2 . Social Media Marketing क्या है और क्या है is ke फायदे?#done

friends क्या आप जानना चाहते है की Social Media Marketing क्या है और इसका क्या-क्या लाभ है आप Social Media नाम सुने तो जरुर होंगे जैसा की हम हम जानते है की आज के इस ऑनलाइन दुनिया में हम सब कही न कही social media से जुड़े है जैसे Facebook whats app google twitter और भी बहुत से social media platform जिससे हर कोई जुड़ा है पर क्या आप जानते है की आज के इस Social Media पर बहुत से business man अपने business को लाभ पहुचाने के लिए भी इस्तेमाल करते है जिससे वे बहुत से लाभ भी कमा रहे है अगर आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में जानकरी नही है तो इस class में हम social Media Marketing के बारे अच्छे से जानेंगे और इसका क्या-क्या लाभ इस बारे में भी हम ये बहुत बिस्तार से जानेंगे तो देरी किस बात की चलिए शुरू करते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ? (What is Social Media Marketing in Hindi)

Social Media Marketing में सफल होने के लिए कुछ खाश बातें

social Media Marketing आपके Business में कैसे लाभ देता है ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ? (What is Social Media Marketing in Hindi), agar aapko class ke baare mai jaan na hai tho abhi join kare.

friends Social Media Marketing एक Internet Marketing का एक भाग है जहाँ पर हमारे जैसे लाखो content creator और content share करते हैं और हमारे जैसे लोग उस content को देखने के लिए Social Media पर जाते है जैसे अगर हम facebook को खोलते है तो हम उसपर शेयर किये गये content को देखते है पर क्या आप ने कभी ये ध्यान दिया है की उन सभी content के बिच में कभी कभी किसी products को भी दिखाया जाता है और देखने के बाद बहुत से लोगो को वह products पसंद भी आ जाता है अगर आपको वह products तो आप उसपर क्लिक करके उसके बारे में और भीं जानकारी लेने को सोचते है पर अगर आप उस products को नही देखते तो उसके बारे में कैसे जानते है की वह क्या है और उसका काम क्या है और देखने के बाद आपको वह products पसंद आता है तो आप उसको खरीद भी लेते है तो इससे आपको तो लाभ हुआ ही साथ में उस प्रोडक्ट के मालिक को भी लाभ हुआ इसको हम सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते है।

अगर हम सरल भाषा में कहे की सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है तो यह एक ऐसा मार्केटिंग है जिसके द्वारा लोगो को social media plateform पर उस products के बारे में बताया जाता है जिससे वे लोग उस प्रोडक्ट के बारे में जानने के बाद उसको खरीद सके इससे हमे भी लाभ होता है और उस products के मालिक को भी।

जैसे की हम जानते हैं की Social Media Websites से marketers ऐसे बहुत से strategies का इस्तेमाल करते हैं अपने Content या products को promote करने के लिए बहुत से social networks users को allow करते हैं अपने detailed geographical demographic और personal information प्रदान करने के लिए जिससे की Marketers अपने content को कुछ इस प्रकार बनायें जो की Users के लिए लाभदायी हो क्यूंकि Internet पर audience ज्यादा segmented होते है इसलिए Company को अपने resources को focus करने के तरीके से अपने निर्धरित audience को target करने में आसानी होती है।

Social Media Marketing में सफल होने के लिए कुछ खाश बातें

friends वैसे देखा जाये तो Social Media के नियम के बारे में हम सब नही जानते है और बिना इसके नियम कानून को जाने बिना इसपर हम अपने business के लिए मार्केटिंग नही कर सकते इस लिए हम इसके कुछ खाश नियम कानून के बारे में बताया है जिसको जानने के बाद आप इसपर अपना business शुरू कर सकते है।

  • The Law of Listening
    Social Media और Content Marketing में यदि सफलता पानी है तो आपको कम बोलकर ज्यादा सुनना चाहिए और आपको अपने Target audience के content को अच्छे तरीके से पढना चाहिए और ऐसे discussions में शामिल होना चाहिए जहाँ आप ये जान सके की उनके लिए क्या important है तभी जाकर कहीं आप अच्छे content create कर सकते हैं और उनमें कुछ value add कर सकते हैं क्यों की आप जिस products के लिए marketing करना चाहते है उसके Target audience के बारे में जाने बगैर आप इसमे सफल नही हो सकते है।
  • The Law of Patience
    जैसा की हम जानते है की Social Media में सफलता रातों रात नहीं मिलता बल्कि इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करना पड़ता है और सही समय का इंतजार भी इसलिए आप में Patience का होना सबसे जरुरी बात है नही तो आप इसमे काम शुरू करने के बाद के कुछ ही दिनों बाद आप काम छोड़ देंगे जिससे आपके आपके समय की बर्बादी होगी।
  • 6. Law of Influence
    आपको हमेशा ऐसे online influencer को खोजना चाहिए जिसकी market में बहुत demand है और जो आपके products series और business में interest लेता हो ऐसे लोगों के साथ आपको connect कर लेना चाहिए और आगे चलकर उनसे अच्छी bonding भी करनी चाहिए और हो सकता है वो आपके products को अपने follower के साथ share करें और जिससे आपको बहुत लाभ होने वाला है।
  • 7. Law of Value
    friends अगर आप दिन भर केवल Social Media में अपने products और Services को share करते रहें तो हो सकता है की लोग आपके चीज़ों की कदर न करें इसलिए आपको अपने content के ऊपर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्यूंकि आज के समय में अच्छे contents ही आपके products को ज्यादा value प्रदान करेंगे क्यों की जाब तक आप के ऊपर लोगो का बिस्वाश नही होगा तब तक आपके products पर भी लोग बिस्वाश नही करेंगे।
See also  Become A Reading Machine MASTERCLASS: Read 300 Books

social Media Marketing आपके Business में कैसे लाभ देता है ?

Social media marketing से आप अपने बहुत से Marketing लक्ष को पा सकते हैं जो की कुछ इस प्रकार हैं-

  1. जब आप social media पर रहते है तो इससे आपकी Website traffic बढ़ सकती है।
  2. इससे आप दूसरों के साथ बातचीत कर अपने relation को और मजबूत कर सकते हैं जिससे आपके ब्रांड को एक अलग पहेचन मिलता है।
  3. इससे आपकी Brand Awareness बढ़ सकती है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बारे में जानेंगे जिसके द्वारा भी आपके business में लाभ होगा।
  4. आपकी एक अलग Brand identity बनेगी और आपके ब्रांड पर लोग भरोशा करने लगेंगे।
  5. इससे आप अपने Audience के साथ बेहतर interact कर सकते हैं जो की आपके Brand के value के लिए अच्छा है।

Top 10 Benefits of Social Media Marketing

Benefits of Social Media Marketing- Social Media एक ऐसा Platform हैं जिसका Use आज के समय में लगभग सभी लोग करते हैं फिर वो चाहे Business Man हों, Students हों, Private Job करते हों, Gov Job करते हों etc इस वजह से Social Media Marketing करने से हमें बहुत ही ज्यादा Audience मिल जाती हैं।

Benefits of Social Media Marketing यह भी होता है कि हम अपने Target Audience को आसानी से Find कर सकते हैं और अपने Product को Promote कर सकते हैं। Benefits of Social Media Marketing

Social Media Marketing का Use आज के समय में लगभग सभी Business Man, Bloggers, YouTubers etc करते हैं क्योंकि Social Media के इस्तिमाल करने से हम ना सिर्फ अपने Product को Promote कर सकते हैं बल्कि हम अपने Audience के साथ भी जुड़े रहते हैं। Benefits of Social Media Marketing

जिससे हमें उनकी Need का पता चल सके। इस तरह के बहुत सारे Benefits हैं। हम इस Post में 10 “Benefits of Social Media Marketing” के बारे में आपको बताते हैं।

Benefits of Social Media Marketing

Internet Marketing करने के लिए आपको Social Media Marketing को करने की जरुरत होती है जिससे आप कम पैसों में अपने Product, Blog या YouTube Channel को Promote करके उनसे ज्यादा Benefits ले सकते हैं।

Social Media Marketing को करने के Different Benefits होते हैं जिन्हे हम Benefits of Social Media Marketing के अंदर Discus करेंगे-

1. Increase Brand Awareness

Social Media एक बहुत ही बेहतर Option है किसी भी Product, Company या Website का Promotion करने के लिए आपको सिर्फ थोड़ी Social Media Marketing की Strategy को समझना होता है और उस Strategy को Follow करते हैं।

देखते ही देखते आपके पास इतनी ज्यादा Audience हो जाती है की आपने सोचा भी नहीं होगा।

Social Media Marketing में सुरुवात करने के लिए आपको Social Media Site पर अपना Account Create करना होगा और इसके बाद आपको अपना एक Page Create करना होता है।

इसके बाद अगर आप एक Business Man या Company चलते हैं तो आपके पास आपके (Employs,Business Partner & Sponsors) होंगे आपको करना सिर्फ यह है की आप उनसे कहें की वह Social Media पर आपके Page को Like करें और Share करें।

जिससे आपका Product उनके Friends, Followers तक पहुंच जाएगा और आपको Starting Audience मिल जाएगी इस तरह आपका Product Brand में बदल जाएगा।

इसी तरह जब आप Regular अपने Page पर अपने Products को Promote करते हैं और आपके (Employs, Business Partner & Sponsors) आपके Product को Share कर लेते तो आपके Product के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चलता है और वह आपके Regular Audience बन जाते हैं।

इस तरह आप सिर्फ दिन के कुछ घंटे Social Media Sites पर बिता कर बहुत बड़ी Audience को हासिल कर लेते हैं। आकड़ों के अनुसार 90% Business Man जो की Social Media Marketing का Use करते हैं उनके अनुसार Social Media की वजह से उनका Product आज बहुत ही ज्यादा Popular Product बन गया है।

इस तरह आप भी Social Media का Use करके अपने Brand को लोगों तक पंहुचा सकते हैं।

2. More Inbound Traffic

अगर आप Social Media Marketing का Use नहीं करते तो आप सिर्फ अपने Regular Visitors तक ही पहुंच सकते हैं क्योंकि सिर्फ उन्हें ही आपकी Website के बारे में Information है।

जब आप Social Media Marketing की Strategy का use नहीं करते तो आपको बहरी लोगों तक पहुंचने (जिन्हे आपकी Website की Information नहीं है) में बहुत ही ज्यादा Problems होती है और आप किसी बाहरी (Un-Known Person) को अपने Local Business की तरफ Attract नहीं कर पाते।

जब आप Social Media Sites पर अपना Page Create करते हैं तो वह Page आपके Website तक पहुंचने का रास्ता (Path) भी बन जाता है जिससे आपके Page के माध्यम से लोग आपकी Website तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

इसके साथ ही जब आप अपनी Website के दुसरे Contents को Social Media पर बने Page पर Share करते हैं तो वह Posts भी आपकी website पर पहुंचने का रास्ता Create करती हैं।

क्योंकि सभी Companies या Website सिर्फ एक ही Topic पर Content नहीं लाते सभी Website पर आपको Different Topics पर Post Available होते हैं तो जब हम उन Different Topics के Post को Share करते हैं तो होता यह है की Social Media Sites पर Different Types को लोग होते हैं जिन्हे Different Topics पसंद होते हैं।

इसलिए जब आप Different Posts को Share करते हैं तो वह उन तक पहुँचता है और वह अपने Interest के According उस पर Click करके आपकी Website पर पहुंच जाते हैं। इस तरह से आप अपनी Website पर Visitors के Numbers को Increase कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा Audience तक पहुंच सकते हैं।

3. Improve Search Engine Ranking

Social Media पर Post को Share करने से लोग आपकी Website तक पहुंचने लगते हैं जो की आपकी Website की Success के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है। जिससे हमारी Website पर Traffic Increase होता है साथ ही हमारी Website के लिए Backlinks भी Create होते हैं।

See also  6.Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi, 2021 (Beginners Guide) #gutam bhiya done

Search Engine Optimization के According Backlinks हमारी Website को Search Engine Ranking को Improve करने के लिए बहुत ही जरुरी है।

सभी Website Owners सालों से Social Media Sites पर अपने Articles के Links को Share करते हैं जिससे ना सिर्फ उनकी Website पर Traffic Increase हो बल्कि उन्हें Backlinks भी मिल जाए।

जब आपकी Website पर Traffic और Backlinks दोनों बेहतर होने लगते हैं तब आपकी Website Search Engine पर Top Rank में Show होने लगती है। Website का Search Engine में Top पर आने से आपका Business बहुत ही तेजी से बढ़ने लगता है।

सभी लोग किसी भी चीज को Find करने के लिए Google का Use करते हैं। इसलिए जब वह आपकी Website पर Available Keyword को Google पर Find करते हैं और अगर आपकी Website Top Rank पर Show होती है तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी Website पर Visit करते हैं और आपके Products के बारे में Information प्राप्त करते हैं।

जिससे आपको अपनी Website की Ranking की Improvement को बनाए रखने के लिए Strategy बनानी पड़ती है।

जिसके लिए आपको अपने Keywords पर Focus करना होता है और अपनी Website पर Quality Content Write करना होता है। इसके बाद लोगों को आपका Content पसंद आना Start होता है और वह आपको Social Media Sites पर Follow करते हैं।

साथ ही बहुत सारे Bloggers आपके Product के बारे में Write भी करते हैं वह अपने Content में आपके Product के बारे में बता कर ना सिर्फ आपका Promotion करते हैं बल्कि वह आपकी Website का URL (Backlink) भी देते हैं जिससे Search Engine पर आपकी Website Improve होती है।

इस तरह Social Media Marketing के माध्यम से आप अपनी Website की Ranking को भी Improve कर सकते हैं।

4. Higher Conversation Rates

Social Media पर आप Different Methods से अपने Product को Promote कर सकते हैं जैसे- (Images, Videos, Text) जिससे जिन लोगों को जो भी Method पसंद आता है वह उस पर Comment करके अपनी राय देते हैं।

जिससे आपके Product को Higher Conversation Rates मिलते हैं और वह आपके Promotion से Impress होते हैं और वह आपके Product के बारे में और अधिक जानने के लिए आपकी Website पर Visit करते हैं।

जो लोग आपके Product को Use करते हैं उन्हें आपके Product की Quality के बारे में Information होती है और वह Social Media पर उस Product को अपने Friends, Family के बारे में Information देने के लिए आपके द्वारा Share किये गए (Photo, Video, Text) को उनके साथ Share करते हैं और उसके बारे में बात करते हैं।

जिससे आपके Product पर Conversation Start होता है और उनके बाकी के Friends और Family Members अपनी-अपनी राय देते हैं।

इसी तरह बहुत सारे Bloggers अपने Blog पर आपके Product के बारे में Write करते हैं और उन Posts पर लोग Comment करके अपनी राय देते हैं। इस तरह Blogs, Videos, Images, Text पर आपके Product के बारे में लोग Comment करके अपनी राय देते हैं जिससे आप Higher Conversation Rates Gain कर सकते हैं।

5. Better Customer Satisfaction

जब आप Social Media पर अपने Product को Promote करने के लिए Page Create करते हैं तब आपके Customers Social Media के माध्यम से Directly आप के Contact में रहते हैं। जब आप अपने सभी Customers के साथ Contact में होते हैं तो आपके Customers भी आपके प्रति Loyal (ईमानदार) होते हैं।

क्योंकि आप उनकी बात को समझते हैं और Need को जानने की कोशिश करते हैं जिससे आपको पता चल सकता है की आपके Customers आपसे चाहते क्या है और आप उनकी Satisfaction के According अपने Product को Improve कर सकते हैं या Next Product Launch कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपके Loyal Customers आपके Product की कमियों के बारे में आपको Directly Message कर के भी बता देते हैं जिससे आप उस कमी को दूर कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने Product के लिए Better Customer Satisfaction पा सकते हैं।

6. Improve Brand Loyalty

किसी भी Business के लिए Loyal Customers बनाना उस Business का Base होता है। Social Media पर आप ना सिर्फ आपने Product के Promotion के लिए Use कर सकते हैं बल्कि अपने Customers के साथ Contact में भी रहते हैं।

जिससे  आपके Customers Directly आपके Contact में भी रहते हैं। आपके लिए Starting में Social Media सिर्फ Promotion का एक माध्यम हो सकता है लेकिन Customers के लिए यह आपसे Direct Communicate करने का माध्यम होता है जिससे वह आपके सामने अपनी बात को रख सकते हैं।

हमेशा से सभी Companies यही चाहती है की वह किस तरह से अपने Customers की राय जान सके की उनके Product के बारे में उनके Customers क्या विचार है या वह उनके Product के बारे में कैसी प्रतिक्रिया है।

आज India, Digital India बन रहा है जिससे सभी लोग Internet के माध्यम से एक दुसरे से जुड़ रहे हैं। इसलिए अगर आप Social Media पर अपने Product को Promote करते हैं तो आपके Customers आपके उस Product पर अपनी राय दे सकते हैं जिससे आपको Loyal Customer मिल सके हैं।

इस तरह से आप Social Media Marketing के माध्यम से अपनी Company / Brand के लिए Loyal Customers Gain कर सकते हैं।

7. More Brand Authority

Customers का Satisfaction और Brand की Loyalty दोनों मिलकर आपके Product को Authoritative बना देते हैं यह तभी Possible है जब आप Personally अपने Customers के साथ Communicate करते हैं।

जब आप अपने Customers को Reply करते है और उनके सामने आने वाली Problems को समझते हैं और उन Problems को दूर करते हैं तो आप अपने Product के लिए Satisfied Customer पा लेते हैं। जो की आपके Product को Use करता है और आपके Product से Satisfied होता है।

वह Social Media पर दुसरे लोगों को भी आपके Product के बारे में बताता है या जब उससे कोई आपके Product के बारे में पूछता है की उन्हें आपका Product कैसा लगा तो वह हमेसा ही कहता है की आपका Product बहुत ही अच्छा है और उसके पास पोछने वाले के सभी सवालों के जवाब होते हैं।

See also  50 Career & Self Development Tips: Welcome to the New You!

वह आपके Product के बारे में बताने के लिए आपके Social Media Page के बारे में और आपकी Website के बारे में भी बताता है जिससे आपको आपकी Website पर बिना Promotion किये ही Visitors मिलने लगते हैं। जिससे वह इंसान भी आपका Customer बन जाता है और आपके Product को पाकर खुश हो जाता है।

8. Cost Effective

Social Media Sites पर किसी भी Product का Promotion करना बहुत ही सस्ता (Cost Effective) होता है। ज्यादातर Social Media Sites पर आप Free में Account Create कर सकते हैं और Free में अपना Page Create कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप Free में अपने Page पर अपने Posts, Products, Images, Videos इत्यादि को Share करके अपने Product को Promote कर सकते हैं। साथ ही आप Paid Services का भी Use कर सकते हैं। जिससे आप उस Social Media Site पर अपने Ads लगवा सकते हैं वह भी बहुत कम पैसों में।

जब आप Paid Services को लेने चाहें तो पहले आप सस्ते Planes लें जिससे आपको पता चल सके की आप जिस Paid Service को ले रहे हैं वह आपको किस हद तक फायदा पंहुचा रहा रही अगर आपको Visitors मिल रहे हैं और आप Satisfied है की आपने इतने पैसों में इतने Visitors पाए तो आप अपने Ads के पैसों को बढ़ा सकते हैं।

Social Media Sites किसी भी Advertisement Platform के According कम पैसे लेते हैं। इसलिए आप Social Media पर कम पैसों में अपने Product का Advertisment भी कर सकते हैं।

9. Gain Marketplace Insights

Social Media एक Advantage यह भी है आप Marketing की Insights को जान सकते हैं की आपके Customers को आपकी कौन सी Post ज्यादा पसंद आ रही है और वह उस पर किस प्रकार की प्रतिक्रिया कर रहे हैं। इस बात का पता लगाने के लिए आप उनके दवरा दिए गए Comments को Read कर सकते हैं जिससे आपको उनकी राय के बारे में पता चल जाता है की आपके Customers को आपका Product कितना पसंद है।

इसके साथ ही Social Media पर आपको बहुत सारे Tools भी मिल जाते हैं जिससे आपको यह पता चल जाता है की आपके Customers आपके किन Posts पर ज्यादा Attract हैं जिससे आप उस Topic पर ज्यादा से ज्यादा Content Write कर के उनके उनके Interest को बनाए रख सकते हैं।

इस तरह से आपको Social Media के माध्यम से Market Insights का भी पता चल जाता है और आप उसका फायदा उठा सकते हैं। “Benefits of Social Media Marketing”

10. Through Leadership

एक व्यवहारीक और सही लिखा गया Content Social Media पर आपको एक Leader और Expert के रूप में प्रस्तुत करता है। Leadership से हमारा मतलब Leader (नेता) बनने से नहीं है बल्कि हमारा मतलब यह है की आप Social Media पर अपने Content (Posts) के माधयम से लोगों की राय को जान सकते हैं,

Social Media पर Available Tools की Help से आप यह जान सकते हैं की आपके Visitors (Audience) किस Type के Content पर ज्यादा रूचि ले रहे हैं।

जिससे आप उन्ही Topic पर ज्यादा से ज्यादा Content को Write करके अपने Audience की रूचि को बनाए रख सकते हैं और अपने Field में Competitors के सामने एक Leader की तरह दिख सकते हैं।

Social Media Ke Nuksan (सोशल मीडिया के नुकसान)

सोशल मीडिया के नुकसान इस प्रकार है –

  • लोगो को गलत, झूठी, भ्रम युक्त व फर्जी सूचना एवं जानकारी प्रदान की जाती हैं।
  • ऑनलाइन पैसों का फ्रॉड, असत्य समझौते, पैसे की चोरी, नकली बिजनेस आदि किया जाता है।
  • कंपनियां एवं लोग ऑनलाइन बिजनेस के माध्यम से लोगों को प्रतिदिन कुछ ही घंटो में कई हजारो रूपये कमाने का लालच देकर मेम्बरशिप एवं पैसों की डिमांड करते है और दूसरे लोगों को बेवकूफ बनाना एवं लूट लेते हैं।
  • राजनीतिक पार्टियां स्वयं वोट बैंक एवं सत्ता के फायदे के लिए प्रजा के सामने लोगो को भडकाने, समाज में दंगे करवाना, विभिन्न जातियों के लोगों का आपस में झगड़ा करवाना, देश विरोधी ताकतों का साथ देना, देश की अखंडता व सुरक्षा को तोडना, झूठे वादे करना, जनता के पैसों का गैरकानूनी रूप से प्रयोग करना आदि कार्य किये जाते हैं।
  • विद्यार्थियों द्वारा इंटरनेट ब्राउज़र, इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, सनैप चैट आदि पर दिन रात समय खराब करना, फलस्वरूप उनकी शिक्षा एवं मस्तिष्क की एकाग्रता का नकारात्मक रूप से प्रभावित होता है।
  • देर रात तक सोशल मीडिया  चैनल पर ऑनलाइन रहना एवं देर रात में सोना व दिन में देर से जगना। परिणाम ऑफिस लेट पहुँचना, सुबह का नाश्ता ना करना, कार्य में मन ना लगना, दिनभर थकान आलस्य व नींद आना आदि लक्षणों को घटित होना।
  • ट्विटर एवं फेसबुक पर कुछ सेलिब्रिटी, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर एवं अन्य फेमस व्यक्तियों द्वारा बहुत अधिक पैसे लेकर भड़काऊ पोस्ट शेयर करना एवं लोगो को भडकाना व देश में अशांति फैलाना।
  • विद्यार्थियों व युवा वर्ग को लुभाने वाली गंदी सामग्री चित्र, मैसेज व विडियो फिल्म के माध्यम से प्रस्तुत करना। फलस्वरूप विद्यार्थी व युवा वर्ग को उनके लक्ष्य से भ्रमित कर उनके भविष्य का सर्वनाश करना।
  • ओ टी टी प्लेटफार्म के माध्यम से  जनता को लुभाने वाली नकारात्मक व भ्रमित समाग्री प्रसतुत करना ।

Conclusion (Benefits of Social Media Marketing)

Benefits of Social Media Marketing: I Hope की इस class को Dhekne करने के बाद आपको Social Media Marketing से होने वाले फायदे (Benefits)  के बारे में सभी जरुरी जानकारी मिल गयी होगी अगर आपको यह class पसंद आयी हो तो आप इस classको Social Media पर जरूर share करें।

जितना ज्यादा आप अपने audience के साथ engaged रहेंगे Social Media Network में उतनी आसानी से आप अपने Marketing goals को achieve करने में मदत करेगी।

friends हमे उम्मीद है की आपको जानकरी मिल चुकी होगी की Social Media Marketing क्या है (what is Social Media Marketing in hindi) फिर भी किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है हमे आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *