बिहार वास स्थल क्रय सहायता योजना– 60,000 to Purchase Land

बिहार वास स्थल क्रय सहायता योजना form at rdd.bih.nic.in Bihar Vas Sthal Kray Sahayata Yojana Rs 60000/- Purchase land online, Status check. बिहार वास स्थल योजना बिहार के मुख्यमंत्री  द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का पूरा नाम बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना है। इस योजना के तहत सरकार ने यह निर्णय लिया है कि राज्य के तमाम अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए आवास की सुविधा सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी। सरकार उन लोगों को 60,000 रुपये की मदद देगी जिनके पास घर बनाने के लिए जमीन नहीं है।

बिहार वास स्थल क्रय सहायता योजना 2021

ताकि वे निर्धन लोग इन पैसों से घर बनाने के लिए जमीन खरीद सकें। अगर वे जमीन खरीद लेते हैं तो फिर घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उन्हें 1 लाख 20 हजार रुपए  भी  दिये जायेंगे।इस प्रकार वे  अपना घर बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं।बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी द्वारा शुरू की गई इस योजना के कारण राज्य के उन सभी निर्धन लोगों को राहत मिली है जो एस सी,एस टी या अन्य पिछड़ा वर्ग से सम्बंधित हैं।

हर इंसान का यह सपना होता है कि  उसके पास रहने के लिए एक घर हो लेकिन उसका यह सपना तब अधूरा रह जाता है जब उसके पास न तो जमीन हो  और न ही जमीन खरीदने के लिए पैसे। ऐसे में घर बनाने का उसका सपना भला कैसे पूरा हो सकता है।इन सब बातों का ध्यान रखते हुए बिहार सरकार ने पात्र लोगों को आवास सुविधा देने का निर्णय लिया है।ऐसे लोगों को 60,000 वित्तीय सहायता देकर उन्हें एक और  राहत सरकार द्वारा दी गई है कि उनकी इस खरीदी गई जमीन की रजिस्ट्री भी मुफ्त की जाएगी।

See also  You’re Not the Boss of Me!

Bihar Vaas Sthal Kray Yojana 2021

इन लोगों को सरकार द्वारा दी गई आर्थिक सहायता का सारा पैसा उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया जायेगा।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नाम आने के बाद भी लोग जमीन न होने के कारण घर नहीं बना पाते थे ,लेकिन बिहार राज्य सरकार की इस योजना की मदद से उनका यह सपना साकार होने लगा है। बिहार सरकार की यह कोशिश है कि इस सालके अंत तक कम से कम 20  हजार लोगों को इस योजना से लाभ पहुंचाया जाए।

बिहार वास स्थल योजना क्रय सहायता योजना का उद्देश्य – इस योजना का एकमात्र उद्देश्य बेघर लोगों को जो अनुसूचित जाति ,जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से सम्बंधित हैं उन्हें आवास की सुविधा प्रदान करना है। सरकार का यह लक्ष्य है कि राज्य में कोई ऐसा परिवार न हो जिसका अपना घर बनाने का सपना पूरा न हो सके।ऐसे लोगों को जमीन खरीदने से लेकर घर बनाने तक सरकार  आर्थिक सहायता प्रदान  करेगी।

बिहार वास स्थल क्रय योजना फॉर्म 2021
बिहार वास स्थल क्रय योजना फॉर्म 2021

Apply online for Mukhyamantri Vas Kray Sthal Yojana

बिहार वास स्थल योजना के लाभ

  • बिहार वास स्थल योजना के तहत सरकार पात्र परिवार को 60,000 रुपये जमीन खरीदने के लिए प्रदान करेगी।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर बनाने के लिए उन्हें 1 लाख 20 हज़ार रुपये सरकार की तरफ से दिये जायेंगे।
  • जो लोग इंदिरा आवास योजना से पहले ही जुड़े हुए हैं उन्हें भी 20 हजार रुपए घर की मुरम्मत के लिए दिये जायेंगे।
  • लाभार्थियों को दी जाने वाली सारी धनराशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

बिहार वास स्थल क्रय योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति और यह अन्य पिछड़ा वर्ग के वे लोग जिनके पास अपना घर नहीं है और न ही घर बनाने के लिए जमीन है वे सभी इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • योजना में शामिल होने के लिए जरूरी दस्तावेज
  • इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति का अपना आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • जाति सम्बन्धी प्रमाण पत्र भी आवेदक के पास होना चाहिये क्योंकि यह उसका बहुत जरूरी दस्तावेज है।
  • इसके अलावा व्यक्ति के पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिये।वह बिहार का स्थायी निवासी हो यह उसके लिए जरूरी है।
  • बिहार के वे परिवार जिनके पास न तो अपना घर है और न ही घर बनाने के लिए जमीन, वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
See also  Shadi Shagun Yojana Apply Online 2021: शादी शगुन योजना फॉर्म

Bihar CM Vas Sthal Kray Yojana Registration online

बिहार वासस्थल क्रय सहायता योजनालिये आवेदन कैसे करें?*

बिहार सरकार ने इस योजना के लिए अभी तक अपनी कोई वेबसाइट शुरू नहीं की है लेकिन जल्द ही सरकार  अपनी आधिकारिक वेबसाइट शुरू करने जा रही है।ऐसे मेंवास स्थल योजना का लाभ लेने का इच्छुक व्यक्ति ऑफलाइन आवेदन कर सकता है।

इसके लिए निम्नलिखित तरीके से आप आवेदन कर सकते हैं-

  • सबसे पहले इच्छुक व्यक्ति बिहार राज्य के ग्रामीण विकास मंत्रालय जाए।
  • वहां जाकर उसे रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना होगा।
  • फॉर्म लेकर इसमें पूछी गई सारी जानकरी सही स्थान पर और सही तरीके से भरनी है। यदि व्यक्ति स्वयं इसे न भर सके तो अपने किसी परिचित से भरवा ले जो इसे भरने में सक्षम हो।
  • फॉर्म भरने के बाद बाकी जरूरी दस्तावेज जो लेख में बताए गए हैं इस फॉर्म के साथ संलग्न करे।
  • इसके बाद व्यक्ति उस फॉर्म औरदस्तावेज को ग्रामीण विकास मंत्रालय में जाकर जमा करवा दे।

बिहार के  जागरूक नागरिकों से इस लेख के माध्यम से निवेदन करना चाहेंगे कि वे अपने आस- पास यदि कोई ऐसा पात्र देखें या कोई ऐसा  व्यक्ति आपका परिचित हो तो उसे इस योजना से जरूर अवगत करवाएं ,ताकि वह अपना घर बना सके।ऐसी योजनाएँ जिनसे किसी निर्धन या  जरूरतमन्द व्यक्ति की मदद हो सके,उसमें सबको अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए । आपके इस प्रयास से सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का और भी बेहतर परिणाम आएगा।

Bihar Vas Sthal Kray Purchase Land

ये प्रक्रिया पूरी हो जाने पर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम बिहार की जनता तक यह संदेश पहुचाना चाहते हैं कि जिन लोगों के पास अपना घर नहीं है, और न ही उनके पास घर बनाने के लिए जमीन है ।ऐसे परिवार जो अनुसूचित जाति एवं जनजाति या फिर अन्य पिछड़ा वर्ग से सम्बन्ध रखते हैं, उनके लिए सरकार एक उम्मीद की किरण लेकर आई है। सरकार ने बेघर और भूमिहीन निर्धन लोगों के लिए ही इस योजना का आरम्भ किया है।

See also  Best Ways to Make Money Online in 2021 #gautam bhiya done
RDD Bihar Vaas Sthal Kray Yojana online
RDD Bihar Vaas Sthal Kray Yojana online

अभी कुछ समय पहले ही कैबिनेट की मीटिंग में मुख्यमंत्री वास स्थल  क्रय सहायता योजना को मंजूरी मिल गई है।इस योजना के तहत सरकार ने यह निर्णय लिया है कि वह बिहार राज्य के पात्र लोगों को घर बनाने के लिए जमीन खरीदने में मदद करेगी। सरकार उन्हें 60000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करेगी।उनकी इस जमीन की रजिस्ट्री भी मुफ्त  होगी।इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के  तहत  1 लाख 20 हजार रुपये भी सरकार देगी जिससे वे अपना घर बना सकते हैं। सरकार की यह योजना उन निर्धन लोगों के लिए  किसी वरदान से कम नहीं , जो खुले आसमान के नीचे अपनी जिंदगी बिता देतेहैं।

Bihar Vas Sthal Kray Rs 60000 Yojana Form

राज्य के कुछ लोग प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ने के बाबजूद घर नहीं बना पाए क्योंकि घर बनाने के लिए उनके पास जमीन नहीं है।ऐसी स्थिति में वे उन पैसों से जमीन खरीदें या घर बनाएं।  बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने उनकी इस समस्या को समझा और उसका हल उनको जमीन के लिए 60000 रुपये की मदद करके किया। वैसे तो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भी  केन्द्र सरकार ने लोगों को घर बनाने के लिए  आर्थिक सहायता मुहैया कराने का निर्णय लिया है

Bihar Vaas Sthal Kray Yojana Form 2021
Bihar Vaas Sthal Kray Yojana Form 2021

लेकिन जिन लोगों के पास जमीन नहीं है उनकी घर बनाने की बात तभी संभव है जब उनके पास पहले जमीन हो । बिहार  वास स्थल योजना  का यही लक्ष्य है कि  उन लोगों के पास जमीन हो इस बात को ध्यान में रखकर ही सरकार ने 60,000 रुपये की मदद की है ताकि वे पहले जमीन ले सकें और अपने घर बनाने के सपने को साकार कर सकें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *