लो बिल्डर है. ये विशेष सुविधाएँ आपको अधिक बिक्री प्राप्त करने के लिए अपनी ईमेल सूची में लक्षित किये हुए ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करती है.
  3. ड्रिप में लाइव चैट सपोर्ट, वेबिनार्स, ऑटोमेशन प्रशिक्षण, विस्तृत कोर्सेज, मुफ्त गाइड्स और बेहतर डॉक्यूमेंटेशन जैसे विकल्प भी है.
  4. कई व्यवसायों के लिए ड्रिप का उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह स्मार्ट ईकॉमर्स मार्केटिंग ऑटोमेशन के साथ व्यक्तिगत स्तर पर प्रत्येक ग्राहकों को इससे जुड़ने, उन्हें इसमें जोड़े रखने और उनसे संबंध बनाये रखने में मदद करता है.
  5. ड्रिप 100 से अधिक सब्सक्राइबर्स के लिए मुफ्त अकाउंट प्रदान करते है. इसके बाद इसके प्लान 49 डॉलर प्रतिमाह से शुरू होते हैं. और साथ ही इसमें सभी सुविधाएँ शामिल होती है.
  6. यदि आप एक ऑनलाइन स्टोर चलाते हैं और उसमे कुछ एडवांस्ड करना चाहते हैं, तो ड्रिप का उपयोग करना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. इसकी निजीकरण और ऑटोमेशन सुविधाएँ बेहद शक्तिशाली है.
See also  CBSE Revised 10th class result date

अतः यह उन ईकॉमर्स वेबसाइट्स और व्यापार मालिकों के लिए सबसे अच्छा ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर है जोकि अधिक एडवांस्ड टूल्स पसंद करते हैं.

  • एवेबर (AWeber):-

एवेबर दुनिया का सबसे पुराना और सबसे लोकप्रिय ईमेल मार्केटिंग सेवा देने वालों में से एक प्लेटफॉर्म है. यह अपने ईमेल मार्केटिंग को मैनेज करने के लिए छोटे और माध्यम व्यवसायियों के लिए कई प्रकार के टूल्स प्रदान करता है.

  1. यदि आप पहली बार ईमेल मार्केटिंग कर रहे हैं तो आप एवेबर के साथ शुरू करें तो आपके लिए यह आसान होगा. यह मूल रूप से वर्डप्रेस सहित कई सारे प्लेटफार्म से जोड़ता है.
  2. आप इसमें सभी विस्तृत जानकारी के साथ ईमेल टेम्पलेट्स, सूची को मैनेज करना, ऑटोरिस्पोंडर और ईमेल ट्रैकिंग कर सकते हैं.
  3. एवेबर में लाइव चैट, फ़ोन कॉल, ईमेल सपोर्ट, लाइव वेबिनार्स और हाउ-टॉस एवं ट्यूटोरियल की एक बड़ी लाइब्रेरी भी है.
  4. एवेबर 30 दिन का निशुल्क परिक्षण प्रदान करता है. उसके बाद इसकी कीमत 19 डॉलर प्रतिमाह से शुरू हो जाती है. आप अधिक बचत करने के लिए तिमाही और वार्षिक प्लान्स के लिये साइन अप कर सकते हैं.
  • सेंडइनब्लू (SendinBlue)-

सेंडइनब्लू व्यवसायों के लिए एक कम्पलीट एसएमएस और ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर है. यह यूरोप में सबसे तेजी से बढ़ते ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म में से एक हैं. इसमें प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ इस प्रकार है –

  1. यह सुंदर और अत्यधिक आकर्षक ईमेल बनाने के लिए बेहतर टूल्स के साथ उपयोग करने में बेहद आसान प्लेटफॉर्म है. इसके सिंपल ड्रैग और ड्राप टूल्स पहली बार ईमेल मार्केटिंग करने वालों के लिए बेहतर है. इसके लिए उनका इस मार्केटिंग में अनुभवी होना भी जरुरी नहीं है.
  2. सेंडइनब्लू मार्केटिंग सेवा में बिगिनर्स – फ्रेंडली ऑटोमेशन टूल शामिल है, जो आपको ट्रांसक्शनल ईमेल भेजने, वर्कफ्लो बनाने और उपयोगकर्ताओं को सेगमेंट करने की अनुमति देते हैं. यह उसके एआई एल्गोरिथम का उपयोग करके ईमेल भेजने के लिए सही समय को चुन भी सकता है.
  3. यह पूरी तरह से मुफ्त ईमेल मार्केटिंग प्लान है, यह आपको 300 ईमेल प्रतिदिन की सुविधा देते हैं, लेकिन आपके सभी ईमेल में इसकी ब्रांडिंग होना आवश्यक है. इसमें भुगतान प्लान 25 डॉलर प्रतिमाह से शुरू होता है. आप अपने अकाउंट में एसएमएस भी शामिल कर सकते हैं. लेकिन इसकी कीमत आपके भेजने की आवश्यकताओं के आधार पर अलग – अलग हो सकती है.
  4. यदि आप एक व्यवसाय के मालिक है, और एक शक्तिशाली मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल चाहते हैं, जो ईमेल मार्केटिंग और एसएमएस मेसेज दोनों को जोड़ता है, तो उसके लिए सेंडइनब्लू टूल सबसे बेहतर है. इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना आसान है. और यह आपको एक ही इंटरफेस से ईमेल और एसएमएस दोनों मैनेज करने की अनुमति देते हैं.
  • कन्वर्टकिट (ConvertKit):-

कन्वर्ट किट पेशेवर ब्लॉगर्स, लेखकों और मार्केटर्स के लिए एक मजबूत ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है. यह प्रयोग करने में बेहद आसान है, और शक्तिशाली भी है. इसमें निम्न विशेषताएं है –

  1. कन्वर्टकिट में आपको ईमेल साइनअप फॉर्म के साथ कंटेंट अपग्रेड और प्रोत्साहन आसानी से प्रदान किये जा सकते हैं. यह ऑटोरिस्पोंडर को मैनेज करने में आसान भी है, जो आपको ड्रिप ईमेल भेजने की अनुमति देते हैं.
  2. कन्वर्टकिट के साथ आप आसानी से उन संपर्कों के साथ सेगमेंट कर सकते हैं जो इसमें रुचि रखते हैं या वे जो इसे पहले खरीद चुके हैं. यह आपको पर्सनल फील करने वाले ऑटोमेटेड ईमेल्स के साथ कन्वर्शन बढ़ाने में मदद करता है.
  3. यह ईमेल आधारित समर्थन प्रदान करता है, और यह महान शिक्षा सामग्री के साथ बहुत बड़ा ज्ञान का आधार है.
  4. कन्वर्टकिट की कई सुविधाओं में से कुछ को विशेष रूप से रचनाकारों और पेशेवर ब्लॉगर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है. यही कारण है कि यह मार्केटिंग सेवा उन सभी पेशेवर ब्लॉगर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सेवा है.
  5. यह 14 दिन का नि शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करता है, और उनकी कीमत 29 डॉलर प्रतिमाह से शुरू होती है. वे 30 दिन की रिफंड पालिसी भी प्रदान करते हैं.
  6. यदि आप एक पेशेवर ब्लॉगर या कंटेंट क्रिएटर हैं. तो कन्वर्टकिट बहुत अच्छा विकल्प है. यह एडवांस्ड सेगमेंटेशन के साथ उपयोग करने में आसान प्लेटफॉर्म है, जो आपके ब्लॉगिंग व्यवसाय जो आगे के लेवल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा.
  • मेलचिम्प (Mailchimp):-

मेलचिम्प मुख्य रूप से दुनिया में सबसे लोकप्रिय ईमेल मार्केटिंग सेवा देने वालों में से एक प्लेटफॉर्म है. क्योंकि इसमें नियमित रूप से मुफ्त ईमेल मार्केटिंग सेवा प्लान प्रदान किये जाते हैं. इसकी निम्न विशेषताएं हैं –

  1. मेलचिम्प एक आसान ईमेल बिल्डर, ऑटोरिस्पोंडर्स, समूहों में कांटेक्ट का सेगमेंट और एनालिटिक्स के लिए सिंपल ट्रैकिंग जैसे विकल्प प्रदान करता है.
  2. यह आपको उपयोगकर्ता के टाइमज़ोन के आधार पर डिलीवरी समय को सेटअप करने की अनुमति देता है, और आप इससे जियोलोकेशन के आधार पर सेग्मेंट का सेटअप भी कर सकते हैं.
  3. आप मेलचिम्प को वर्डप्रेस, मजेंटो, शॉपीफाई और अन्य प्लेटफॉर्म के साथ आसानी से इंटीग्रेट कर सकते हैं.
  4. जब मार्केटिंग ऑटोमेशन सुविधाओं की बात आती है तो अन्य ईमेल मार्केटिंग सेवाओं जैसे कन्वर्टकिट या ड्रिप की तुलना में मेलचिम्प प्लेटफॉर्म काफी सीमित है. पिछले एक – दो सालों में मेलचिम्प ने कुछ एडवांस्ड सुविधाएँ जोड़ने का प्रयास किया था, लेकिन यह अन्य की तुलना में साधारण है.
  5. मेलचिम्प ईमेल, लाइव चैट और एक बड़े ट्यूटोरियल नॉलेज बेसिक का समर्थन करता है. यह हमेशा मुफ्त प्लान प्रदान करता है, जिसमे आप 2,000 से 12,000 ग्राहकों को ईमेल भेज सकते हैं.
  6. इसमें 500 सब्सक्राइबर होने पर 10 डॉलर प्रतिमाह भुगतान प्लान शुरू होता है. और ग्राहकों में वृद्धि होने पर इसकी कीमत भी बढ़ जाती है.

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise Kare अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको बताया कि Email Marketing Kya Hai or Kaise ki jaati Hai. आज के समय में सभी लोगों को अपने Blog, Brands, Products, Affiliate के लिए Email Marketing जरूर करनी चाहिए.

कि यह बहुत सस्ता होता है और Conversion भी अच्छा देता है. आज के समय Trading Marketing बिल्कुल भी काम की नहीं रही है.

मुझे पूरा भरोसा है की आपको समझ आ गया होगा की email marketing kis kaam me or kese aati hai । मुझे यकीन है की आपको यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा।

इस तरह से ईमेल मार्केटिंग से लोग अपने वर्तमान के व्यवसाय को बढ़ावा देकर लाभ कमा सकते हैं.

Class dekh ne ke liye appka dhanaywad. Milte hai agali class me. Umeed hai app class ka project zarur pura kare ge.

Thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *