Free Meal for Poor People Details

UP Prabhu Ki Rasoi Yojana-2021. मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी की सरकार आने के बाद उत्तर प्रदेश में कई योजना लाई गई हैं। ऐसे में आप सब जानते हैं की योगी जी प्रदेश की उन्नति के लिए परस्पर कोशिश कर रहें हैं। इसी दिशा में UP Prabhu Ki Rasoi Yojana 2021 का आरम्भ किया गया है। इसके द्वारा गरीब लोगों को भोजन आराम से मिल पायेगा।

UP Prabhu Ki Rasoi Yojana 2021

ऐसे गरीब परिवार जो हर दिन रोजी जुटा पाने में सक्षम नहीं हैं। व ऐसे में कभी कभी उन्हें भूखा भी सोना पड़ता हैं। यह योजना उन लोगो को कम से कम एक समय भोजन दिलाने के लिए कार्य करेगी। सबसे पहले उत्तर प्रदेश प्रभु की रसोई योजना का आरम्भ सहारन पुर जिले में किया गया है। व धीरे धीरे योजना और भी जिलों में आरम्भ की जा रही है। आय के स्त्रोत न होने की वजह से व गरीबी रेखा से नीचे के स्तर के लोगों को इसका लाभ मिल सकता है।

प्रदेश सरकार का मुख्य उदेश्य है की कोई भी गरीब नागरिक जो उत्तर प्रदेश से है वो भूखा न सोये। इससे स्वास्थ्य के अनुसार भी उन्हें आहार देने की वजह से बीमार वे कुपोषण का शिकार न हो यह भी संभव हो पायेगा। राज्य में बहुत से गरीब बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहें हैं। आर्थिक तंगी की वजह से ऐसे परिवार में बच्चों को भी पूर्ण आहार नहीं मिल पता है। ऐसे में सरकार इस बढ़ती दिक्कत को भी रोक पायेगी।

See also  Singapore Covid New Strain - What it is, Precaution and Safety

Uttar Pradesh Muft Khana Yojana 2021

Prabhu ki Rasoi Yojana Program is also being implemented in Rajasthan. In Uttar Pradesh, this was the first time it had been initiated. This field is now being explored by other countries. It will slowly be implemented in all Indian states. This will also be a very progressive idea.

भारत की आबादी में से 22 करोड़ के लगभग आबादी उत्तर प्रदेश में है। वहीँ लगभग 6 करोड़ की आबादी ऐसी है जो गरीब हैं। बढ़ती आबादी की वजह से आय के स्त्रोत भी कम हो गए हैं। ऐसे में गरीब व्यक्ति को कम से कम एक समय का भोजन सरकार की इस योजना से प्रदान करवाना। बहुत ही अच्छा फैसला है। इस पहल से बहुत से लोगों को लाभ पहुंचेगा।

UP Prabhu Ki Rasoi
UP Prabhu Ki Rasoi

उत्तर प्रदेश प्रभु की रसोई योजना 2021

There are also many schemes in Uttar Pradesh. It also offers free food to those who are poor. The first time it started was in Saharanpur District of UP. However, the government intends to extend this service to other cities. We live in a world where many people struggle to make ends meet. The state needs this program.

जैसा की इस योजना से गरीब परिवार भोजन कर पाएंगे। इसमें सिर्फ 3 रूपये में सुबह का नास्ता कर सकतें हैं। वहीँ मात्र 5 रूपये में पूर्ण आहार वाला दोपहर का खाना खा सकतें हैं। इसमें दाल, चावल, रोटी व सब्जी दी जाएगी। कुपोषण की वजह से होने वाली दिक्कतों में भी कमी आएगी। जो की एक बहुत हे सहराहनीय पहल है।

योजना का नाम UP Prabhu Ki Rasoi Yojana 2021
आरम्भ की गई मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा
अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार
योजना का लाभ योजना के द्वारा एक वक़्त का खाना उपलब्ध करवाना
साल 2021
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के गरीब लोग
पहली बार शुरआत की गई सहारनपुर जिले में
अधिकारी वेबसाइट जल्द उपलब्ध होगी
See also  What is Content Marketing in Hindi 2021 || Best Explanation#gautam bhiya done

UP Free Khana For Poor People

Features and benefits of UP Prabhu ki Rasoi Yojana 2020 :

  • First, poor individuals will be provided a free meal once a month by the government.
  • To make this program work, you will need to set up kitchens in several districts.
  • All kitchens set up within the district should be taken to nearby railway stations.
  • This should also be a complete meal that is available to the hungry. This means that the meal will consist of Chapati and Rice as well as Dal and one vegetable.
  • To make the scheme work, the government took all necessary measures.
  • Additionally, children and poor people are more healthy from malnutrition than they are from good nutrition.
  • In the UP state, everyone should be satisfied. Everybody should receive at least one free meal per day.
  • One point is also located near the railway station. There are many people living in poverty near the railway.
  • In addition, young child will have proper nutrition’s with the help of this scheme.
  •  This yojana will cover all the BPL Citizen who doesn’t have daily income sources.

But these programs are only available in Saharanpur. However, other cities, such as Kanpur or Lucknow, Gorakhpur, Ghaziabad, Gorakhpur, Gorakhpur, and Gorakhpur are now participating in these programs. Participating cities include Kanpur, Lucknow and Gorakhpur.

Prabhu Ki Rasoi Yojana Registration 2021

अगर आप भी अपने आस पास किसी ऐसे गरीब परिवार को देखतें हैं। तो उन्हें इस योजना का ज्ञान अवश्य प्रदान करें। अब इस योजना के लिए बहुत सी कम्पनियां व उद्योगपति भी सरकार का साथ दे रहें हैं। जिसमे वे सरकार को आर्थिक दान देकर योजना में अपना योगदान दे रहें हैं। इस योगदान करने से वे भी समाज की मदद कर रहें हैं।

See also  Formalisation of Micro Food Enterprises Form

आशा है और भी प्रदेश इस योजना से जुड़ कर अपने प्रदेश में होने वाले कुपोषण बच्चों की संख्या को कम कर पाएंगे। आज कुपोषण बच्चों की संख्या उत्तर प्रदेश या यूँ कहें पुरे देश में बढ़ रही है। ऐसे में योगी सरकार की योजना प्रभु की रसोई 2021 बहुत ही उपयोगी रहेगी। बहुत सी NGO भी इस दिशा में कार्य कर रही हैं।

UP Free Meal Scheme, 2021 Saharanpur

हमारे देश की प्रगति के लिए यह कदम जरुरी था। आगे आने वाले समय में बच्चें स्वस्थ होंगे और शिक्षा प्राप्त कर अपने जीवन में सफल हों। यही सरकार मुख्यतः चाहती है। लोग प्रगति की डगर पे चलेंगें तो उत्तर प्रदेश भी प्रगति करेगा। वही यह उत्तर प्रदेश से उत्तम प्रदेश बन पायेगा।

इस योजना में आवेदन करने की कोई प्रक्रिया नहीं है। जो भी गरीब परिवार हैं वो प्रभु की रसोई में जाएँ और भोजन प्राप्त कर सकतें हैं। आगे चल कर सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी मिलने पर। हम सबसे पहले आपको अवगत करने की कोशिश करेंगें। हमारी यही कोशिश है की हम अपने लेख के द्वारा ज्यादा से ज्यादा ज्ञान अपने पाठकों को दें। ताकि पूर्ण ज्ञान की सहायता से वे भी उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से लाई गई योजनाओं का लाभ लें सकें।

We will soon provide more details. This scheme provides a free meal for people without earnings.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *