Ghar Tak Fiber Scheme Registration 2021 Fibre/फाइबर स्कीम Status

A new scheme has been devised by the Central Government of India Ghar Tak Fiber SchemeRegistration 2021. This scheme will allow the government to provide internet connectivity to all the villages across the nation. The government must now promote Making of Digital India as a campaign in response to this Yojana. This will increase employment opportunities for those living in different-different states.

PM Ghar Tak Fiber Yojana Registration 2021

नमस्कार दोस्तों। आज हम बात कर रहें हैं प्रधान मंत्री मोदी सरकार द्वारा देश भर में चलाई जा रही मुहीम के बारे में। जिसके अंतर्गत सभी राज्यों में ग्रामीण क्षेत्रों व उनकी ग्राम पंचायतों को प्रधान मंत्री घर तक फाइबर योजना 2021 के अनुसार जोड़ा जाएगा। जो भी आवेदक कर्ता इस योजना में आवेदन करने के इच्छुक हैं वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकतें हैं।

अगर PM घर तक फाइबर योजना रजिस्ट्रेशन 2021 को करते हुए आपको कोई परेशानी हो रही है तो आप हमारे लेख के द्वारा यह जान सकतें हैं की आपको किस प्रकार अपना आवेदन करना उचित रहेगा। वैसे तो इस योजना में पंजीयन हेतु भारत सरकार द्वारा कॉमन सेवा केंद्र की सुविधा भी शुरू की गई है। यहाँ पर जा कर आप अपनी जानकारी प्रदान कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकतें हैं।

PM Ghar Tak Fiber Apply Online

किन्तु ऑनलाइन माध्यम के द्वारा अब सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं में आप खुद भी अपना पंजीकरण करवा सकतें हैं। आपको केवल योजना से संबंधित वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपको पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसी प्रकार प्रधान मंत्री घर तक फाइबर योजना के अनुसार दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आप खुद भी कर सकतें हैं।

See also  Samagra Shiksha Scheme 2.0: Benefits-Target-New Interventions

इस योजना को सफल बनाने हेतु समान्य सेवा केंद्रों का बहुत योगदान शामिल है। योजना के लिए दूरदराज के क्षेत्रों में भी ऑप्टिकल फाइबर की सहायता से कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है। जो की देश की प्रगति के लिए ही बहुत ही कारगर कदम साबित हो रहा है। हमारे देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधान मंत्री जी के द्वारा यह स्कीम आरम्भ की गई थी जिसमे शुरआत में लगभग 60 के करीब गावों को इससे जोड़ा गया था। परन्तु अब यह गणना बढ़ रही है।

PM Ghar Tak Fiber Scheme portal
PM Ghar Tak Fiber Scheme portal

PM Ghar Tak Fiber Yojana Form 2021

घर तक फाइबर योजना की मुख्य बातें :

  • इस योजना का मुख्य उदेश्य है गांव को इंटरनेट की सुविधा से जोड़ना ताकि यहाँ के लोग भी उन्नति से जुड़ पाएं।
  • प्रधान मंत्री जी द्वारा इस योजना का आरंभ बिहार प्रदेश से किया गया है। जिसके बाद अन्य राज्यों को भी योजना का भाग बना कर लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • अभी तक योजना की वजह से लगभग 45 हजार से अधिक गांव तेज गति के इंटरनेट की सुविधा प्राप्त कर रहें हैं।
  • योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए इसका कार्य भर सामन्य सेवा केंद्रों द्वारा लिया गया है। ताकि यह गावं तक सरलता से पहुंच पाएं।
  • अब योजना की सहयता से लोगों को रोजगार के साधन घर बैठे ही प्राप्त हो सकेंगे। क्यों की इस योजना की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में भी BPO, ऑनलाइन शिक्षा , टेली मेडिसिन जैसी सुविधा का गया बढ़ रहा है और जिससे रोजगार के नए आयाम उजागर हो पा रहें हैं।
See also  CG Awas Yojana Portal 2021 Form, list & Status Check
योजना का नाम Ghar Tak Fiber Scheme 2021
शुरआत की गई प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी
विभाग इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय
अंतर्गत भारत सरकार
किस राज्य से शुरआत की गई बिहार प्रदेश
योजना का लाभ देश के हर ग्रामीण क्षेत्र को तेज गति के इंटरनेट की सुविधा प्रदान करवाना
साल 2021
लाभकारी भारत के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध है

PM Ghar Tak Fiber Scheme Status 2021

अब पिछले 5 वर्षों के अनुसार इस परियोजना में लगभग 1.5 लाख तक विभिन्न राज्यों से गावों को इस योजना के अनुसार लाभान्वित किया जा रहा है। इसके साथ जुड़ कर लोग हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी का आनंद ले सकेंगे। पहले के समय में यही योजना भारतनेट के नाम से जानी जा रही थी। परन्तु इस योजना के कार्य की गति बेहत ही मंद चल रही थी जिसकी वजह से यह सफल नहीं हो पाई।

Ghar Tak Fiber Scheme के लाभ :

  • घर घर इंटरनेट सुविधा पहुंचने की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास भी जल्द हो सकेगा।
  • जो लोग घर बैठे अथवा उद्यम करते हैं वो अब इंटरनेट की सहायता से अपने उत्पाद को दूसरे शहरों व राज्यों में भी भेज पाएंगे।
  • हम देखतें आ रहें हैं की रोजगार की तलाश में बहुत से ग्रामीण निवासी गावों को छोड़ शहरों में भाग रहें हैं। ऐसे में अगर इस योजना  में ही रोजगार के अवसर मिल पाएंगे तो लोग अवश्य ही अपने ग्रामीण क्षेत्र को नहीं छोड़ेंगे।
  • वहीँ इंटरनेट की सुविधा होने से बच्चे भी शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक ज्ञान ले पाएंगे और अपनी उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहित होंगे।
  • इंटरनेट मिलने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यम बढ़ेंगे और लोगों को इसकी जानकारी बिना किसी परेशानी के एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में भी आसानी रहेगी।
  • जैसा की हम जानते हैं आजकल बिजली के बिल से लेकर मोबाइल रिचार्ज तक सभी सुविधाएँ ऑनलाइन उपलब्ध हैं। तो ग्रामणी क्षेत्र के लोगों को भी यह सुविधा आसानी से प्राप्त हो जाएगी।
See also  TN Marriage Assistance Scheme 2021: Registration Form, Status

अब इस दिशा में मोदी सरकार द्वारा शुरू इस प्रधान मंत्री घर तक फाइबर योजना के अनुसार बहुत से गावों को जोड़ा जा चूका है और धीरे धीरे इसी दिशा में बढ़ते हुए अब यह संख्या पढ़ती ही जा रही है। इस प्रकार हम यह भी देख सकतें हैं की देश की उन्नति में हमारी योजनाएं कितनी लाभकारी हैं। इस योजना के सहायता से भारत की डिजिटल इंडिया का अभियान हर जगह बहुत अच्छे से गांव गांव में पहुंच पाएगी।

Ghar Tak Fibre Scheme Official Website

Ghar Tak Fiber Scheme ऑनलाइन आवेदन 2021 किस प्रकार करें ?

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको विभाग द्वारा दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
PM Ghar Tak Fiber State Wise
PM Ghar Tak Fiber State Wise
  • अब आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर हैं यहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन लिंक नज़र आएगा।
  • अब इस लिंक पर क्लिक करें। आपके सामने आवेदन पत्र हैं।
  • यहाँ पर पूर्ण जानकारी भरें जैसे की आवेदक का नाम , उम्र , लिंग ,जन्म की तारीख , मोबाइल नंबर इतियादी।
    आपको फोटो पहचान पत्र भी दिखाना होगा जिसकी सहयता से ही आप इस योजना में भाग ले सकतें हैं।
  • अब अपने आवेदन को जरुरी दस्तावेजों के साथ संलग्न करें।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद अपना आवेदन पत्र जमा करें।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद आपको एक रिफरेन्स नंबर प्राप्त होगा कृपया इसे संभाल के रखें। यह आगे चल कर आपके आवेदन की स्थिति जान ने के लिए सहायक रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *