Linkedin kya hai ? पूरी जानकारी | All about linkedin app in hindi #gautam bhiya done

Table of Contents

hello guys aaj ki class me ham sikhne wale h ki Linkedin kya hai ? पूरी जानकारी | All about linkedin app in hindi to start krte h

ham pahle is class ka ek overview dek lete h to ham padne wale h ki
1.Linkedin kya hai ? पूरी जानकारी | All about linkedin app in hindi

2.Linkedin kya hai  ? (What is Linkedin app )

3.Linkedin social media app के बारे में –

4.LinkedIn में profile कैसे बनाये ? (Linkedin profile)

5.Linkedin से पैसा कैसे कमाए ? (linkedin se paisa kaise kamaye )

6.Linkedin में earning तेजी से कैसे बढ़ाये ?

7.Linkedin में क्या हमें membership लेना चाहिए ?

8.Linkedin membership subscription की cost कितने प्रकार की है ?

9.Linkedin के फायदे क्या  है ?

10.Linkedin में follower कैसे बढ़ाये  और Linkedin में audience को आकर्षित कैसे करे ?

11.Linkedin ad campaign क्या होता है ?

12.Bid क्या है  इसका क्या मतलब होता है ?

13.Linked in ad campaign आप इन चार type के bid option अपने लिए perfectly choose कर सकते हैं।

14.Linkedin में sale बढाने के best tools कौन से है और इसे कैसे इस्तेमाल करते है ?

15.LinkedIn के Features

16.1 Home

16.2My Network

16.3 Post

16.4 Notifications

16.5 Jobs

16.6 Discover

17.Messaging

18.LinkedIn QR code

19. Search

20.निष्कर्ष

Aur bhi bahut kuch … toh class mein end tak bane rhe

to let’s start it

दोस्तों social media में कही न कही आपने linkedin का नाम तो सुना होगा इस बढ़ते digitally युग में linkedin facebook , instagram जैसे social media एप्लीकेशन की तरह काफी famous है और इसका उपयोग ज्यादातर लोग professional job तलाशने के लिए करते है , तो दोस्तों आज हम पूरी विस्तार से बात करेंगे linkedin kya hai , linkedin के फायदे , linkedin profile कैसे बनाये , linkedin marketing kya hai और इससे जुडी सारी जानकारी लेंगे तो चलिए step by step सब कुछ linkedin के बारे में जानते है |

LinkedIn एक प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क साइट है। जिसमें आप नौकरी और इंटर्नशिप की तलाश कर सकते हैं, प्रोफेशनल लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और अपने करियर में सफल हो सकते हैं। आप LinkedIn को डेस्कटॉप पर वेब ब्राउज़र और मोबाइल में एप्लीकेशन के जरिए इस्तेमाल कर सकते है।

Microsoft ने 13 जून 2016 को 26.2 बिलियन डॉलर में Linkedin को खरीद लिया था। LinkedIn के लगभग 200 से अधिक देशों में 720+ मिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता हैं, और एक महीने में लगभग 206+ मिलियन active यूज़र्स हैं।

LinkedIn App को Google Play Store से 500+ मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। इसके अलावा, LinkedIn App को Google Play Store पर 4.4 और Apple App Store पर 4.2 की रेटिंग मिली हुई है।

आज के समय में, आप ट्विटर, फेसबुक या इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं या नहीं, लेकिन LinkedIn का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि LinkedIn से आपका प्रोफैशनल स्टेटस पता चलता है।

जब किसी कंपनी में नौकरी के लिए जगह खाली होती है, तो वे इसे LinkedIn पर पोस्ट करते हैं। और जिन लोगों के पास जॉब नहीं होती है, वे उस जॉब के लिए apply कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है की आपकी LinkedIn प्रोफाइल को देख कर कंपनी खुद से आपको job के लिए इन्विटेशन भेज देती है। LinkedIn का प्रोफाइल काफी स्ट्रांग होता है, इसको आप job apply करते समय अपने Resume की जगह भी लगा सकते है।

Linkedin kya hai  ? (What is Linkedin app )

दोस्तों linked एक social media प्लेटफार्म है जिसके जरिये आप अपनी प्रोफाइल युक्त अच्छी खासी job पा सकते है |

अगर एक students है या  Job seeker है या फिर कोई एक professional है या small business owner है। आप सभी के लिए linkedin के पास career opportunities और scope है।दोस्तों ये हमने बताया  linkedin kya hai आइये अब हम  बात करते है linkedin app के बारे में |

Linkedin social media app के बारे में –

दोस्तों linkedin का अंदाजा आप इसी बात से लगा लीजिए कि 90 million senior level influencerऔर 63 million decision makers इस network का use करते है। यानी इस network पर profile बनाकर आप बड़ी बड़ी companies कि High position पर बैठे manager से direct connect हो सकते हैं।

उनसे सिख सकते हैं, और अगर आपका profile impressive है, तो बीना मांगे भी job offer पा सकते हैं। Small business के case में आपको अपना network बढ़ाने का मौका मिलेगा।  connection बनेगे और अपने business को expand करना आपके लिए बहुत ही आसान होता चला जाएगा।

अगर फिर भी आपके मन में Linkedin को लेकर सवाल है, तो आप ये जान लीजिए कि 51 percent companies ऐसी है जिसे B2C यानी business to consumer के जरिए मिलते हैं। और 93 percent B2B यानी business to business marketers linkedin को lead generation के लिए most effective site मानते हैं।

ऐसा इसलिए कयोंकि linkedin facebook, twitter, blogging के comparison में ज्यादा lead generate करता है। और linkedin के 50 percent members मानते है, कि वो ऐसी company के products खरीदना पसंद करते हैं, जो LinkedIn पर उनके साथ जुड़ी हो।

इन facts को जानने के बाद तो आपको linkedin कि power और इससे career में मिलने वाले benefits का पता चल ही गया होगा।

अब linkedln को अपने desktop पर Mobile App पर access कर सकते हैं। और mobile web experience और linkedin lite android app पर भी इसे use कर सकते हैं। linkedin kya hai

linkedin का use आप offline events organise करने में group को join करने में articles लिखने photos and videos post करने जैसे activities में भी कर सकते हैं।

LinkedIn में profile कैसे बनाये ? (Linkedin profile)

अगर आप linkedin के जरिए job पाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको complete LinkedIn profile बनाना होगा। और ये profile ही आपको opportunities तक पँहुचाएगा।

इस profile में आपकी education skills और experience सबकुछ mention होना चाहिए। कयोंकि ये सिर्फ social network profile नही होगा, बल्कि आपका resume में होगा।

LinkedIn profile बनाने के लिए  इन tips को  follow कर सकते हैं। —

  • linkedin profile जल्दबाजी में नहीं बल्कि फुर्सत से बनाईए ताकि हर skill और experience इसमें mention करे।
  • custom URL इस्तेमाल कीजिए। अपने profileका हर section fill कीजिए। और उसे complete look दीजिए।
  • इसमे clear friendly और professional image use करिए। summary space को ignore करने के बजाय उसमे अपनी key skills, work passion unique qualifications लिखिए।
  • अपने profile कि language friendly रखिए और इसमें इस तरह details को fill कीजिए, जैसे आप किसी से conversation कर रहे हो।
  • अपने projects volunteers experiences और languages को भी mention कीजिए।
  • अपने status को हमेशा up to date रखिए।
  • relevant profession की group से जुडीए। और कम से कम 50 connections तो आप जरूर बनाईए।

ये तो आपने perfect profile बनाने के tips जान लिए दोस्तों अब बारी ये है जानने कि है कि linkedin से earning कैसे किया जाए ? लेकिन उससे पहले बताते है ऐसे कुछ खास tips जो आपके earning को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

Linkedin से पैसा कैसे कमाए ? (linkedin se paisa kaise kamaye )

दोस्तों निचे हमने वो सारी जानकारी दी है जिसके मदद से आप linkedin से पैसा कमा सकते है तो आइये जानते है step by step

1. Products sale – 

दोस्तों Products sale करने के लिए products section use करिये। ऐसे businesses जो इनेक physical और digital products को sale करना चाहते हैं,|

उनके लिए LinkedIn products के जरिए आप earning करने का chance offer करता है। LinkedIn से earning करने के कई सारे तरीके हैं, लेकिन पहला और सबसे आसान तरीका अपना sale-able product तैयार करना है।

बहुत से लोग information product को monetize करवाना पंसद करते है। जैसे success के लिए motivational guide और how to technical manuals इस तरह के information products grade Money generators होते हैं, कयोंकि अकसर digital ही होते हैं।

जैसे e-books और PDF यानी इनके लिए manufacture को ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता। इनके अलावा आप hard copy books आपकी business से related ढेरो option को यहाँ sale कर सकते हैं।
लेकिन यहाँ पर ये ध्यान रखिए कि लोग आपके products को आपके linked in profile पर मौजूद store के option पर click करके खरीद सके।

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2. Linked in advertising

Linked in advertising के जरिए कमाए। LinkedIn advertising में थोड़ा invest करके आप ज्यादा earning कर सकते हैं। इसके लिए आप ad campaign create करके target audience का attention ले सके। जिसके बारे में हमने निचे विस्तार से बताया है |

3. Affiliate market and products

Affiliate market and products को encourage करके earning कीजिए। जी हाँ affiliate marketing earning का ultimate source है , ये online income generate करता है और great reviews भी देता है। affiliate sales को post करने के लिए आप उन्हें linked in पर promote कर सकते हैं। आप अपनी affiliate marketing review को अपने groups मे post कर सकते हैं । Email कर सकते है ताकि वो new product लोंज limited offers और discounts cords में ,interested हो सके।

4. Consulting service offer –

Consulting service offer करीये अगर आपके पास specific area में expertise हो तो आप अपनी LinkedIn connection को consulting services offered कर सकते हैं।

5. LinkedIn content publishing –

LinkedIn content publishing के जरिए earn करिये। LinkedIn पर content publish करके आप अपने platform पर traffic ला सकते हैं।

अगर आपका engage network है और आप अपने interest और expertise जुड़े articles publish करेंगे तो लोग आपके content को ना केवल पढे़गे बल्कि share भी करेंगे। और इस तरीके से आपसे ज्यादा से ज्यादा लोग जुडते जाएंगे और ऐसे लोग जिनसे interest आपके match करते होंगे।

अगर आप linkedin पर blog शुरू करेंगे तो इस पर आप affiliate sales, native advertising , display ads and sponsorship के जरिए भी पैसा कमाने सकते हैं।

Linkedin में earning तेजी से कैसे बढ़ाये ?

दोस्तों Join और create linkedin groups मतलब अपने interest के अनुसार  linkedin group को या तो create कीजिये या फिर join कर लीजिए।

ऐसा करने से आप अपने network को professionally grow कर पांएगे। linked in profile पर sign up करिए। ये ऐसा profession service market place है जहाँ पर आप best freelancing और independent jobs ढूँढ सकते हैं।

  • इसके लिए आपको इसमें register करना होगा।
  • अगला है एक professional headshot use करिये।
  • अपने profile पर ज्यादा से ज्यादा visitors लाने के लिए attractive photo का भी बड़ा role होता है।
  • इसके लिए आप professional plot को use कर सकते हैं। यानी कि अपना ऐसा photo use कीजिए जिसमे आपके head से लेकर shoulder तक दिखाई दे।
  • ऐसी photo पर आपको 20 times more views मिलते है।
  • अगला है linkedin पर video directly upload करिए। जब LinkedIn पर direct video upload किया जाता है। तो linkedin उसे ज्यादा views दिलाता है। ये videos 10 min के हो सकते हैं लेकिन इनहे short or presize के लिए best option होगा।
  • इन videos में industry breaking news and opinion होने से ज्यादा views मिल सकते हैं। linkedin kya hai

Linkedin में क्या हमें membership लेना चाहिए ?

दोस्तों  linkedin कि basic membership free होती हैं। ताकि यहाँ पर आप अपनी professional profile create और maintain कर सके। लेकिन आप जब premium subscription upgrade करेंगे तभी आप product और feature को access कर पाएगे।

दोस्तों मैं यहाँ कोई linkedin को promote नहीं कर रहा हूँ  और न मुझे company linkedin को promote करने के लिए पैसा दे रही है मैं सिर्फ आपको linkedin से जुडी सारी सही और महत्वपूर्ण जानकारी बता रहा हूँ |

  • इसके subscription में marketing requirements learning products शामिल है।
  • दोस्तों आप LinkedIn premium को 1 month के लिए free में try कर सकते हैं।
  • इस premium 1 month free trial के लिए आपको अपना credit card number डालना होगा।
  • आपको ये भी बता दे कि आपका free trial exactly 1 महीने के बाद expire हो जाएगा। और अगर आपने इसकी expire होने से पहले इस trial को cancel नहीं किया तो आपके card से charge लेकर paid subscription में convert कर दिया जायेगा
  • और हाँ अगर आप एक बार free premium subscription trial use कर चुके हैं, तो अगले 12 महीने तक आप दुसरे free trial के लिए eligible नहीं होंगे।
  • इन सारी बात को ध्यान में रखते हुए आपको linkedin subscription लेना होगा। इसके लिए आपको charge देना होगा। और इसके बाद linkedin आपकी professional requirement को fulfill करने में पुरा support देगा।
  • Linkedln premium का cost कितना होगा। ये आपकी membership पर depend करेगा,

Linkedin membership subscription की cost कितने प्रकार की है ?

दोस्तों इसमे आपको membership कि 4 options मिलती है।

  1. Premium career – इसके लिए आपको approx 29.99 dollars per month pay करना होगा और अगर आप पूरे साल का एक साथ pay करेंगे तो ये cost होगी 239.88 dollars.
  2. Premium business  – इसका per month cost approx 59.99 dollars और yearly cost होगा 575.88 dollar.
  3. Premium sale – इसका भी  per month cost approx 79.99 dollars होगा और yearly cost होगा 779.88 dollars.
  4. Premium hiring  इस membership के लिए आपको  per month approx cost 119.95 dollars pay करनी होगी। और yearly cost 1199.40 dollar होगी।

आप अपने profession के according इनमें से suitable membership ले सकते हैं।

Ummeed h ki class aapko pasand aa rahi hogi to bane rahiye class me our sikte rahiye to jante h

Linkedin के फायदे क्या  है ?

LinkedIn ke fayde – LinkedIn premium membership ले लेने के बाद linkedin आपको इतना सारा strong platform available कराता है, जहाँ पर आप 500 से भी ज्यादा professional के बीच में अपने brand को present कर सकते हैं।

Leads generate कर सकते हैं। brand, awareness field कर सकते हैं, और linkedln पर strategic partnership भी established कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी linked in page पर targeted audience को attract भी तो करना होगा।

इसलिए अब आपको कुछ ऐसी tips बताते है जिनकी मदद से आप linkedln पर audience को engage कर सकते हैं, और अपने business को बढ़ा सकते हैं।

Linkedin में follower कैसे बढ़ाये  और Linkedin में audience को आकर्षित कैसे करे ?

Linkedin में Audience को आकर्षित करने के महवपूर्ण 10  tips –

  1. अपना effective LinkedIn page बनाईए जिसमें आपकी linked in कि organisation profile होगा।
  2. अपने LinkedIn profile को up to date रखीये। आपका 1st profile आपका 1st impression होता है। इसलिए इसका perfect होना ज़रूरी हैं। आपका profile जितना up to date रहेगा उतनी ही आपकी contact rate बढेगी। आपके profile में 100 % complete हो। ये aim बनाकर अपना profile तैयार कीजिए। अपने latest work examples इसमे जरूर add कीजिए।
  3. अपनी audience and goals को define कीजिए। भले ही आप lead generate करना चाहते हैं या फिर brand awareness बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सही audition और सही goals को target करना होगा। सही auditions को target करेंगे तो leadमें अपने आप generate हो जाएगा।
  4. अपनी page को optimize कीजिए। अगर आप चाहते हैं कि आपकीcompany की offers ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचे तो अपनी page को optimize कीजिए। ताकि उसे easily search किया जाए। इसके लिए suitable keywords insert and relevant key को ज्यादा से ज्यादा share कीजिए।
  5. अपने followers बढा़इए। आपकी हर update आपकी followers बढ़ सकती हैं। जो आपको अपनी brand के लिए relevant audience available करवाएगी। इसके लिए आप अपनी site या blog पर follow button use किजिये ।
  6. Engaging content publish कीजिए। ऐसा content publish कीजिए जैसा आपके target audience पढ़ना चाहते हैं। linkedin पर अपने page पर fresh idea और leadership content publish करके audience को increase कर सकते हैं।
  7. जितनी importance आपकी experience कि होगी उतनी ही आपकी authenticity की भी होगी। इसलिए fake information बिल्कुल ना दे।
  8. अपने profile connection को linked in page follow करने के लिए invite करिए।
  9. अपनी company की page को emails and blogs के जरिए promote करिए।
  10. Engagement increase करने के लिए rich media use कीजिए। text content के बजाय images use कीजिए कयोंकि ये 6 time more engagement लाती हैं। आप 1 से 2 मिनट तक का video upload कर सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि live video बहुत effective साबित होते हैं। और PDF और PowerPoint जैसे documents आपकी के brand के unique features को showcase कर सकती हैं। linkedin kya hai
  11. अपने best content को  highlight करिए।
  12. Linked in add campaign के जरिए goals को achieve करिए।
  13.  Linked in showcase page create करिए ताकि target community को engage कर सके। और ये इतना effectiveहोता है, ये जानने के लिए आप Adobe का example ले सकते हैं। जिसकी different products और communities के लिए 5 show case pages है।
  14.  Linked in analytics को regularly check करते रहीए ताकि आपकी linked marketing strategy में सुधार होता रहे।

दोस्तों इतने सारे important and effective tips जान लेने के बाद आप अपने page पर audience को जरूर attract कर पांएगे।

लेकिन अगर आप जल्दी grow करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको linkedin ad campaign के बारे में जरूर जानना चाहिए। तो आइए इसके बारे में हम आपको बताते है।

Linkedin ad campaign क्या होता है ?

दोस्तों अगर आप linkedin में जल्दी grow करना कहते है तो आपको linkedin ad campaign की आवश्यकता होगी तो आइये इसे समझते है

  • सबसे पहले अपने लिए free linked in page बनाइए।
  • इसके लिए आपको linked in account और verified email address चाहिए होगा। अपना objective clear करिए। ताकि आपकी objective के base पर campaign को customize किया जा सके।
  • objective से मतलब हैं उस action से जो आप अपने customer से expect करते हैं यानि जब वो आपका ad देखते हैं तो उन्हें क्या action लेना चाहिए|
  • Idefinately व् action आपके brand के favor में ही होना चाहिए। इसलिए आपका objective एकदम clear होना चाहिए। इसके बाद आपको ad format को select करना होगा |
  • linkedin पर advertiser के रूप में आप sponsored content, sponsored messaging, text ads and इन तीनों format का mix format use कर सकते हैं। linkedin kya hai

इस sponsored content में singal image ads , carousel ads, video ads सामिल होती हैं। और ये linked in speed में desktop, mobile और tablet पर चलता है।

sponsored messaging personalized targeted linked in messages deliver करती हैं। जिसमेंemail की comparison में ज्यादा conversion drive होता है। Messages ads and conversion ads दो formats है।

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Text ad linked in top पर दिखने वाले PPC यानी pay per click और cost per impression यानी CPM ads होते हैं, जिसमें simple headlines description और small images होते है। आगे आपको अपनी campaign manager account को create करना होगा।

campaign manager linked in का all in one advertising platform है, इसमे आप accounts को set कर सकते हैं। campaigns को run कर सकते हैं। और shining करने के साथ ही अपना बजट भी control कर सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए आपको एक linked account और credit card कि जरुरत होगी।

जब आप ad campaign शुरू करेंगे तब आपको इसमे Bid भी लगानी होगी। लेकिन अपने ad के लिए right bid कैसे select करे। ये जानते हैं। linkedin campaign के जरिए efficient result पाने के लिए सही bid approach करना बहुत जरूरी हैं।

Bid क्या है  इसका क्या मतलब होता है ?

Bid का मतलब है कि आप एक specification के लिए कितना pay करना चाहते हैं।

जैसे की एक click के लिए आप जो बीड type choose करेंगे उसके according linked in आपके लिए suitable बीड choose करेगा। यहाँ किसी भी बजट से start कर सकते हैं, और अपने ads को किसी भी समय adobe कर सकते हैं।

आप अपनी ad price यानी CPC cost per click, CPM cost per thousand impression और CPS यानी Cost per send के base पर select कर सकते हैं।

linkedin ad auction के जरिए sale किए जाते है, जब आप ad चलाते हैं तब आप ऐसे advisors के साथ bid करते हैं, जिनहोने आप ही के साथ same audience तक पहुंचने के लिए ad चलाया हैं। linkedin kya hai

Linked in ad campaign आप इन चार type के bid option अपने लिए perfectly choose कर सकते हैं।

1. Automated bidding जो की impression के according charge करती हैं। अपने set बजट में best result के लिए आप इसे select कर सकते हैं। पहले ad campaign में ये option सही साबित होता है।
2. Target cost bidding जिसमे आप target specify कर सकते हैं।
3. Maximum cost bidding जिसमें आप maximum bid amount set कर सकते हैं।
4. Enhanced CPC bidding जिसके जरिए bidsऔर conversion के लिए ज्यादा से ज्यादा optimize किया जा सकता है। linkedin kya hai

Bid choose करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आपकि bid ज्यादा low भी न हो और आपकी competitive से कम भी न हो। वरना आपकि audience तक पहुंचने कि opportunity miss करनी पड़ सकती है।

तो चलीए अब आगे बढ़ते है और जानते है linkedin पर sale boost करने के लिए best marketing tools के बारे मे।

Linkedin में sale बढाने के best tools कौन से है और इसे कैसे इस्तेमाल करते है ?

linkedin पर sale boost करने के लिए best marketing tools निम्न है –

  1. Linkedin sale navigator – ये tool आपकि sale increase करने में बहुत ही helpful रहेगा कयोंकि इसका goal buyers and sellers को connect करना है।
  2. Linkedin pluggings – अपनी audience को आपकी company के साथ information देने के लिए आप इनमे से suitable plugins का use कर सकते है । जैसे कि share, follow company,company profile, member profile, alumni tool, company insider, linkedin autofill, jobs and job titles you might be interested in.
  3. Leadfuse – ये एक ऐसा tool है जो एक simple search के जरिए leads कि list और target accounts quickly create करने मे help करता है ।
  4. Outro  – ये ऐसा tool है जो instantly 2 sources से potential client को ढूँढ लेता है Your Network and The Outro community.
  5. Salestools,io – ये ऐसा lead generation software जिसके जरिए Linkedin से linked list को excel मे downloed कर सकते है ।
  6. E link pro – इसके जरिए हर दिन 800 profile यानी कि 800profiles automatically visit किए जा सकता है। और जब आप लोगों केpage को visit करेंगे तभी तो लोग आपके page को visit करेंगे। और उनमे से कुछ आपके connection बनेगे और कुछ lead बनेगे।
  7. Guru – चाहे आप individually work करते हो या large sale marketing का part हो आप smart और fast work करना चाहते ही होंगे। और इसमें guru will help you. कयोंकि guru आपका accounts में variety detail available कराता है और आपको prospect competitors industry के according sales guidance और current customers भी provide कराता हैं। तो best marketing tools के बाद

LinkedIn के Features

1) Home

Home के सेक्शन में आपको विभिन्न प्रकार की postings देखने को मिलती हैं, जैसे कि फोटो, वीडियो और लेख आदि। आपने किसी भी व्यक्ति, कंपनी, या आपके द्वारा follow किए गए किसी भी page पर, वे किसी भी तरह से post करते हैं, वे home page में दिखाई देते हैं।

उस posts को आप like, comment, share और send कर सकते है. यह बिल्कुल facebook के न्यूज़फ़ीड की तरह है।

2) My Network

आप My Network में Linkedin पर आपसे जुड़े सभी लोगो की लिस्ट देख सकते है। इसके आलावा आपको आपकी इंडस्ट्री से जुड़े लोगो का सुझाव भी देखने को मिल जाता है, आप चाहे तो आप उन लोगो के साथ connect हो सकते है।

इसमें आपको कई कम्पनीस के pages का सुझाव भी मिलता है, आप इनको भी follow कर सकते है।

3) Post

Post के फीचर की मदद से आप LinkedIn पर किसी भी तरह के फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, पोल और स्टोरी आदि शेयर कर सकते हैं। जैसे आप फेसबुक, ट्विटर आदि में करते हैं।

इसमें आप यह भी सेट कर सकते हैं कि आप किसको पोस्ट दिखाना चाहते हैं? यानी आप अपनी पोस्ट को सभी को दिखाना चाहते हैं या आप इसे केवल अपने से जुड़े लोगों को दिखाना चाहते हैं।

4) Notifications

जब कोई अपने शेयर किए गए पोस्ट को like करता है, comment करता है या share करता है, तो आपको notification के फीचर में नोटिफिकेशन मिलती है।

इसके अलावा, अगर कोई आपको किसी post में mention करता है, तो उसकी नोटिफिकेशन भी इस फीचर में मिल जाएगी। आपने जिस page को या किसी भी व्यक्ति को follow किया है और वो जब भी post करता है तो उसकी भी नोटिफिकेशन यहाँ देखें को मिल जाती है।

5) Jobs

LinkedIn का यह फीचर आपको आपकी प्रोफ़ाइल के आधार पर नौकरियां दिखता है। आपने अपनी प्रोफ़ाइल में जो भी Skills को add किया है, उसके अनुसार यह फीचर आपको jobs दिखायेगा।

इसमें आप अपनी Skill, title, company, city, state और zip code डाल कर किसी भी job को किसी भी जगह पर ढूंढ सकते है।

6) Discover

LinkedIn का यह फीचर आपको अपनी industry के मुताबिक कंपनीस, लोग और हैशटैग्स को follow करने का सुझाव देता है।

इसके अलावा आप यहाँ देख सकते हैं कि आप किन लोगों, ग्रुप्स, pages और हैशटैग आदि को follow करते हैं।

7) Messaging

इस फीचर की मदद से आप आपसे जुड़े किसी भी लोगों के साथ बातचीत कर सकते है। इसमें आप all messages, archived, my connections, unread, inMail और spam messages को देख सकते है।

8) LinkedIn QR code

LinkedIn के इस फीचर से आप किसी भी व्यक्ति को QR code की मदद से scan कर उससे जुड़ सकते हैं।

9) Search

LinkedIn में आपको सबसे ऊपर search का ऑप्शन मिलता है, जिसमें आप किसी भी व्यक्ति, नौकरी, कंपनियों और पोस्टों आदि की search कर सकते हैं।

10) Stories

इस फीचर की मदद से आप अपने प्रोफेशनल अपडेट को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। आप इसमें image और short video के रूप में stories को शेयर कर सकते हैं, जैसे की आप इंस्टाग्राम और फेसबुक में करते है।

LinkedIn का Use कैसे करें – How to Use LinkedIn in Hindi?

1) अपना LinkedIn प्रोफाइल पूरा करें।

LinkedIn की प्रोफाइल आपके जॉब, पर्सनल ब्रांड और कंपनी के लिए बोहत ही महत्वपूर्ण है। इसको सब लोग देख सकते है, यहाँ तक की जो लिंकेडीन पर नहीं भी है वो भी किसी सर्च इंजन पर आपका प्रोफाइल देख सकते है।

सबसे पहले अपने फ़ोन में LinkedIn एप्प को ओपन करें। अब आपको ऊपर प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना है, प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको view profile के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको यहाँ पर “+” का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करें। इसमें आपको Intro, About, Featured, Background, Skills, Accomplishments और Additional information ऑप्शन मिल जाते है।

Intro: इस सेक्शन में आपको अपना Job titles, Job locations, Start date और Job types डालना है।

About: अबाउट में, आप कौन है, आप क्या करते है और आप क्या करना चाहते है, वो सब Summary डालनी है। इसमें आप अपने बारे में करीब 2000 word तक लिख सकते है।

Featured: इस सेक्शन में आप अपने प्रोफेशनल वर्क की Details डाल सकते है जो आपके प्रोफइल पर शो होगी। इसमें आप Post, Article, Link, Photo वगैरह डाल सकते है।

Background: बैकग्राउंड में आप अपना Work experience, Education, Licenses & certifications और Volunteer experience डाल सकते है।

Skills: स्किल्स के सेक्शन में आप अपनी Skills डाल सकते है, आप इसमें 50 तक skills डाल सकते है।

Accomplishments: इस सेक्शन में आप अपनी उपलब्धियां डाल सकते है, जिसमे आप अपने नवाचार और विशेषज्ञता, courses, प्रोजेक्ट्स, अवार्ड्स, भाषाएँ और organizations add सकते है।

Additional information: इसमें आप अपनी खुद की शौक एवं रुचियाँ आदि डाल सकते है।

2) अन्य LinkedIn उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ें

LinkedIn में आप किसी भी लोगों या ऑर्गनाइज़ेशन के साथ जुड़ सकते है, ताकि आप नए नए अविष्कार और नयी जानकारी से अपटूडेट रहे। LinkedIn में My Network के ऑप्शन में जाएँ।

यहाँ पर आप लोगों के द्वारा भेजे जाने वाले invitation को देख सकते है, इसमें अगर आप उन लोगों के साथ जुड़ना चाहते है जिसने आपको invitations भेजे है, तो आप उन invitation को एक्सेपट कर सकते है वरना रिजेक्ट कर सकते है।

इसके आलावा आप यहाँ पर आपसे जुड़े लोगों के friends के भी देख सकते है, जिन्हे हम facebook में mutual friends कहते है। इसमें आप चाहे तो उन लोगों के साथ भी connect हो सकते है जो आपके फ्रेंड के साथ जुड़े है।

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3) किसी भी टाइप का Post शेयर सकते है

LinkedIn आपको यह अच्छा feature प्रदान करता है, जिससे आप facebook और twitter की तरह किसी भी टाइप की post कर सकते है।

LinkedIn में आप किसी भी टाइप का Photo, Video, Documents, Poll आदि Post कर सकते है। इसके आलावा आप उत्सव और अवसर, career coatch जैसे expert को ढूंढ सकते है।

अगर आपने नया बिज़नेस या कंपनी स्टार्ट करी है और आप इसके लिए कर्मचारियों (employees) को ढूंढ रहे है, तो LinkedIn के “Share that you’re hiring” फीचर से आप अपने काम की डिटेल्स और क्वालिफिकेशन डाल कर LinkedIn पर Post कर सकते है।

4) नौकरी, कंपनी, लोगों और ग्रुप को खोजें।

लिंक्डइन पर, आप अपनी इंडस्ट्री के अनुसार किसी भी व्यक्ति, कंपनी, ग्रुप और नौकरी की तलाश कर सकते हैं।

आप अपने इंडस्ट्री के लोगों के साथ जुड़ सकते है, अपने आइडियाज और डिस्क्शन के लिए वगैरह ग्रुप में join कर सकते है, किसी भी टाइप की कंपनी और उसके एम्पलॉयस को ढूंढ के उसके साथ कनेक्ट हो सकते है, इसके आलावा आप अपने क्वालिफिकेशन और स्किल्स के अनुसार job भी ढूंढ सकते है।

5) LinkedIn पर Group join करें।

आप LinkedIn में अपनी इंडस्ट्री के अनुसार किसी भी ग्रुप को join कर सकते है, ग्रुप join करने से आपको उस ग्रुप में join लोगों के द्वारा शेयर किये जाने वाले कॉमन स्किल, अनुभव, उद्योग संबद्धता, ideas और news की update मिलती रहती है, जिससे आप up to date रह सकते है. इसके अलावा, आप किसी भी प्रकार के ideas या न्यूज़ को ग्रुप में शेयर कर सकते हैं।

6) किसी को भी Message कर सकते है।

लिंक्डइन आपको एक संदेश के माध्यम से आप से जुड़े लोगों के साथ बातचीत करने का अवसर देता है।

आप LinkedIn में किसी के भी साथ Message के जरिए बातचीत कर सकते है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन में लिंकेडीन एप्प को ओपन करने के बाद ऊपर राइट साइड कोने में Message के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब यहाँ पर जिस किसी ने भी आपको मैसेज किया है, उन्हें देख सकते हैं। या आप यहाँ से किसी को भी मैसेज करते हैं। इसके अलावा आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ कनेक्ट नहीं है, तो आप उन्हें inmail भी कर सकते है।

LinkedIn में Resume कैसे अपलोड करें?

Step #1: LinkedIn में अपना Resume अपलोड करने के लिए LinkedIn Website ओपन करें और इसमें अपना अकाउंट लॉगिन करें।

Step #2: अब आपको ऊपर “Me” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, अब इसमें आपको “View Profile” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step #3: Profile में जाने के बाद आपको “Add profile section” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #4: इसके बाद आपको इसमें “Featured” का ऑप्शन दिखेगा उस पर tap करें। Featured के ऑप्शन में आपको “Media” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step #5: अब आप यहाँ से अपना “Resume” सेलेक्ट करें। अब उस resume का title और description डाल कर “Save” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आप देखेंगे की आपका Resume आपकी profile में अपलोड हो चूका है।

LinkedIn पर नौकरी कैसे खोजें?

1) LinkedIn एप्प खोलें और sign in करें – Open the LinkedIn app and sign in

सबसे पहले अपने मोबाइल में LinkedIn app को ओपन करें और इसमें अपना Email address और Password डालकर sign in कर लीजिये।

2) Jobs के ऑप्शन पर क्लिक करें – Click on Jobs option

अब आपको यहाँ एकदम नीचे की साइड में कुछ options दिखेंगे, उसमे से आपको “Jobs” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3) टाइटल, स्किल, और कंपनी के आधार पर खोजें – Search jobs by title, skill, or company

इसके बाद आपको सबसे ऊपर “Search jobs” का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। यहाँ पर आप Job title, अपनी skills और company दर्ज करके सर्च करें।

जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने बहुत सारी Job list दिखाई देगी।

4) Filters का उपयोग करें – Use Filters

अब हमें कैसे पता चलेगा कि कौन सी job हमारे लिए सही है? तो इसके लिए आप Filters का इस्तेमाल कर सकते है।

Filters का इस्तेमाल करने के लिए ऊपर लेफ्ट साइड में दिख रहे “Filters” के “icon” पर क्लिक करें।

इसमें आपको विभिन्न Filters मिल जाते है। जिसमे Sort By, Date Posted, Experience Level, Company, Job Type, Remote, LinkedIn Features, Location, Industry, Job Function और Title शामिल है।

यहाँ से आप अपने हिसाब से फ़िल्टर apply करके job ढूंढ सकते है।

5) आप जिस नौकरी में रुचि रखते हैं, उसको सेलेक्ट करें – Select the job you are interested in

Filters को अप्लाई करने के बाद Show result पर क्लिक करें। अब यहाँ पर आपको आपके हिसाब की job की लिस्ट दिखाई देगी। इसमें से आपको जिस job में रूचि है उन्हें सिलेक्ट करें।

6) Job के लिए Apply करें – Apply for job

Job सिलेक्ट करने के बाद आपको इसमें, इस job के सम्बंधित Job Description, Responsibilities, Attributes, Job Details आदि दिखाई देंगे।

इस Job को Apply करने के लिए आपको ऊपर राइट साइड में “Easy Apply” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

अब आपको यहाँ ये अपना Home address पूछेगा, इसमें आप street address, city, zip / postal code और state आदि डालकर “Next” के बटन पर क्लिक करे।

इसके बाद आपको अपना Resume अपलोड करना है. इसके लिए आप “Upload resume” के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने फ़ोन में से अपना resume चुने। अब आपका resume यहाँ पर अपलोड हो जायेगा। इसके बाद आप नीचे “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपको अपनी Contact info डालने का ऑप्शन आएगा, इसमें आप अपना First name, Last name, Mobile number, Email address आदि डालकर “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Contact details डालने के बाद आपको अपनी Additional info डालनी है। इसमें आप जो भाषा अच्छी तरीके से बोलते है वो डाले, इसके बाद start तारीख, अपनी क्रिएटिविटी के बारे में 150 शब्दों में लिखे और आप कितनी Monthly Salary कितनी चाहते है ये सब डिटेल्स डालने के बाद “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब यहाँ पर अपना Profile link डाले और “Next” के बटन पर क्लिक करें। अब आप देखेंगे की आपने LinkedIn पर इस Job के लिए apply कर दिया है। तो आप इस तरीके से LinkedIn में किसी भी नौकरी को खोजके उसमे apply कर सकते है।

LinkedIn का उपयोग करने के फायदे

#1: LinkedIn पर आप लोगों को दिखा सकते हैं कि आप क्या हैं? यह आपके शैक्षणिक और प्रोफेशनल ट्रैक रिकॉर्ड को दिखाने के लिए सही जगह है। LinkedIn टेलेंट, स्किल्स और अनुभव आदि को दिखाने के लिए वेलिड जगह है।

#2: LinkedIn प्रोफाइल बनाकर आप विभिन्न कंपनियों और प्रोफेशनल लोगों को खोज कर उनके साथ जुड़ सकते है।

#3: आप अपने LinkedIn Account पर ईमेल अलर्ट सेट कर सकते हैं। ताकि आप रेकमेंडेड नौकरियों की सूचनाएं प्राप्त कर सकें।

#4: आप LinkedIn पर ऐसे प्रोफेशनल ग्रुप्स में शामिल हो सकते हैं, जिसमें आपके इंडस्ट्री में सफल लोग हैं।

#5: LinkedIn पर आपको सेकड़ो नौकरियों की लिस्ट मिल जाती है, जिन्हे आप अपनी स्किल्स के अनुसार ढूँढ़ कर अप्लाई कर सकते है।

LinkedIn का उपयोग करने के नुकसान

#1: यदि आप LinkedIn में एक प्रोफेशनल नेटवर्क बनाना चाहते हैं, तो यह बहुत समय लेने वाला कार्य है।

#2: यदि आप लिंक्डइन की एडवांस फीचर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको भुगतान करना पड़ सकता है।

#3: यदि आप LinkedIn का उपयोग करने के लिए शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको इसे सीखने में समय लग सकता है।

#4: LinkedIn नियमित रूप से अपने सिस्टम को बदलता रहता है इसलिए इसमें जो भी बदलाव हो रहे है, उनके बारे में आपको जागरूक रहना बहुत जरूरी है।

#5: LinkedIn में आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी लीक होने का खतरा है।

कैसे LinkedIn अन्य सोशल मीडिया से अलग है?

LinkedIn अन्य सोशल मीडिया साइटों से अलग है, क्योंकि लिंक्डइन को केवल प्रोफेशनल नेटवर्किंग के लिए बनाया गया है। LinkedIn पर आप आपके प्रोफाइल Photos के आलावा, Facebook, Instagram और Twitter जैसे Photos, Videos और GIFs शेयर नहीं कर सकते।

इसके अलावा, लिंक्डइन पर आपको सबसे अधिक प्रोफेशनल लोग मिलेंगे, जो किसी कंपनी के CEO, किसी कंपनी के कर्मचारी या वे लोग हैं जो अपने लिए नौकरी की तलाश कर रहे हैं।

LinkedIn इतना लोकप्रिय क्यों है?

क्युकी लिंक्डइन दूसरे सोशल मीडिया के मुकाबले B2B (Business-to-business) मार्केटर्स के लिए एक पसंदीदा प्लेटफार्म बन चूका है। इसमें, यदि आपको किसी भी व्यवसाय के लिए कोई प्रोडक्ट लॉन्च करना है, तो आप उस प्रोडक्ट को लॉन्च करके लिंक्डइन पर एक अच्छा लिड जनरेट कर सकते हैं और यह भी एक वजह है जिसके लिए लोग LinkedIn को पसंद करते है।

क्या LinkedIn सुरक्षित है?

लिंक्डइन अन्य सोशल मीडिया साइटों की तुलना में अधिक सुरक्षित है, क्योंकि उपयोगकर्ता केवल प्रोफ़ेशनल लोगों के साथ जुड़ने की उम्मीद रखते है।

लिंक्डइन आपको उन लोगों के साथ नेटवर्क बनाने के लिए मजबूर करता है जिनसे आप जुड़ते हैं और जिन्हें आप वास्तव में जानते हैं, ऐसे लिंक्डइन आपके डेटा को सुरक्षित रखता हैं।

इसके अलावा, Google Play Store और Apple App Store पर भी लिंक्डइन ऐप उपलब्ध है, और आप जानते हैं कि Google और Apple अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी एप्प नहीं रखते हैं जो उनकी पॉलिसी का पालन नहीं करते हैं। इससे भी यह साबित होता है की LinkedIn सुरक्षित है।

निष्कर्ष

दोस्तों linkedin से जुडी हर जानकारी देने की हमने कोशिश की उम्मीद करता हु आपको ये class पसंद आया होगा जिसमे हमने विस्तार से step by step समझा

  • linkedin kya hai 
  • linkedin means in hindi
  • linkedin  profile kaise banaye
  • linkedin me follower kaise badhaye
  • linkedin me jyada earning kaise kare
  • linkedin se paisa kaise kamaye
  • linkedin me ad campaign kaise chalaye

Ummeed hai aapko hamari iss class mein jo bhi bataya gaya h, wo poori tarah se samjh mein aaya hoga…. Yadi haan toh hamari aage aane wali classes ko bhi join kare Aur apna feed…..Dhanyawaad.

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