9th Installment – PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th list & result

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th Installment status and list can be checked from this page. Get PM Kisaan 9th installment details here. भारत में इस समय केंद्र में मोदी सरकार किसानों के लिए नई नई योजनाएं लेकर आ रही है। मोदी सरकार द्वारा जारी इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से देश के छोटे किसानों को लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के द्वारा देश के गायब किसान को वर्ष में 6000 रूपए सरकार की तरफ से दिए जायेगें। इस पैसे को 3 किस्तों में किसान के खाते में जमा किया जाएगा। इस योजना के लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं इसके बारे में लेख में विस्तार से बताया गया है। सरकार की इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधान मंत्री द्वारा देश के किसानों के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana चलाई जा रही है। इस योजन के द्वारा देश में गरीबी में गुजर बसर करने वाले किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाएगा। इस योजना में अप्लाई करने के बाद आपको वर्ष में करीब 6000 रूपए सर्कार द्वारा दिए जायेगें। ये पैसा भारत सरकार कृषि मंत्रालय द्वारा सीधे आपके बैंक अकाउंट में डाला जाएगा। इस योजना के अनुसार किसान को 6000 रूपए वार्षिक प्रदान किये जायेगें। वर्ष में 6000 रूपी को 3 किस्तों में 2 -2 हजार करके किसान के अकाउंट में दिए जायेगें।

See also  Peaky Blinders Season 6 Release Date, Cast, Plot, Trailer

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का सीधा लाभ किसान को मिले इसके लिए ब्लॉक लेवल पर अधिकारी नियुक्त किये गए हैं। सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज तहसील में जाकर जमा करवाने होंगे। सरकार द्वारा दी जा रही इस योजना के लिए आपको आपके गांव के पटवारी से संपर्क करना होगा। सरकार ने किसानों के लिए समय समय पर अनेक योजनाएं शुरू की हैं।

PM Kisan 9th Installment Status 2021

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा दिए जाने वाले आर्थिक अनुदान की 9th क़िस्त के लाभार्थियों की लिस्ट जारी की जा चुकी है। अब आप PM Kisan samman nidhi yojana 9 kist list सीधे अपने मोबाइल से जांच सकते हैं। इसके लिए आपको निचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करना होगा। सरकार ने PM Kisan yojana 9 kist kab aayegi ? जैसे सवालों के जवाब देने के लिए ऑनलाइन पड़ताल शुरू कर दिए हैं। अब आप लिस को आसानी से देख सकते हैं।

Also check:

01 December 2019 को शुरू की गयी इस योजना के द्वारा अब तक किसानों के खाते में रूपए डाले गए है । 9th list of PM kisan nidhi लिस्ट को आप सीधे अपने मोबाइल से जांच सकते हैं। इसके लिए आपको ऊपर तालिका में दिए गए लिंक्स के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। लिस्ट में नाम आने पर आपके खाते में क़िस्त डाल दी जायेगी। किसान इन पैसों से खाद व् बीज आदि चीजे खरीद सकते हैं।

See also  Haryana SSC Result 2021 Operator, Mason, Supervisor & Others Merit List

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th list 2021

सरकार की इस किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लाखों किसानों के द्वारा उठाया जा रहा है। इस योजना में अभी तक किसानों के बैंक खातों में Pardhanmantri kisan samman nidhi yojana 9th kist डालने के आदेश सरकार दे चुकी है। जल्दी ही आपके बैंक अकाउंट में आपकी आठवीं क़िस्त डाल दी जायेगी। अभी तक सरकार द्वारा किसानों को दो- दो हजार रूपी की 8 किस्तें दी जा चुकी हैं। सरकार ने इस योजना के लिए सभी राज्यों में ब्लॉक तथा डिस्ट्रिक्ट लेवल पर अधिकारी लगाए हुए हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इस योजना से मिलने वाले पैसों से किसान को काफी मदद मिल रही है। इस योजना के द्वारा लाभ पाने वाले किसानों की संख्या लाखों में है। सरकार ने कोरोना काल में भी किसानो का ख्याल रखा है। इस समय में किसान निधि से मिलने वाली 9th इंस्टॉलमेंट से किसान बीज आदि खरीद पायेगें। किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट जांचने के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स के अनुसार जांच करनी होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी लेख में दी जा चुकी है। हम आपको प्रधानमंत्री किसान योजना सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे जांचे, इसके बारे में निचे चरणबद्ध तरिके से बताने जा रहे हैं। योजना शुरू होते ही लाखों किसानों ने इस योजना के लिए अप्लाई कर दिया था। किसान अभी तक 8 किस्तें प्राप्त कर चुके हैं।

  • pmkisan.gov.in को अपने मोबाइल में खोलें।

  • अब वेबसाइट में दिए गए “Farmer Corner” में जाएँ।

  • लाभार्थी सूचि पर क्लिक करें तथा अपना राज्य चुनें।

  • अब अपने जिले का नाम, गाँव का नाम, तहसील का नाम आदि सुचना दर्ज करें।

  • जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद “get report” पर क्लिक करें।

  • अब आपके सामने खुलने वाले पेज पर आपको लिस्ट दी जायेगी।

  • अपना नाम लिस्ट में जांचे।

यदि लिस्ट में आपका नाम आता है तो आपके खाते में Pardhanmantri Kisan Nidhi Yojna 9th list के अनुसार रूपए डाल दिए जायेगें। अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबपेज को सब्सक्राइब कर सकते हैं। आप अपने शिकायत तथा सुझाव हमे निचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

See also  KKHSOU Result 2021 BA 1st 2nd 3rd 4th 5th 6th Sem Degree result

One thought on “9th Installment – PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th list & result

  • Pingback: PM Kisan status *pmkisan.gov.in* check 2021 9th Beneficiary status & list – ColorMag

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *