Facebook Marketing Kya Hai #setu didi done

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आज हम आपको इस class में फेसबुक मार्केटिंग के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको फेसबुक मार्केटिंग के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी class को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की फेसबुक मार्केटिंग क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी class को शुरू से अंत तक ज़रुर dekhe.

1.Facebook Marketing Kya Hai – फेसबुक मार्केटिंग क्या हैै

2.फेसबुक फैन पेज कैसे बनाएं?

3. फेसबुक पेज के प्रकार

4.पोस्ट आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कैसे प्रभावी हो सकते हैं

5. फेसबुक मार्केटिंग के फायदे  (Advantages of Facebook Marketing)

6.लेटेस्ट फेसबुक ट्रेंड्स

Facebook Marketing Kya Hai – फेसबुक मार्केटिंग क्या है

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग सर्विस प्रोवाइडर है. यह आपको मित्रों को आमंत्रित करने और उनसे जुड़ने, संदेश और चित्र भेजने, पसंद करने और टिप्पणी करने या उन्हें साझा करने देता है. फेसबुक ने अपनी स्थापना के बाद से उत्कृष्ट विकास देखा है और यह सामाजिक नेटवर्किंग में अपना Supremacy बनाए हुए है.

फेसबुक निस्संदेह सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो इससे जुड़े कई फायदों के साथ उपलब्ध है. यह मुख्य रूप से एक सोशल नेटवर्किंग साइट है, हालांकि इसे किसी व्यवसाय को बढ़ावा देने और विज्ञापन देने के लिए एक उपयोगी उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. हम एक ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं और एक कंपनी की मार्केटिंग कर सकते हैं या सेवा या उत्पाद के बारे में जागरूकता पैदा कर सकते हैं.

फेसबुक पिछले कई वर्षों से सर्वोच्च सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इसमें किसी को कोई संदेह नहीं है चाहे वह एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता या ब्रांड बाज़ारकर्ता हो. फेसबुक ने भले ही लोगों और दोस्तों के साथ जुड़ने में मदद करने के लिए एक शुद्ध सोशल मीडिया नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में शुरुआत की लेकिन यह समय से पहले ब्रांड और मार्केटिंग व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी माध्यम के रूप में उभरा है. अब आपके मन में ये सवाल होगा यह कैसे हुआ –

ऐसा इसलिए है क्योंकि Marketers हमेशा संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ने के साधनों की पहचान करना चाहते हैं. फेसबुक ने जिस तरह से लोगों को और लोगों के विचारों से जोड़ना शुरू किया उन्हें इसकी Marketing क्षमता की पहचान होने लगी.

हालांकि फेसबुक ने पृष्ठों को व्यवसायों के लिए भी बनाने की अनुमति दी है वे शायद ही कुछ वर्षों में बनने वाले आबी घोड़ा की कल्पना कर सकते हैं और कनेक्ट करने की अपनी क्षमता के मुद्रीकरण के लिए Monster Ability के अधिकारी हो सकते हैं.

फेसबुक अब प्रत्येक व्यवसाय की मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है जो लीड पैदा करता है और उन्हें वफादार ग्राहकों में परिवर्तित करता है.

जबकि फेसबुक अभी भी अपने भुगतान किए गए Marketing Revenues को बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीकों का उपयोग कर रहा. इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह कार्बनिक और भुगतान किए गए Marketing Campaigns दोनों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग दृश्य को नियंत्रित करता है.

फेसबुक को अपने प्रमुख Marketing Channels में से एक के रूप में उपयोग करने से व्यवसायों को कैसे लाभ होता है. तो आइए उन कुछ लाभों पर एक नज़र डालते हैं जो मेरी राय में इसे दुनिया भर के व्यवसायों के लिए एक मार्केटिंग मंच के रूप में खड़ा करता हैं.

फेसबुक फैन पेज कैसे बनाएं?

एक फेसबुक फैन पेज आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने और एक कारण के लिए जागरूकता बनाने और अपने ब्रांड के लिए समर्थन इकट्ठा करने का एक शानदार तरीका है. यदि आप एक फैन पेज बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इन आसान चरणों का पालन करें –

  • सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करें.
  • अब अपने पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित सेटिंग पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अब क्रिएट पेज पर क्लिक करें.
  • अब उस पेज के प्रकार पर क्लिक करें जिसे आप बनाना चाहते हैं.
  • अब आवश्यक सभी जानकारी भरें.
  • आरंभ करें पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अब एक प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करें और सेव फोटो पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अब सेक्शन को पूरा भरने के बाद सेव बटन पर क्लिक करे.
  • अब तय करें कि आप विज्ञापनों को सक्षम करना चाहते हैं या छोड़ना चाहते हैं यदि आप सक्षम हैं तो यह देय होगा.

एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि आप किस प्रकार का पेज बनाना चाहते हैं तो आपको पेज को ऊपर और चलाने के लिए मूल विवरण और उप-श्रेणियों में जोड़ना होगा. प्रत्येक पृष्ठ प्रकार के लिए, विभिन्न जानकारी की आवश्यकता होती है.

विज़ार्ड को शुरू करने के लिए आपने जो जानकारी दी है उसका एक स्नैपशॉट निम्नलिखित है. सेटअप के बाद आप जब भी और जितनी बार चाहें, पेज बदल सकते हैं. केवल ध्यान रखने योग्य बात यह है कि यदि आप किसी व्यवसाय या स्थानीय स्थान से बदलते हैं तो आप अपनी समीक्षा, नक्शे और चेक-इन खो देंगे.

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फेसबुक पेज के प्रकार

फेसबुक पेज सूचना साझा करने और लोगों तक पहुंचने में व्यवसायों, ब्रांडों और संगठनों की सहायता करते हैं. उपयोगकर्ता उन पेज को पसंद करते हैं जिन्हें वे रुचि रखते हैं. इसके साथ वे संपर्क में रह सकते हैं और विभिन्न गतिविधियों के बारे में अपडेट प्राप्त कर सकते हैं. आपके द्वारा शुरू किए जा रहे संगठन के आधार पर आप कई अलग-अलग पेज बना सकते हैं.

निम्नलिखित फेसबुक पेजों के प्रकारों की एक सूची है जो आप बना सकते हैं वो इस प्रकार है –

  • Entertainment
  • Brand or Product
  • Cause or Community
  • Local Business or Place
  • Artist, Band or Public Figure
  • Company, Organization or Institution

पोस्ट आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कैसे प्रभावी हो सकते हैं

फेसबुक विभिन्न स्तरों पर अपने दर्शकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है. Information, Photos, Video और कहानियां पोस्ट करके, आपके द्वारा साझा की जा सकने वाली सामग्री –

  • अपने ब्रांड को Personalize करें.
  • अपने ब्लॉग पर उपयोगकर्ताओं को ड्राइव करें.
  • अपने व्यवसाय की संस्कृति को बढ़ावा दें.
  • अपनी वेबसाइट पर सीधे अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करें.
  • शिक्षित करना और अपने उद्योग के बारे में जागरूकता पैदा करें.

फेसबुक मार्केटिंग पूरी तरह से स्केलेबल है क्योंकि आप अपने ब्रांड के लिए Realistic और Relevant अभियान बनाते हैं. यह सब फेसबुक एनालिटिक्स का उपयोग करके पूरी तरह से मापने योग्य है जो आपको वर्तमान में लागू की जाने वाली रणनीति का परीक्षण, मूल्यांकन और समायोजन करने की क्षमता प्रदान करता है.

फेसबुक प्रोफाइल

फेसबुक प्रोफाइल लोगों के लिए है और वे आम तौर पर केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए हैं. फेसबुक प्रोफाइल एक ऐसा अकाउंट है जो किसी व्यक्ति के खिलाफ आवंटित किया जाता है, जो इसका उपयोग दोस्तों और सहकर्मियों के साथ नेटवर्क के लिए कर सकता है और उनके साथ Information साझा कर सकता है. यह एक ऐसे व्यक्ति के लिए फेसबुक नेटवर्क पर एक अद्वितीय प्रोफ़ाइल के रूप में डिज़ाइन किया गया है,जो इसका उपयोग किसी कंपनी, संगठन या किसी काल्पनिक चरित्र को Represent करना चाहता है.

फ़ेसबुक प्लेसेज

फ़ेसबुक प्लेसेज लोगों को इस बात का वास्तविक समय अपडेट प्रदान करने में सक्षम करते हैं कि वे इस समय पर कहाँ हैं और क्या कर रहे हैं. यह अपने उपयोगकर्ताओं को अप्रत्याशित संयोगों का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है जैसे कि यह पता चलता है कि वे अपने दोस्तों के रूप में कुछ कॉन्सर्ट में हैं. उपयोगकर्ता किसी स्थान पर पहुंचने पर जांच कर सकते हैं और देख सकते हैं कि उनके मित्र आस-पास हैं या नहीं. फेसबुक स्थानों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाए जाने के बाद यह कम या ज्यादा बनाए रखेगा. फेसबुक उपयोगकर्ताओं के पास फेसबुक स्थानों के साथ-साथ ‘लाइक’ करने की क्षमता भी होती है, इसलिए Visitors को जांच के बाद ‘लाइक’ बटन को दबाने के लिए प्रोत्साहित करें.

फेसबुक ग्रुप

फेसबुक ग्रुप छोटे ग्रुप संचार के लिए स्थान हैं जहां उपयोगकर्ता अपने सामान्य हितों को साझा कर सकते हैं और अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं. ग्रुप लोगों को एक सामान्य कारण के साथ आने की अनुमति देते हैं. ग्रुप मुद्दों पर चर्चा करने और संबंधित सामग्री साझा करने के लिए हैं. जब हम एक ग्रुप बनाते हैं, तो हम यह तय कर सकते हैं कि क्या इसमें किसी को भी शामिल होने के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया जाए, इसके लिए सदस्यों को शामिल होने के लिए प्रशासक की मंजूरी की आवश्यकता होती है, या इसे निजी और केवल निमंत्रण द्वारा रखा जाता है. ग्रुप व्यापक रूप से हल्के-फुल्के विषयों से लेकर राजनीति और दुनिया की घटनाओं जैसे गंभीर विषयों के लिए गतिविधियों का आयोजन करते हैं.

फेसबुक कम्युनिटी

एक फेसबुक समुदाय एक संगठन, एक सेलिब्रिटी या एक विषय के बारे में होता है. सामुदायिक पेज सामान्य विषयों और सभी प्रकार की अनौपचारिक लेकिन दिलचस्प चीजों के लिए होते हैं. ये पेज हमें दूसरों के साथ जुड़े रहने देते हैं जो समान रुचियों और अनुभवों को साझा करते हैं.

फेसबुक के साथ अपने व्यापार को बढ़ाएं

साइट पर उपयोगकर्ताओं की आकर्षक संख्या और उनके साथ सीधे जुड़ने की सरलता के कारण फेसबुक तेजी से मार्केटिंग गतिविधि का पावर हाउस बन रहा है. फेसबुक आपके व्यवसाय को वेब पर एक ब्रांडिंग चौकी के साथ प्रदान कर सकता है जहां ग्राहक, कर्मचारी और यहां तक कि मीडिया आपकी कंपनी, उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी पा सकते हैं. फेसबुक आपको और आपके स्टाफ को सीधे आपके ग्राहकों और प्रशंसकों से जोड़ता है.

फ़ेसबुक उपयोगकर्ताओं की ओर आपका ध्यान आकर्षित करके आपके व्यवसाय के लिए नई लीड उत्पन्न कर सकता है. फेसबुक आपके व्यवसाय की बेहतर समझ को पेश करने के लिए एक अनुकूलन पेज पर लिंक, चित्र और पोस्ट साझा करने में मदद करता है. फेसबुक प्रतियोगिताओं, स्वीपस्टेक, आदि की रणनीति चलाता है, जिससे आपके व्यवसाय के प्रशंसकों और ब्रांड जागरूकता बढ़ सकती है.

लेटेस्ट फेसबुक ट्रेंड्स

सोशल मीडिया मार्केटिंग की प्रकृति कभी-कभी बदलती है इसलिए आज के समय में बाजार के रुझान के साथ लगातार अपडेट रहना महत्वपूर्ण है. लेटेस्ट फेसबुक ट्रेंड जो एक व्यवसाय के बारे में पता होना चाहिए जैसे कि मार्केटिंग के लिए कवर फोटो का उपयोग करना, विभिन्न प्रकार के फेसबुक पोस्ट, अधिक चित्र आदि. फेसबुक एक साल पहले की तुलना में पूरी तरह से अलग दिखता है, इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं होना चाहिए कि सोशल नेटवर्क पर मार्केटिंग ने भी बहुत कुछ बदल दिया है.

विज्ञापन क्या हैं

फेसबुक पर विज्ञापन Unique हैं. उन्हें अत्यधिक व्यस्त लोगों के विशिष्ट समूहों को दिखाया गया है. यदि आपके विज्ञापनों में एक महान रचनात्मक सामग्री है और अच्छी तरह से लक्षित है तो उन्हें अधिक Likes, Comments और Share मिलते हैं. जब हम अपनी पेज पोस्ट बढ़ाते हैं या विज्ञापनों के लिए दर्शकों का विस्तार करते हैं तो फेसबुक पर आने पर अधिक लोग उन्हें देखेंगे. फेसबुक विज्ञापन हमें अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने, हमारे व्यवसाय पेज पर अधिक प्रशंसक प्राप्त करने और हमारी बिक्री टीम के लिए अधिक लीड प्रदान करने की अनुमति देते हैं. फेसबुक विज्ञापन हमें एक वेबसाइट या सामग्री का विज्ञापन करने की अनुमति देते हैं जिसे हम फेसबुक पर प्रबंधित करते हैं.

Campaign कैसे बनाएं

लक्षित विज्ञापनों, कहानियों और दीवार पोस्ट के साथ, एक सफल Campaign हमारे विज्ञापन मैगजीन में एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है. फेसबुक Campaign चलाते समय, हम कई फेसबुक कंपोनेंट्स जैसे कि Wall Posts, Facebook Ads, Sponsored Marketing, Unique Page Tabs आदि को आकर्षित कर सकते हैं. हम Campaign द्वारा रिपोर्ट तोड़ सकते हैं और उस Campaign के भीतर सभी विज्ञापन सेटों को आसानी से शुरू और बंद कर सकते हैं.

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Campaign हमारे प्रत्येक विज्ञापन उद्देश्यों के अनुरूप हैं, जैसे ब्रांड जागरूकता या वेब ट्रैफ़िक चलाना. वे कई विज्ञापन साइटों और विज्ञापनों में प्रत्येक उद्देश्य के लिए हमारे परिणामों को अनुकूलित और मापने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. प्रत्येक Campaign में कई विज्ञापन सेट हो सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना बजट और कार्यक्रम है. हम एक विशेष ऑडियंस सेगमेंट का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रत्येक विज्ञापन सेट को भी व्यवस्थित कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए हम उन लोगों के लिए एक विज्ञापन सेट कर सकते हैं जो हमारे स्टोर के पास रहते हैं. यह हमें प्रत्येक दर्शकों पर खर्च की गई राशि को नियंत्रित करने में मदद करेगा, यह तय करेगा कि वे हमारे विज्ञापन कब देखेंगे और उनकी प्रतिक्रिया को मापेंगे. प्रत्येक विज्ञापन सेट के भीतर, हमारे पास कई विज्ञापन हो सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक में Images, Links, Videos या Text का एक अलग सेट हो सकता है.

एक फैन पेज के लिए फेसबुक लाइक्स बढ़ाएं

फेसबुक से अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आपको एक फैन पेज बनाना होगा और उस पर लाइक्स को बढ़ाना होगा –

  • सबसे पहले एक आकर्षक इमेज के साथ एक फेसबुक फैन पेज बनाएं, क्योंकि यह अधिक ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है.
  • फेसबुक फैन पेज में उपयुक्त Description लिखकर और रोचक और Friendly Page Title Post करके अपडेट रखें. हमेशा अपने पाठकों को पढ़ने के लिए कुछ नया प्रदान करने का प्रयास करें.
  • यदि आप अपने पेज पर एक प्रतियोगिता चला रहे हैं तो अपने Visitors को अपने फैन पेज को Like करने के लिए कहें. लोगों को उत्साहित करने के लिए फेसबुक प्रतियोगिता सबसे आसान तरीका है क्योंकि एक बड़े पुरस्कार का लालच आपके लक्षित ग्राहकों को आपके पेज को Like करने और आपका प्रशंसक बनने के लिए मजबूर करता है.
  • यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको फेसबुक में विज्ञापनों का उपयोग करके अपने प्रशंसक पेज को बढ़ावा देना चाहिए क्योंकि यह आपके ब्रांड की दृश्यता बढ़ाने और उच्च लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका है.
  • अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने पेज को बढ़ावा दें क्योंकि यह आपकी साइट पर नए Visitors से Like करने में आपकी सहायता करता है. आपकी वेबसाइट पर Like Button होने से समय के साथ नई Likes को लाने का एक आसान तरीका है.
  • अपने फेसबुक पेज को अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे Twitter, Dig आदि पर अपने अन्य प्रोफाइल के साथ सिंक्रनाइज़ करें, यह आपको अधिक Visitor प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद करेगा.
  • कभी-कभी शैक्षणिक सामग्री आपके उद्योग या लक्षित दर्शकों के आधार पर एक डिस्काउंट ऑफर या पुरस्कार की तुलना में Like के लिए एक बेहतर प्रोत्साहन है. ई-बुक्स जैसी मुफ्त लिखित सामग्री प्रदान करने से कई नए प्रशंसक और ग्राहक जुड़ सकते हैं.

फेसबुक ऐप्स क्या हैं?

फेसबुक ऐप मूल रूप से सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जिन्हें यूजर्स के फेसबुक प्रोफाइल में जोड़ा जा सकता है. ये इंटरेक्टिव सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन फेसबुक प्लेटफॉर्म की मुख्य प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने के लिए विकसित किए गए हैं. फेसबुक ने अपने एप्लिकेशन से पिछले कुछ वर्षों में अपनी विशिष्टता को बनाने के कारण बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है.

फेसबुक उपयोगकर्ताओं द्वारा ऐप में जागरूकता और रुचि पैदा करने के लिए फेसबुक ऐप फेसबुक न्यूज़फ़ीड, नोटिफिकेशन, विभिन्न सामाजिक चैनलों और अन्य सुविधाओं को एकीकृत करता है. एप्लिकेशन और गेम सामान्य रूप से फेसबुक पर आपके अनुभव को बढ़ाने के लिए विकसित किए जाते हैं.

आप उन एप्लिकेशन को जोड़ सकते हैं जो ऐप सेंटर से आपकी रुचि रखते हैं. इन ऐप्स में मिली जानकारी को डेवलपर द्वारा सर्वर पर Stored किया जाता है जो फेसबुक द्वारा होस्ट नहीं किए जाते हैं. डेवलपर्स अपने सर्वर के लिए जिम्मेदार हैं. सीधे फेसबुक ऐप्स के भीतर वास्तविक मुद्रा का आदान-प्रदान करना संभव नहीं होता है. हालांकि ऐप फेसबुक क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं, एक वास्तविक मुद्रा जिसे फेसबुक ऐप के भीतर वास्तविक वस्तुओं और सेवाओं का अधिग्रहण करने के लिए खरीदा जा सकता है.

फेसबुक का उपयोग क्यों करें

  • अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रहने और नए दोस्त बनाने के लिए फेसबुक का उपयोग करें.
  • अपने Organization Events का विज्ञापन करने के लिए फेसबुक का उपयोग करें.
  • कैंपस समुदाय के साथ जुड़ने के लिए फेसबुक का उपयोग करें और जानें कि चारों ओर क्या हो रहा है.
  • फेसबुक ग्राहक सहायता पृष्ठ का उपयोग करें क्योंकि इसमें गोपनीयता नियंत्रण और अन्य महत्वपूर्ण सुरक्षा जानकारी के बारे में बहुमूल्य जानकारी है.

फेसबुक का इतिहास

फेसबुक की स्थापना 4 फरवरी, 2004 को हार्वर्ड के छात्र मार्क जुकरबर्ग ने की थी. फेसबुक ने मई 2007 में अपने डेवलपर प्लेटफॉर्म को तीसरे पक्ष के डेवलपर्स को एप्लिकेशन और विजेट बनाने की अनुमति देने के लिए खोला, जिन्हें एक बार मंजूरी मिलने के बाद, फेसबुक समुदाय के माध्यम से वितरित किया जा सकता है. मई 2008 में, फेसबुक इंजीनियरों ने फेसबुक कनेक्ट की घोषणा की, एक क्रॉस-साइट पहल जो उपयोगकर्ताओं को अपने फेसबुक न्यूज़फ़ीड में तृतीय-पक्ष साइटों पर प्रकाशित करने की अनुमति देती है. फेसबुक साइट को 2008 के अंत में नया रूप दिया गया जिसका उद्देश्य वेबसाइट को सामान्य करना और यह देखना आसान बनाना था कि दोस्त क्या कर रहे है.

मार्केटिंग के इस रूप के साथ सफलता के लिए एक प्रशंसक पृष्ठ और कुछ दोस्तों की आवश्यकता होती है. जब प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है तो फेसबुक मार्केटिंग रोमांचक लाभ और परिणामों के साथ एक व्यवसाय प्रदान कर सकती है. फेसबुक मार्केटिंग व्यवसायियों को अपनी ब्रांड जागरूकता में सुधार करने और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में सक्षम बना सकती है.

फेसबुक मार्केटिंग (Facebook Marketing) इसके फायदे और मुख्य चुनौतियां

Social media marketing (FacebookInstagramLinkedin इत्यादि ) businesses के लिए हमेशा ही बहुत beneficial होता है चाहे वह छोटा business हो या बड़ा. 2004 में अपने launch के बाद से FB को लोगों ने बहुत positively embrace किया है. और यह बात बहुत से businesses को Facebook marketing के through अपने vast proportion of customers को attract करने की opportunity देती है. मगर Facebook ads के multiple advantages के साथ कई सारे challenges भी होते हैं. आज हम यहां उन्ही FB marketing के advantages और challenges के बारे में जानेंगे.

फेसबुक मार्केटिंग के फायदे  (Advantages of Facebook Marketing)

 The number of users on Facebook, especially in India is very high:

(FB पर number of users, especially India में काफी ज्यादा है)

Undoubtedly, FB 2.41 billion user account के साथ social media में सबसे बड़ा player है. और इनमे से 241 million तो सिर्फ India से ही है, जो हमे इसका largest user base बनाता है. यह platform आपको pages, groups, और ads के form में marketing के लिए multiple platforms देता है. इन सबमें से FB page एक individual या एक business को represent करने का एक most popular तरीका है.

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Average time spent on Facebook is high:

(लोगों का फेसबुक पर average time spent high होता है)

One of the major advantages of FB है की आज के time पर 80% internet users इसे use करते है. यहां तक कि 65% of 65+ years adults भी. 80% teens भी सुबह उठते ही सबसे पहले अपना FB feed check करते हैं. और 96% users इसे mobile पर access करते हैं. अब इन सभी information के कारण आप जानते हैं कि आपकी maximum audience mobile users है तो आप अपने content को उसी according curate कर सकते हैं और उस तरह आपका आपके customers के attention को gain करने का chances भी काफी बढ़ जाएगा.

Extremely useful in increasing brand awareness and educating new customers:

(Brand Awareness increase करना और new customers को educate करने के लिए extremely useful होता है)

 Facebook ads आपके brand awareness को significantly build करेगा. ये एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है लोगों को यह बताने का कि आपके पास offer करने को क्या है. लोग जितना ही ज्यादा आपके brand से familiar होंगे उतने ही ज्यादा chances हैं कि decision लेने के वक्त वह आपके product purchase करेंगे. Facebook advertising आपके customer attribution में भी बहुत help करती है. और यह बहुत जरूरी भी है क्योंकि जितनी बार आपके business के साथ आपकी audience interact करेगी, उनके convert होने की chances भी उतना ही ज्यादा बढ़ेंगे.

Can be used for engaging and targeting potential customers:

(इसे potential customers को target और engage करने के लिए use किया जा सकता है)

Facebook ads के पास एक unique facility होती है जो आपको demographics और interest के basis पर potential customers को target करना allow करती है. यह आपको उन customer को भी फिर से target करने के लिए enable करती है जिन्होंने पहले आपके site को visit किया था, ताकि आप अपने target audience को effectively narrow कर सकें. Facebook advertising आपके website traffic को boost कर सकता है और ये कई मायनों में बाकी sources से ज्यादा beneficial है.

Advertisement on FB is highly targeted, cheap and fast, and results are easily measurable:

(फेसबुक पर advertisement highly targeted, cheap और fast होते हैं और इनके results भी easily measurable होते हैं)

Facebook advertising एक most targeted form of advertising है. आप लोगों में age, interest, behavior और location के basis पर अपने business को advertise कर सकते हैं. इसके साथ साथ Facebook advertising काफी fast होती है, और यह immediate results drive करती है. आप एक ही दिन में एक साथ thousands लोगों तक reach कर सकते हैं, जिसकी वजह से यह one of the cheapest form of advertisement भी है.

Challenges Faced in फेसबुक Marketing

Technological requirement/skill requirement (Facebook marketing can be very complicated):

एक Facebook marketing challenge जो कई business persons को frustrate करता है वह है lack of technological know-how में gap. ऐसे कई CEOs हैं जिन्होंने अपना career और business major technological challenges आने से काफी पहले ही start किया था जिसके कारण उन्हें इसके बारे में सही knowledge नहीं है या कई ऐसे हैं जिनमें technological knowledge की कमी है. ऐसे में जब वह अपने colleagues, industry के उनके friends या/और analyst report को consult करते हैं तो उन्हें different sources से varied response और mostly incomplete knowledge ही मिलती है.

Still, many people are not on FB or are not very active on it:

(अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो या तो फेसबुक पर है ही नहीं या फिर वह इस पर ज्यादा active नहीं रहते हैं)

You know it’s a fact की दुनिया की around half population FB पर present ही नहीं है. India में भी यह number approx 1 billion लोग हैं. कई लोग हैं जिनको इस पर account बनाने के बाद अपने profile को update रखना पसंद नहीं, कई सारे ऐसे भी हैं जिनके लिए इस पर account बनाना ही necessary नहीं लगता. इन सबके अलावा world की एक significant proportion है जिनके पास अभी तक internet कि facility नहीं पहुंच सकी है. इन सब बातों के कारण हो सकता है आपके B2B marketing और sales campaign को Facebook marketing benefit ना करे.

Creation of goals and strategy:

(Goals और strategy create करना)

Goals और strategy यह तय करती है कि आप अपने brand को अपने लिए सही audience को product showcase करने की opportunity दें. ये जरूर हो सकता है कि आपको पता हो की आप क्या और क्यों accomplish करना चाहते हैं, मगर बिना किसी strategy के आपके पास कोई specific plan या कहें roadmap के बिना आपका आपके goals को achieve करना बेहद मुश्किल हो जाता है.

Creating regular and diversified content:

(Regular और diversified content create करना)

Facebook marketing में content एक बहुत ही important role play करता है. इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस तरह का ad format choose करते हैं, मगर marketing के लिए content बहुत ही essential है. यह text-based, visual or audio भी हो सकता है मगर जरूरी यह है कि आपको regular और diversified होना चाहिए. और इससे भी ज्यादा जरूरी है आपके content को आपकी brand values और Facebook marketing goals के साथ inlined होना चाहिए. अगर आपके पास content नहीं है तो आपके पास इस पर amplify करने को कुछ भी नहीं है और लोग आपके sales message और special offers से बहुत जल्दी ही tired हो जाएंगे.

Gaining customer attention:

(Customers का attention gain करना)

FB पर कई different type के post होते है. कुछ ऐसे होते है जो audience को annoy कर सकते है, और कुछ होते है जो उन्हें engage कर सकते है. कुछ तो हो सकता है audience तक पहुंचे भी नहीं क्योंकि इसने अपने news feed में बहुत से changes लाए है. और इतना ही नहीं, FB पर thousands of brands है जो users के attention के लिए compete कर रहे है. इसकी वजह से बहुत noise create होता है जिसकी वजह से आपके business का stand out कर पाना और भी मुश्किल हो जाता है चाहे आपका content आपके audience कि feed में organically appear हो रहा हो या paid capacity में.

यहाँ हमने आपको FB के फायदों(advantages) के साथ ही उनसे जुडी चुनौतियों (challenges) के बारे में भी बताया। लेकिन एक बात तो साफ़ है की Facebook Marketing के लिए बेहद जरूरी है और ख़ास कर के छोटे व्यवसाय(small businesses) के लिए । ये इन small businesses को बड़े Brands से मुकाबला कर अपनी Market बनाने का मौका देता है।

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