Blog और Blogging क्या है और कैसे करे?

Table of Contents


Edit Post

Switch to draftPreviewUpdateabout:blankChange type of 173 blocks

Blog और Blogging क्या है और कैसे करे?

hello guys aaj ki class me ham sikhne wale h Blog और Blogging क्या है और कैसे करे? to ham pahle is class ka ek overview dek lete h to ham padne wale h ki
1.Blog और Blogging क्या है और कैसे करे?

2.ब्लॉग क्या है – What is Blog in Hindi

3.ब्लॉग्गिंग क्या है – What is Blogging in Hindi

4.ब्लॉग्गिंग सम्बंधित सभी जरुरी परिभाषाएं

5.ब्लॉग की परिभाषा

6.ब्लॉगर की परिभाषा

7.ब्लॉग पोस्ट की परिभाषा

8.ब्लॉग्गिंग की परिभाषा

9.ब्लॉग्गिंग के प्रकार

10.प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है?

11.बेहतर प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

12..Unique बनें

13.आपको Passionate और Patient रहना होगा

14.दूसरों के Blogs को पढ़ें

15.Copy Cat न बनें

16.एक Niche पर stick करें

17.अपने Niche के दुसरे Blogs पर Contribute करें

18.Income Sources बढायें

19.Consistent बनें

20.अपने आप को Social Media में अच्छे से Establish करें

21.अपने ब्लॉगिंग लक्ष्य निर्धारित करें

22.Blog को Update करते रहें

23.आखिर ये प्रोफेशनल ब्लॉगर करते क्या हैं?

24.ब्लॉग्गिंग की पूर्ण जानकारी

25.Future of blogging – ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या है

26.YouTube

27.Google Search algorithm

28.Traffic/Visiter

29.Money Factor

30.Number Of Blogs

Aur bhi bahut kuch … toh class mein end tak bane rhe

to let’s start this class

अगर आप इस class को dekh रहे हैं ,तो इसका ये मतलब है के आपको professional blogging में interest है. आज के इस लेख में हम जानेंगे की  ब्लॉग्गिंग क्या है. हम जब भी कोई चीज़ professionally करते हैं, तो इसका ये मतलब होता है के हम अपना best skills का इस्तमाल कर उससे अच्छा earn करना चाहते हैं.

Professional Blogging के बारे में जानने से पहले, मैं आपको Blogging के बारे में थोडा idea दे देता हूँ. Blog एक तरह का website होता है, जहाँ लोग अपना knowledge or information शेयर करते हैं.

हर रोज लाखो, करोडो लोग अपनी problems की solution के लिए Google या फिर अलग अलग search engines में search करते हैं. इसका मतलब ये नहीं है के search engine लोगो के problems की solutions रखता है. इसका काम बस ये ही के, ये अलग अलग blogs and websites से information collect करके आपको उनकी links दिखाता है.

हम ये कह सकते हैं के, लोग अपनी जानकारी share करने के लिए blogging करते हैं. इससे दोनों Readers और Bloggers (Writers) का फायेदा होता है क्यूंकि दोनों एक दुसरे की सहायता करते हैं.अनुक्रमदिखाएँ

ब्लॉग क्या है – What is Blog in Hindi

ब्लॉग या (web log) असल में एक ऐसा Website होता है जिसे की निरंतर update किया जाता है, वहीँ इसमें नए content को अक्सर publish किया जाता रहता है Blogger के द्वारा. वहीँ ब्लॉग को एक informal या conversational style (आम बातचीत करने वाली शैली) में लिखा जाता है.

वहीँ इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी और आकर्षित करने का होता है और साथ ही कुछ लक्ष्य को हासिल करने का होता है, वो चाहे एक बड़ी ही community-building हो या एक business को grow करना, या लोगों को सही जानकारी पहुँचाना भी हो सकता है.

ब्लॉग्गिंग क्या है – What is Blogging in Hindi

एक web log, जिसे की shortened फॉर्म में “blog” कहा जाता है एक असल में एक web page होता है जिसमें की contents या blog posts मेह्जुद होते हैं. वहीँ इन Blog Posts को लिखने के कार्य को blogging कहा जाता है. यदि किसी को Blogging करना आता है इसका मतलब है की उसके पास में वो सभी skills मेह्जुद हैं जिसका उपयोग कर वो आसानी से एक Blog को run और control कर सकता है.

वहीँ अपने Web page में सही प्रकार के tools का इस्तमाल कर आप लिखने, Blog Post करने, Linking करने और साथ ही Blog के content को इन्टरनेट में share करने में मदद प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको इन सभी कार्यों को करने में आसानी होगी.

ब्लॉग्गिंग सम्बंधित सभी जरुरी परिभाषाएं

अब चलिए Blogging सम्बंधित कुछ जरुरी परिभाषाएं के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे.

ब्लॉग की परिभाषा

ब्लॉग एक online journal/diary होता है जो की Internet में उपलब्ध होता है पढने के लिए दुसरे users के द्वारा.

ब्लॉगर की परिभाषा

Blogger असल में वो इन्सान होता है जो की उस Blog का मालिक हो. ये वहीँ इन्सान है जो की ब्लॉग को जिन्दा रखता है उसमें समय समय पर नए blog post, नयी जानकारी, case studies, अपनी opinion (मत) इत्यादि को लिखकर.

ब्लॉग पोस्ट की परिभाषा

Blog Post उस article या कोई content के piece को कहा जाता है जो की blogger द्वारा अपने blog में लिखा जाता है. उदाहरण के लिए, यह article जिसे आप अब पढ़ रहे हैं, यह एक “blog post” जो की मेरे द्वारा इस blog में लिखी गयी है.

ब्लॉग्गिंग की परिभाषा

Blogging का मतलब होता है वो सभी कार्य जो की एक Blogger अपने Blog में नियमित रूप में करता है, जैसे की अच्छे informational blog post करना, उसकी design सुधारना, seo करना, linking करना, sharing करना इत्यादि.

ये सभी कार्यों को मिलाकर इसे Blogging कहा जाता है. वहीँ Blogging करने के लिए आपके पास जरुरत के सभी खूबियाँ मेह्जुद होनी चाहिए. यदि नहीं है तब आप उन्हें दूसरों से सीख जरुर सकते हैं. hame Ummeed h ki class aapko pasand aa rahi hogi to bane rahiye class me our sikte rahiye

ब्लॉग्गिंग के प्रकार

आपको blogging के बारे मैं थोडा बहुत idea तो आ गया होगा. अगर blogging का मतलब knowledge शेयर करना है, तो ये professional blogging क्या होता है? जैसे की मैंने आपको पहले बताया था, के हम अगर कोई चीज़ professionally करते हैं, तो इसका ये मतलब होता है के हम उससे कुछ income करना कहते हैं. इस तरह से blogging को हम दो category में divide कर सकते हैं.

1. Personal or Hobby Blogging
2. Professional Blogging

Personal Blogging: Personal या Hobby bloggers वो होते हैं, जिनके पास कुछ story or experience होता है शेयर करने को. वो अपने बारे में हो सकता है, या फिर और किसी के बारे में. इन्हें blogging से पैसे कमाना नहीं होता है.

See also  Govt फ्री बिजली Bill Limits

ये तो बस एक hobby के तोर पर blogging करते हैं. वहीँ इनके पास specific strategy या plan नहीं होता. ये बिना किसी motive के शेयर करते हैं. ये बस blogging को time pass के तोर पर करते हैं.

Professional Blogging: वहीँ Professional Bloggers वो होते हैं, जो blogging करके इतना money earn कर लेते हैं के, उनसे उनका घर चल सके. ये उनके लिए एक तरह का business होता है. अब आप सोच रहे होंगे की कैसे ये professional blogger कमा लेते हैं.

तो में आपको बता दूँ की blogs या websites में जो आप ads देखते हैं, ये लोग इसी से पैसे कमाते हैं. वैसे ऐसे बहुत से उपाय है जिससे की ये bloggers अच्छा खासा revenue generate करते है अपने blog से. जैसे की : –

  • Advertising
  • Content subscriptions
  • Membership websites
  • Affiliate links
  • Donations
  • Ebooks
  • Online courses
  • Coaching या consulting

ये थे कुछ ऐसे उपाय जिससे ये अपने लिए income generate करते हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है?

आपको तो इतना समझ आ गया होगा के एक ब्लॉगर क्या है. तो चलिए कुछ ज्ञान की बातें हो जाये. क्या ये संभव है के कोइ बिना planning के business कर सकता है? नहीं, ये संभव नहीं है. Professional bloggers के पास एक अच्छा और बेहतर plan और strategy होता है, जिसके जरिये वो अपने blog से पैसा कमाते हैं.

इसी तरह से एक Professional blogger, एक Personal blogger से अलग होता है. अगर आपको लिखने का सौक है, तो आप आसानी से blogging लाइन में आ सकते है. पर आपको अगर blogging के जरिये अच्छा earning करना है, तो आपको उसके लिए एक बेहतर plan, लगन, मेहनत और धैर्य की जरुरत है.

Blogging ये नहीं है के, अपने आज एक blog बनाया और कल से आपकी earning सुरु हो जाये. उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरुरत है.

Amit Agarwal, जो Indian Professional Blogging के father के नाम से जाने जाते है, उन्होंने अपना job blogging के लिए छोड़ दिया था. वो आज blogging से इनता earn कर लेते है, जो की कोई भी company शायद उनको ना दे पाता.

जो भी अपनी job blogging के लिए छोड़ते है या फिर blogging को ही अपना job मानते है, या तो वो blogging के जरिये अच्छा earn कर रहे होते है, या फिर करना चाहते हैं.

अगर आप कहीं पे job कर रहे हैं तो आपको हर वक्त आपकी seniors की बात सुननी पड़ेगी, office पे टाइम से पहुंचना पड़ेगा, पर blogging में ऐसा नहीं है. आप कहीं से और कभी भी blogging कर सकते हैं. आप खुद ही आपके boss होंगे. तो अभी के इस तेज बढती technology दुनिया में, blogging से अच्छा और कोई job नहीं है.

बेहतर प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

यहाँ पर में आप लोगों के साथ कुछ ऐसे tips share करने जा रहा हूँ जो की एक आम blogger को professional blogger बनने में काफी सहायक होने वाले हैं. यहाँ पे आप ब्लॉग कैसे बनाए पढ़ सकते है.

Unique बनें

Uniqueness का होना Blogging के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. ये Blogging के लिए एक important factor है. यदि आपका blog unique नहीं है तब लोग इसे पसंद नहीं करेंगे क्यूंकि ऐसे बहुत से blogs हैं जो की एक समान content लिखते हैं और लोग ऐसे समान articles को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं.

और जिस चीज़ को लोग पसंद नहीं करते हैं वो उसे पढेंगे भी नहीं इसलिए आपकी कमाई भी नहीं होगी. इसलिए अगर आपको एक बेहतर professional blogger बनना है तब आपका blog और उसके contents सभी unique होने चाहिए.

आपको Passionate और Patient रहना होगा

यदि आपका लक्ष्य blogging से केवल पैसे कमाना है तब आपको blogging नहीं करनी चाहिए. Success प्राप्त करने के लिए कोई shortcuts नहीं होती है.

यदि आपको एक successful professional blogger बनना है तब आपको इसके लिए निरंतर प्रयत्न करना होगा, कड़ी मेहनत करनी होगी, खुद को motivated रखना होगा और आप जो भी काम कर रहे हैं उसके लिए passionate होना होगा. इसलिए मेरी मानें तो केवल वही चीज़ के ऊपर blogging करें जो की आपको interesting लगता है.

दूसरों के Blogs को पढ़ें

यदि आपको किसी field में successful होना है तब आपको उस field में पहले से स्तिथ competitors के विषय में जानना होगा. ये काम blogging के लिए भी उपयुक्त है. यहाँ पर आपको अपने competitiors के blogs को पहले पढ़ना होगा, वो क्या लिखते हैं और कैसे लिखते है उसे समझना होगा.

ऐसा करने से आप उनके strategies को समझ सकते हैं और अपने खुद के दिमाग का इस्तमाल कर खुद अपने strategies तैयार कर सकते हैं. Professional blogging में पढ़ना और लिखना बहुत ही जरुरी होता है. इसलिए यदि आप अच्छा लिखते हो तब इसमें ज्यादा over-confident होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि पढ़ना भी उतना ही जरुरी होता है.

Copy Cat न बनें

ये बात से तो आप पहले ही परिचित होंगे की आप जिस किसी भी topic पर blog बनायें, उसमें पहले से ही लाखों blog मेह्जुद होंगे. जो की प्राय एक समान articles लिखते होंगे. और ऐसे में यदि आप भी उनके ही तरह दूसरों से copy करने लगेंगे तब आप professional blogging कभी भी नहीं कर सकेंगे.

इसलिए कोई भी नयी article लिखने से पहले उसके विषय में data इक्कठा करें, इसके लिए आप अच्छा खासा research कर सकते हैं. और फिर अपने ideas को एक अच्छा सा रूप प्रदान करें जो की लोगों को कुछ value प्रदान करे.

एक Niche पर stick करें

Blogging का ये key है. जिस भी topic या niche का आप चुनाव करने वाले हैं केवल उसी पर ही articles लिखें. न की बार बार articles की topic बदलते रहें. ऐसा करने से लोगों का आपके blog के ऊपर से विस्वास उठ जाता है.

उदहारण के लिए अगर आप finance के ऊपर लिखते हैं तब आपको उसी से सम्बंधित ही articles लिखनी चाहिए न की Cars के ऊपर.ऐसा करने से आपके finance वाले audience Cars के सम्बंधित technical articles को समझ नहीं सकेंगे और आपके blog का value धीरे धीरे कम होने लगेगा.

इसलिए बेहतर यही है की एक ही niche पर stick करें और article लिखते रहें. इससे आपके loyal visitors बढ़ने के संभावनाएं बढ़ जाती है.

अपने Niche के दुसरे Blogs पर Contribute करें

Google ने खुद ये कहा है की SEO के दृष्टीकोन से Guest Blogging एक बहुत ही बढ़िया SEO Tactics है. ये उपाय तब तक कारगर है जब तक आप बेहतर articles बेहतर blogs में submit करें. इससे आपके Blog का exposure कई गुना तक बढ़ जाता है. लोगों को आपके विषय में जानकारी मिलती है जो की आपके niche में articles पढ़ते हैं.

इसलिए आपको अपने niche के top bloggers की list तैयार करनी पड़ेगी और उन्हें approach करना होगा guest posts के लिए जिससे आप दोनों का फायेदा होगा. इससे आप दोनों में अच्छा network build होगा. इससे लम्बे समय में आप दोनों को लाभ होगा.

Income Sources बढायें

यदि आपको लगता है की आप अपने Blogs से उतना ज्यादा income generate नहीं कर प् रहे हैं तब आपको अपने income sources बढ़ाने पड़ेंगे.

See also  ICAI CA Result 2021 Final, Foundation Exam Result Check

इसका मतलब है की आपको अपने Blog में केवल ads ही नहीं लगाना है बल्कि आप affiliate marketing, banners, promotions, content writing, paid posts जैसे दुसरे तरीकों का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

Consistent बनें

Bloggers जो अक्सर भूल जाते हैं वो है की consistant बनना. यही Consistency एक normal blogger को एक professional blogger से अलग करता है. अपने blog में traffic को loose करना gain करने से बड़ा आसान है. इसलिए हमें consistantly blogging करना चाहिए.

यदि एक blogger consistantly अपने blog पर अच्छे posts लिखते रहे तब वो अपने लिए एक अच्छा खासा audience बना सकता है, जो की उसके blog के लिए बहुत जरुरी है.

जिन्हें daily posts लिखने में तकलीफ होती है वो सप्ताह में 2 से 3 posts लिख सकते हैं, इससे उनकी productivity में कमी नहीं आएगी. मेरा मानना है की posts की quality और quantity का खास ख्याल रखना चाहिए.

अपने आप को Social Media में अच्छे से Establish करें

Social Media को केवल एक मनोरंजन की चीज़ के हिसाब से इस्तमाल न करें. ऐसा सोचें की ये एक ऐसा platform है जहाँ पर आप अपने skills को दूसरों के मदद के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. इससे उनका आपके ऊपर trust बनेगा और वो आपके blog ke loyal visitor बन जायेंगे.

Social Media एक ऐसा स्थान है जहाँ पर आप बढ़िया value प्रदान कर लोगों को engage कर सकते हैं. चूँकि Social Media पर सबसे ज्यादा लोग online आते हैं इसलिए ये आपके लिए एक बहुत ही अच्छा platform होगा अपने खूबी को दूसरों तब पहुचाने के लिए.

अपने ब्लॉगिंग लक्ष्य निर्धारित करें

एक Blogger को अगर एक Professional Blogger बनना है तब उसे अपने सामने Blogging Goals set करने होंगे. इससे उसे ये पता चलेगा की वो अपने लक्ष्य के कितने करीब है.

साल के शुरुवात में ही अपने लिए goals set कर लें इससे आपको सालभर में क्या करना होगा ये हमेशा याद आते रहेगा. इससे आप ज्यादा concentrate हो सकेंगे और खुद को motivate भी कर पाएंगे.

Blog को Update करते रहें

आज का ज़माना बदलते वाला है. यहाँ प्रतिदिन कुछ न कुछ बदल जरुर जाता है, ऐसे में Blogs के साथ भी यही होता है. Audience को हमेशा कुछ नया चाहिए.

एक Professional Blogger होने के नाते आपको अपने Blog के contents को निरंतर update करते रहना होगा. ऐसा करने से न केवल आपके audience indulged रहेंगे बल्कि इससे आपके blog की traffic भी काफी हद तक बढ़ जाएगी.

आखिर ये प्रोफेशनल ब्लॉगर करते क्या हैं?

सुनने में भले ही आपके कानों को बहुत अच्छा लग रहा होगा की Professional Bloggers महीने के लाखों रुपये कमाते हैं. लेकिन सच्चाई उतनी हसीन नहीं है.

ये professional bloggers की जिंदगी उतनी आरामदायक भी नहीं है जितनी की बोली जाती है. इस आरामदायक जिंदगी के पीछे बहुत सी अलग अलग skills का होना, कई कई घंटो की मेहनत, रात रात भर जागना इत्यादि के बाद ही ये संभव होता है.

धीरे धीरे ज्यादा से ज्यादा लोग online आ रहे हैं ऐसे में नए contents की demand दिनबदिन बढती ही जा रही है. इसलिए यदि आप भी Professional Blogger बनना चाहते हैं तब अपनी कड़ी मेहनत और बताई गयी strategies से आप भी वो मुकाम पा सकते हैं.

ब्लॉग्गिंग की पूर्ण जानकारी

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ब्लॉग्गिंग क्या है (What is Blogging in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post ब्लॉग्गिंग क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

हम सब जानते है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीक़े है और Blogging इनमें से एक सबसे अच्छा तरीका है जिसे हम घर बैठें हज़ारों-लाखों रुपये कमा सकते है। कुछ लोगों ने तो Blogging को अपना कैरियर बना लिया है जो अपने आपको Blogger कहते है।

लेक़िन आज हर उस Blogger के मन में एक सवाल पैदा हो चूका है जो Blogging से पैसे कमातें है या फिर पैसे कमाना चाहता है वह जानना चाहते है कि ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या होगा ? जिसके कारण बहुत सारे लोग Blogging को अब जनून के साथ नही कर पा रहें।

इंटरनेट पर भी लोगों द्वारा यह सर्च किया जाने लगा है कि Future of blogging(ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या होगा?) इसलिए आज यह आर्टिकल उन ब्लॉगर के लिए है जो ब्लॉग्गिंग के भविष्य को लेकर दुविधा में है।

चूंकि में ख़ुद एक ब्लॉगर हूँ इसलिए आज मैं आपकों अपना अनुभव भी साँजा करूंगा ताक़ि यह आर्टिकल पूरी तरह से आपके लिए फायदेमंद रहे और साथ ही अगर आप भी अपना कुछ अनुभव साँजा करना चाहतें है तो हमने कमेंट के माध्यम से कर सकते है

हम आपको बता दे की हमारा प्रयास तो सच आपके सामने लाना है ताक़ि आप बदलते समय के अनुसार अपने आपकों बदल सकें क्योंकि समय किसी के लिए नही रुकता है और बदलाव जरूरी है।

Future of blogging – ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या है

सबसे पहले तो हमारे लिए यह जाना बहुत ज़रूरी है कि हमारे मन में यह सवाल कहाँ से पैदा कि ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या होगा? क्योंकि इसे पहले कभी भी हमने इस बारे में विचार नही किया तो चलिए जानते है इसके प्रमुख कारण क्या है।

YouTube

YouTube सबसे प्रमुख़ कारण है जिसने हमारे मन में यह सवाल पैदा कर दिया है कि Blogging Future क्या होगा? क्योंकि YouTube के प्रचलन में आने से पहले लोगों पूरी तरह से Google Search Engine पर निर्भऱ थे जिसका सीधा फ़ायदा ब्लॉगर को होता था।

परंतु जब से Youtube की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और लोग Text Content की तुलना में Video Content पसंद करने लगें है तब से हर एक Blogger के मन में Blogging के भविष्य के प्रति संदेह पैदा हो गया है।

Youtube आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चूका है जो इस बात की औऱ इशारा करता है क़ि Google के बाद अगर किसी दूसरे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है तो वह Youtube है।

और जैसे-जैसे Youtube को लोगों द्वारा बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है वैसे-वैसे Youtube एक ऑनलाइन बाजार के रूप में विकसित होता जा रहा है जिसके कारण आज Blogger के मुक़ाबले Youtuber की संख्या में तेजी से इजाफ़ा हो रहा है।

इसलिए कही न कही लोगों द्वारा यह माना जाने लगा है क़ि Blogging की तुलना में Youtube ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है इसलिए बहुत सारे Blogger आज YouTuber भी है परंतु बहुत कम Youtuber आज Blogger है।

Google Search algorithm

Google हर साल या फिर समय-समय पर अपने Search algorithm में बदलाव करता रहता हैं ताकि वह सही और सटीक जानकारी अपने यूज़र को प्रदान कर सकें यह सामान्य बात है।

See also  Mindset Mastery: How To Upgrade Your Beliefs & Life

परंतु जब से Google द्वारा सर्च में Youtube Video को वेबसाइट/ब्लॉग आर्टिकल के बजाये ज्यादा अहमियत दी जानें लगी है तब से हमें Blogging के भविष्य की चिंता होने लगी है।

क्योंकि अपने अक़्सर यह देखा होगा की जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते है तो आपकों Youtube Video सबसे पहले दिखाया जाते है और फिर बाद में website/Blog Article देखने को मिलते है।

जो साफ़-साफ़ इस बात की और इशारा करता है कि अब Google भी Youtube video को Text article की तुलना में अच्छा समझता है यानि Google पर आने वाले लोग भी Youtube पर चलें जाते है।

कुल मिलाकर गूगल के इस व्यवहार के कारण Blogger भी Youtuber में बदल रहे हैं और Google भी Blogging को बड़ावा देने की दिशा में कोई ख़ास क़दम नही ले रहा है जिसें लोगों को Blogging के भविष्य के बारे में चिंता हो रही है।

Traffic/Visiter

Blog vs YouTube की बात की जाये तो आज आपकों Youtube पर अनलिमिटेड ट्रैफिक मिल जाती है जबकि ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना बहुत मुश्किल हो चूका हैं और Youtube के चलते बहुत सारे बढ़े-बढ़े Blog की ट्रैफिक बहुत कम हो गयी है जो Blogging Future के बारे में सोंचने पर मज़बूर करती है।

और जैसा की हमने बताया Google टॉप पर Youtube Video को प्रमोट करता है जिसे भी ब्लॉगर की ट्रैफिक पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

Money Factor

यह सही बात है कि Youtube के मुकाबलें किसी Blog की ads पर क्लिक करने के ज्यादा पैसे मिलते है लेक़िन यह बात भी सही है कि Youtube पर आपकों कई गुना ट्रैफिक भी मिलता है जो Blogging से ज्यादा पैसे कमा देता है।

यह बिलकुल सच है कि हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहता है जिसे नकारा नही जा सकता औऱ Blogging के मुकाबलें Youtube से पैसे कमाने के कई तरीके है जबकि अधिकतर ब्लॉगर केवल Google Adsense पर निर्भऱ है।

Number Of Blogs

एक समय ऐसा था कि लोगों को Blog और Blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नही थीं इसलिए गिने-चुने ब्लॉगर ही Blogging करते थे लेक़िन आज समय बहुत बदल चुका है और आज हर दिन हज़ारों ब्लॉग बनाते है

लेक़िन एक ब्लॉग बनाकर उसपर ट्रैफिक लाना इतना आसान नही होता इसके लिए आपकों समय और मेहनत देनी पड़ती है परंतु नये ब्लॉगर Blog पर ट्रैफिक नही आने के कारण अनुमान लगाते है कि अब Blogging का समय खत्म हो रहा है।

ऐसे बहुत से कारण है या फिर औऱ कई कारण भी हो सकते है जिसके कारण आज गूगल पर blogging future के बारे में सर्च किया जाने लगा हैं। चाहे कुछ भी कारण हो लेक़िन ये महसूस की जा सकता है कि Blogging पर ट्रैफिक कम हो रहा है जो हमें इस विषय में सोचने पर मजबूर करता है।

यह भी पढ़े

Youtube vs Blog कौंन बेहतर है ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका

WordPress vs Blogger कौन सा बहेतर और क्यों

Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

Future of Blogging – Bright oR Dark

यहाँ पर हम आपकों बता दें कि ब्लॉग्गिंग कभी खत्म नही होने वाली हैं और हमारे अनुमान के अनुसार ब्लॉग्गिंग और अधिक बढ़ने वाली हैं इसका अनुमान आप ऐसे लगा सकते है।

“क्या आप कभी गूगल पर सर्च करना बंद कर देंगे अगर नही तो आपको ज़वाब मिल गया”

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं जिस पर हर दिन अरबो-खरबो लोगों द्वारा सर्च किया जाता है और गूगल पर सर्च करने का डाटा भी बढ़ता जा रहा है और अगर इंडिया की बात करें तों अब लोग हिंदी में भी सर्च करने लगे है जो इस बात का संकेत देते है की “Future of Blogging is Bright”

गूगल पर लोगों द्वारा हर तरह की जानकारी सर्च की जाती है लेक़िन आज भी हम सिर्फ़ गिने-चुने टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग करते है और एक ही टॉपिक पर सेकड़ो ब्लॉग देखने को मिल जाते है जिसें ट्रैफिक भी बट जाता है अब आप अनुमान लगा सकते है कि क्यों एक तरह के टॉपिक वाले ब्लॉग पर ट्रैफिक कम होता है।

तो चलिए अब जानते है कि वह क्या कारण है जिसे Blogging आने वाले समय में और अधिक तेज़ी से बढ़ सकती है

Future of Blogging is Bright

Google vs Youtube Trust

आज भी लोग Youtube के मुकाबलें Google पर ज्यादा विस्वास करते हैं इसका प्रमुख़ कारण है Search Result जो गूगल पर आपकों ज्यादा बहेतर और सटीक मिलते है।

Youtube और Google दोनों पर SEO algorithm अलग-अलग बनायें गये हैं इसलिए Youtube algorithm आमतौर पर Views, Subscriber, Watch Time पर निर्भऱ करते है इसलिए किसी भी बढ़े Youtube channel की वीडियो अपलोड होते ही सर्च इंजन में टॉप पर आ जाती है।

जबकि गूगल में किसी आर्टिकल के टॉप पर होने का मतलब सही और सटीक जानकारी का होना है जो Google द्वारा फ़िल्टर किया जाता है।

और Youtube पर बहुत सारे लोग पैसों के लिए किसी भी तरह का वीडियो अपलोड कर देते है जैसे Sponsor या फिर किसी चीज का रिव्यु जो धीऱे-धीऱे लोगों का समझदार भी बना रहा है और Google Search की ओर ला रहा है।

यह भी पढ़े

SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

> 20+ Best WordPress Plugin से Blogging को बेहतर बनायें

> Google Adsense Account Approved कैसे करें 7 दिनों में

Article More Powerful

Video vs Article की बात की जाये तो आर्टिकल बहुत ज्यादा पावरफुल होता है क्योंकि इस दुनिया का पूरा इतिहास बर्षो पुराना आज भी लिखित व्यवस्ता में है और देश और दुनिया की सभी महत्वपूण चीजें लिखित होती है।

जबकि किसी वीडियो में हर बात को पूरी तरह सोच-समझकर नही बोला जाता हैं साथ ही वह अधूरा ज्ञान होता है। परंतु आर्टिकल में लिखी गयी हर बात पूरी तरह से आपके ज्ञान का निचोड़ होती है और आपकों आर्टिकल पढ़ने से अधिक ज्ञान प्राप्त होता है।

Millions of Question Everyday

इंटरनेट पर हर दिन लाखों सवाल पूछे जाते हैं और हर दिन यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा हैं जिसके लिए Google का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

चूंकि Youtube एक वीडियो शेयर प्लेटफॉर्म है इसलिए हर सवाल के लिए पूरी जानकारी के साथ वीडियो बना इतना आसान नही है जितना की आप आर्टिकल के द्वारा लोगों के सवालों का ज़वाब दे सकते है।

तो दोस्तों आज अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कम है तो इसका मतलब यह नही है कि Blogging Future खतरें में है बल्कि आपको और अच्छी तरह काम करने की आवस्यकता है क्योंकि Google Searching हर वर्ष बढ़ती जा रही है।

हाँ, यह बात सही है कि आज हमें Blogging करने के तरीकों में बदलाव करने के जरूरत है ताक़ि हम अपने आर्टिकल को और अधिक आकर्षित बना सकें जिसे हमारे ब्लॉग पर आने वाले आर्टिकल पढ़ना पंसद करें।

Ummeed hai aapko hamari iss class mein jo bhi bataya gaya h, wo poori tarah se samjh mein aaya hoga…. Yadi haan toh hamari aage aane wali classes ko bhi join kare Aur apna feedback …..Dhanyawaad.Open document settingsOpen publish panel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *