What is Content Marketing in Hindi 2021 || Best Explanation#gautam bhiya done

hello guys aaj ki class me ham sikhne wale h ki What is Content Marketing in Hindi to start krte h

Content Marketing Digital Marketing का सबसे Mandatory हिस्सा है, Content बिना कोई भी Marketing Strategy का अस्तित्व नहीं है, क्योंकि Content ही वो Bridge है जो Customer और Business को जोड़ता है।

अगर आप अपने Blog या Product को Promote करना चाहते है, तो आपको Promote करते समय उसमे कुछ तो बताना पड़ेगा, आप चाहे Image से समझाओ, या Video से, या Text द्वारा, Without Content आप Customer को Convince कर ही नहीं सकते।

आप अगर Email Marketing से अपने Business को Promote करते है, तो आपको उसमे Text Content और Image Content Serve करना पड़ता है, अगर YouTube Ads से Marketing करते हो तो आपको Video Content Serve करना होता है।

In Short आप चाहे Digital Marketing करो या Traditional Marketing करो, Content आपके लिए Must है, उसके बिना Marketing का अस्तित्व नहीं है।

Content Marketing इतना महत्व का है, तो आपको ये भी पता होना चाहिए की Content Marketing Kya Hai और Content Marketing कैसे करते है, और उसके और क्या क्या Aspects है।

ham pahle is class ka ek overview dek lete h to ham padne wale h ki

Aur bhi bahut kuch … toh class mein end tak bane rhe

to let’s start it

Content Marketing Kya Hai || What Is Content Marketing In Hindi

Content Marketing Is The Strategic Marketing Approach Focused On Creating And Distributing Valuable, Relevant, And Consistent Content To Retain And Attract A Clearly Defined Audience And Ultimately To Drive Profitable Customer Action.

Content Marketing एक Strategic Marketing Approach है, यानी की ऐसा नहीं की आपने कुछ भी लिख दिया और Publish कर दिया, Blog पर, पर या कोई Social Media पर।

इसके लिए आपको एक Particular Frame Work करना होता है, Strategy के साथ एक Layout बनाना होता है किस तरह आपका Content Perform करेगा।

आप जो Content अपने Users को दे रहे है उससे User को Value मिलनी चाहिए, आपका Content Value पर Centralize होना चाहिए, ना की Directly Sales पर।

कुछ लोगों को Content Marketing से Directly Sales चाहिए होती है, जो की काफी हद तक गलत Approach है, पहले आपको Customer को Reason देना है के वो आपकी Product या Service Purchase क्यों करें।

For Example मैं मेरी Skills की Marketing में ये बताऊँ की की में Blogging और Content Writing सिखाता हूँ जिसके लिए मैं 25,000 रुपये Charge करता हूँ, जिसको सीखकर आप महीने के 50,000 रुपये कमा सकेंगे।

तो ये एकदम Wrong Strategy Of Marketing है, मुझे मेरे Business के Content Marketing में ये बताना चाहिए की Blogging का Potential क्या है, आपको Blogging क्यों करना चाहिए, और में Blogging किस तरह सिखाऊंगा, कितने Modules में सिखाऊंगा जिससे की आप जल्दी सिख जाओगे।

उसके बाद उसके Outcomes क्या क्या होंगे, Blogging Value For Money क्यों है, उसका Future क्या है, ये सब मुझे अपने Digital Marketing के Portfolio में Mention करना होता है।

जब भी मेरा Potential Customer मेरा Ad Content देखें, तो वो मेरी Ad पर क्लिक करने में Interested हो जाये और At Least मेरी Site Visit करें।

Content Marketing से सिर्फ Customer Acquisition ही नहीं करना होता, आपको आपके Customers को Retain करके उनको Loyal Customers में Convert करना भी होता है।

For Example, आपने आज एक Customer बनाया, उसको आज एक Product बेचा, और कुछ समय बाद आपने उसको दूसरा Product बेचा, अभी आप वो Customer की Loyalty कैसे चेक करेंगे?

See also  GSRTC Conductor Result 2021 Merit List, Cut Off Marks

आपको ये देखना है की क्या वो Customer आपकी Product किसी और को Recommend करता है या नहीं।

आपको उस तरह अपने Content Marketing की Strategy Plan करनी है की आप उनको Valuable Content तो Provide करते ही हो, और वो आपका Customer बन भी जाता है, लेकिन आपको उसको Retain करके भी रखना है।

Distributing The Content

आपने बहुत अच्छा Content बनाया, But उसको Distribute नहीं कर पाए, उसको Deliver नहीं कर पाए, और आप ये भी Decide नहीं कर पाए की कौन से Planform से आपको Content Deliver करना है।

यानी की आपको आपका Content किस Format में Transform करके Deliver करना है ये आपको तय करना बहुत ज़रूरी है, यानी की आप आपका Content Text Form में Deliver, करेंगे, Video Form में Deliver करेंगे या कोई और Format में।

जैसे की मैं मेरा Blogging Knowledge Blogs लिखकर Share कर रहा हूँ, वो मैं Video बनाकर YouTube के माध्यम से भी Share कर सकता हूँ, जो की Viewers को मैं आसानी से Content Deliver कर पाऊँगा।

लेकिन मैं Blog के माध्यम से शेयर कर रहा हूँ क्योंकि मुझे पता है की जितने Users Videos में Interested है उतने Users ऐसे भी है जो की Text Content से Information लेना Prefer करते है।

Best Content Create कर लेना First Important Point है लेकिन उसको कैसे Relevant Platform से Potential और Targeted Audience तक ले जाना, वो Second Most Important Point है।

Provide The Relevant Content To The Relevant Audience

एक एकदम Simple सी बात है की आप अगर IIT की तैयारी कर रहे है तो में आपको Digital Marketing का Course नहीं दे सकता, क्योंकि आपको जो चाहिए, और मेरे पास जो है वो दोनों में 1% की भी Relevancy नहीं है।

अगर आपको Digital Marketing सीखना है और आपको Digital Marketing में Interest है, तभी मैं आपको Digital Marketing Course के लिए Approach करूँगा।

आपको आपका Audience Base कुछ इस तरह से तैयार करना है जो आपकी Product या Service से Connection रखता हो।

Keep The Consistency

आपने अच्छा Content Create कर लिया, और Relevant Platforms पर Relevant Audience तक Deliver करना भी शुरू कर दिया, और आपने कुछ समय में अच्छे Customers या Subscribers Gain भी कर लिए, लेकिन उसके बाद उनको Consistently Content देते रहना भी ज़रूरी है।

For Example, आपने कोई YouTube Channel शुरू की और आप वो Channel पर Regularly आपकी Audience के लिए Valuable Content भी Publish कर रहे है और कुछ समय में आपने अच्छी Amount में Subscribers भी Gain कर लिए।

लेकिन उसके बाद अगर अपने Consistency तोड़ दी, यानी की कभी आप Video Publish करते हो, कभी नहीं करते हो, और आपकी कोई Consistency नहीं है।

तो आपके जो Loyal Subscribers है, वो तो आपके पास रहेंगे, लेकिन जो दूसरे Subscribers है, वो आपका Option ढूंढ लेंगे जहाँ पर उनको उनके काम की Updated Information Consistently मिलती रहे।

इस लिए आप Digital Marketing की Strategy बनाये तो उसमे ये Checkpoint भी Add करें, और उसको Follow करें, Consistency बिलकुल भी Break ना करें।

Goal Must Be Defined

हर एक Company या Business का Marketing करने का एक Goal होता है, और आपका भी होना चाहिए, क्योंकि आप Investment कर रहे हो, चाहे वो Time का हो या पैसो का, लेकिन उसका Return कितना, कब और कैसे मिलेगा उसका भी Planning होना आवश्यक है।

और आप भी अगर Marketing कर रहे हो तो आपका भी कोई End Goal होना चाहिए की आप अगर किसी को Emails भेज रहे हो तो उसका Final Output क्या होना चाहिए।

For Example मेरी Digital Marketing की Company है, तो मैं मेरे Subscriber को पहले एक Email भेजूंगा जिसमें मैं उसको बताऊँगा की Digital Marketing Kya Hai, दूसरे Email में मैंने भेजा की Digital Marketing का Future क्या है।

तीसरे Email में मैंने समझाया की Digital Marketing का Course करने के बाद कौन कौन सी Opportunity को वो Grab कर सकता है, Job Opportunities, Running Own Business Of Digital Marketing, और दूसरी Career Oriented Opportunities.

और Fourth Email जो मैं भेजूंगा उसमे मैं Digital Marketing Course के बारे में Information Share करूँगा क्योंकि मेरा Digital Marketing Course का Business है, जिससे मुझे Customer मिलने की सम्भावना है।

मैंने Content पूरी एक Series तैयार की जिसमें Fourth Email में मैंने मेरे Point को Trigger किया की अगर आप Digital Marketing सिखने में Interested है, तो हम आपको Best Price में Best तरीके से Digital Marketing Strategies सीखा सकते है।

See also  Conor McGregor Net Worth, Biography, Career, Family, Physique

तो आपका एक Goal होना चाहिए और और Content को किस Sequence में कैसे Deliver करना है वो आपको पता होना चाहिए, अगर मैं पहले ही Email में Course Purchase करने के लिए Approach करूँगा तो वो Strategy मेरे लिए थोड़ा सा भी काम नहीं करेगी।

और जो Last Email है वहां से मेरा Potential Customer कुछ Action लेगा और मुझे कुछ Profit होगा, क्योंकि वो मेरा Course खरीदेगा।

ये Real Content Marketing Strategy है, जिसमें हर Strategy Step By Step Modules में Execute होती है, और उसका हम को Benefit मिलता ही है।

Content Marketing Planning

मेरे Observation के हिसाब से ऐसे कई लोग जिसका Content पर कोई Focus नहीं है, वो सोचते है की हम PPC Based पर Model पर Ads Run करेंगे और हम Output मिलना शुरू हो जायेगा, पर ऐसा नहीं होता क्योंकि Content Marketing को Properly Plan करना पड़ता है।

उनका Ads Run करने का Schedule या Calendar Pre-Planned नहीं होता, की Holidays में कैसी Posts जाएगी, Weekends में और Weekdays में वो किस Strategies से Post करेंगे, Morning और Evening में जो जो Post जाएगी वो किस तरीके की होनी चाहिए, एक दिन में कितनी Posts जानी चाहिए।

इस तरह का कोई भी Planning उनका Confirm नहीं होता, और उनको End Of The Marketing कुछ भी Certain Result नहीं मिलता।

उनका Focus सिर्फ PPC Model पर काम करना होता है लेकिन PPC के अलावा भी एक चीज़ है जो है Organic, और वो Connected है Content से, अगर आपके पास Proper Content नहीं है तो आप ना तो PPC पर काम कर पाएंगे और ना ही Organic पर काम कर पाएंगे।

Ummeed h ki class aapko pasand aa rahi hogi to bane rahiye class me our sikte rahiye to jante h

Defining The Targeted Audience

Content Marketing करते समय आपको ये ध्यान रखना भी Mandatory है की आप आपका Content यानी की Details Of Your Products Or Service किसको Promote कर रहे है।

क्योंकि आपके लिए ये भी जानना आवश्यक है की आप जिसको आपका Content Convey कर रहे है उनको आपकी Product की आवश्यकता है भी या नहीं।

इसके लिए आपको Proper Research करना होता है, अगर आप Google Ads से Content Share कर रहे है तो आपको Proper Keyword Research करना आवश्यक है, और Trend भी Consider करना ज़रूरी है।

और Social Media Marketing से Content Marketing कर रहे है तो आपको Audience Reach के लिए Necessary Filters लगाने Mandatory है।

अगर आप Organically Content Marketing करना चाहते हो, Search Engine Optimization और उसके बाकी के सारे Aspects Cover करने Mandatory है।

Types Of Content

Content Marketing Kya Hai वो आप सिख रहे है, उसकी Strategies भी सिख रहे है लेकिन आपको ये भी तो पता होना चाहिए की कितने प्रकार के Content होते है और उसमे से आपके Business Model के लिए कौन सा Content Marketing Best है।

Blog Articles

Blog Articles Branding के लिए काफी तेज़ी से काम करता है, जैसे की मैंने आपको बताया की आपको Consistency के साथ Valuable Content Share करते रहना है।

ऐसे काफी सारे Platforms है जिसको अगर आपका Content उनकी Audience के लिए Valuable लगता है तो वो Free Of Cost आपका Content Publish करते है और उससे भी आपको Revenue Generate होता है, जैसे की Google News और Facebook Instant Articles.

Videos

Videos Content से Marketing करने के लिए मुझे आपको बताने की ज़रूरत नहीं है YouTube से Best और कोई Platform नहीं है।

YouTube पर Video Content के Form में Marketing करके आप Organic Traffic और Paid Traffic Drive कर सकते हो और आपकी Audience के साथ Engage रह सकते हो जो Last में आपको Profit देती ही है।

Podcasts

Podcast यानी की आप सिर्फ Audio द्वारा भी अपना Content शेयर कर सकते है, और आज के समय में Podcast भी सबसे ज्यादा Potential Digital Marketing Platforms में से एक है।

Social Media Marketing (SMM)

Social Media Marketing अपने आप में ही Digital Marketing में एक काफी Broad Platform है, Social Media Marketing से आप अपनी कोई भी Product या Service Promote कर सकते है।

चाहे आपकी Product Physical हो या Virtual, कोई भी Service हो, आपको जो Location पर Promote करना होता है वो Location पर आप Promote कर सकते है।

Facebook Ads, Instagram Ads और Other Social Media Marketing की मदद से आप Exact Required And Potential Audience को Content Marketing कर सकते है।

See also  सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं, इसके प्रकार और कैसे बनाते है?,सॉफ्टवेयर के प्रकार#

Emails (Email Marketing)

Email Marketing का Potential मैंने Already Email Marketing Blog में Reveal किया है, Email Marketing से आप अपने Content को एक Steady Form में Distribute कर सकते हो।

Emails Content Marketing का एक ऐसा Module है जो Digital Marketing की हर एक Strategy के साथ Integrate हो सकता है और आपको करना ही चाहिए।

Email Marketing को आपकी Content Marketing Strategy के साथ Properly Channelize करके आप अपने Goal तक आधे से भी कम समय और खर्चे में पहुंच सकते हो।

Webinars

आप सोच रहे होंगे की Webinars Content कैसे हो सकता है, लेकिन Content यानी की वो Details जो आप अपने Prospect को देते है, फिर वो कोई भी Form में हो, Content ही कहलाता है।

Online World में अभी Seminars की जगह Webinars ने ले ली है, और Webinars का सबसे बड़ा Plus Point ये है की उसमे Two Way Communication होता है जिससे आपको लगभग Double Benefit होता है।

Webinars से Content Marketing करते करते आप कब Content Marketer से Influencer बन गए आपको पता भी नहीं चलेगा।

लेकिन Webinars करना Easy नहीं है, मतलब Webinar First Step नहीं है, उसके लिए आपके पास पहले से ही Oriented Audience होनी आवश्यक है, अगर आपका Webinar कोई Join ही नहीं करेगा तो आप किस से Content Share करेंगे?

Why You Should Do Content Marketing For Business

अगर हम Individual की जगह Business Purpose पर Focus करें, तो Content Marketing क्यों ज़रूरी है, और उसका क्या फायदा है ये भी जानना आवश्यक है।

Content Marketing से आपको Business में काफी सारे फायदे होते है जो ना सिर्फ आपके Business को Boost करते है लेकिन जल्दी Stable और Sustainable भी बनाते है।

Increase Sales

Content Marketing Online होता है जिसकी वजह से Territory Barrier हट जाता है, और आप अपना Business या Services कोई भी Location पर Promote कर सकते हो।

For Example, आप Bhopal में रहते हो, और आपने Research में पाया की Delhi में कपड़े काफी Costly बेचे जाते है, लेकिन आपके पास Affordable Rates में Best Quality के कपड़े है, तो आप आपके ही Location से Digital Marketing क मदद से Delhi में आपकी Products Promote करके Sales Generate कर सकते है।

अगर आप कोई Services Provide करते है जैसे की Digital Marketing Learning, Business Strategies Learning या ऐसी कोई Service जिसको आप Online सीखा सके, तो आप सिर्फ India ही नहीं, पुरे World की Audience को Cover कर सकते हो।

Cost Savings

Content Marketing Online होने की वजह से आपको कोई भी Barrier का सामना नहीं करना पड़ता, जैसे की Territory, Size Of Banner, Timing Of Display, Order Of Display, Frequency, इत्यादि…

आप आपकी Location से कहीं पर भी आपके Content का Marketing करेंगे, आपको Same Cost ही Pay करना पड़ेगा।

अगर आपकी Content Marketing Strategy Strong है, तो आपको PPC Model पर भी निर्भर नहीं रहना पड़ता, आप Organically ही आपकी Website पर Traffic Drive कर सकते है।

जितने भी Legit Sources है, जैसे की Blog, YouTube, और दूसरे Sources, वहां पर आप Best और Valuable Content Marketing करके Maximum Free मतलब Organic Traffic Drive कर सकते है।

किसी भी Platform पर अगर आप PPC Model के हिसाब से काम करेंगे, तो आपको Investment करना पड़ेगा, हालाँकि वो आपके Business Model पर Depend करता है, लेकिन आप SEO से Free Traffic भी Generate कर सकते हो जिससे आपका Cost Saving होता है।

Getting Loyal Customers

जैसे की मैंने आपको बताया की आपका जो Existing Customer है, वो जब तक Loyal Customer में Convert नहीं होगा, तब तक आपका Exponentially Growth होना काफी मुश्किल है।

आपका Content, Product और Service ऐसी होनी चाहिए की आपका Customer आपकी Product को दूसरों को Recommend करें।

आप कोई भी बड़ी Brand के बारे में सोचेंगे तो आप आप देखेंगे की उसकी Products या Service का Recommendation Ratio बहुत ही High है।

Conclusion

Content Marketing आपके Business का Base है, आप Content किसको, कब, किस Format में, कौन से Platform के माध्यम से Deliver कर रहे हो ये आपके Business Growth पर काफी असर करता है।

Targeted Audience Build करें, और उनको वो ही चीज़ Suggest करें, जिसकी उनको ज़रूरत है, Invalid Suggestion आपके Business को Down भी कर सकता है।

Ummeed hai aapko hamari iss class mein jo bhi bataya gaya h, wo poori tarah se samjh mein aaya hoga…. Yadi haan toh hamari aage aane wali classes ko bhi join kare Aur apna feed…..Dhanyawaad.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *