उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2021 ‘UPSDM’ योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2021 upsdm.gov.in UP Kaushal Vikas Mission online registration form last date, Skill Development yojana job. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के युवाओं के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए एक योजना शुरू की गई है जिसका नाम है  उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2021 इस योजना द्वारा सरकार राज्य के उन सभी बेरोजगार  युवक और युवतियों को  ऐसे  प्रशिक्षण दिलाने का प्रावधान कर रही है जिससे  उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त हों ।सरकार का यह प्रयत्न है कि राज्य का युवा वर्ग अपने पैरों पर खड़ा होने में सक्षम हो।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2021

इस योजना के माध्यम से युवा अपनी रुचि और काबलियत के अनुसार  कोई प्रशिक्षण प्राप्त कर  अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं ।इस लेख में हम योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन का तरीका बता रहे हैं । UP Kaushal Vikas Mission Registration 2021Also, check for eligibility and application processes, as well as benefits and documents that are required.

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन क्या है ? कौशल विकास का अर्थ है योग्यता का विकास अर्थात उत्तर प्रदेश के युवक और युवतियों की योग्यता का विकास करके उन्हें स्वावलंबी बनाना ।उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के युवाओं को उनके कौशल के आधार पर प्रशिक्षित करेगी ताकि उनके लिए रोजगार के बेहतर अवसर  उपलब्ध हों । उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2021 के तहत सरकार  युवाओं को प्रशिक्षण केन्द्रों में ट्रेनिंग दिलाएगी जिससे युवा आत्मनिर्भर बन सकें ।

See also  DU Admission 2021 UG, PG Apply online, Last Date, Prospectus

UP Kaushal Vikas Mission Registration 2021

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन या UPSDM योजना दोनों एक ही हैं । इस योजना में फैशन डिजाइनिंग, पेंटिंग, ड्राइविंग पलम्बरिंग इत्यादि 34 क्षेत्रों का समावेश किया जायेगा । युवा अपनी रुचि के अनुसार अपना ट्रेड चुन सकते हैं ।यूपी सरकार ने यह लक्ष्य रखा है कि 2022 तक 50 करोड़ युवक युवतियों को इस योजना  द्वारा  रोजगार प्रदान किया जायेगा ।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन  2021 का उद्देश्य – इस योजना को शुरू करने का सरकार का उद्देश्य बढ़ती बेरोजगारी पर लगाम लगाना है ।  यह बात सब जगह देखने में आती है कि  शिक्षित होने के बावजूद भी नौकरी मिलने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है । युवाओं की इस परेशानी की इस परेशानी और बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकार ने इस  योजना को शुरू किया है । उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाएगी क्योंकि प्रशिक्षण प्राप्त करके युवाओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा और उनके लिए रोजगार के अनेक अवसर भी उपलब्ध होंगे ।इस प्रकार राज्य के युवक और युवतियां आत्ममनिर्भर बनकर अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकेंगे यही सरकार का मुख्य उद्देश्य है ।

UP Kaushal Vikas Mission Registration
UP Kaushal Vikas Mission Registration

Apply Online to the UP Kaushal Vikas Mission

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2021 की मुख्य विशेषताएं

  • इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि इसके अंतर्गत बेरोजगार युवक और युवतियों को रोजगार प्राप्त करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवक और युवतियां अपनी रुचि के अनुसार प्रशिक्षण के लिए ट्रेड चुन सकेंगे ।
  • उत्तर प्रदेशकौशल विकास मिशन के तहत सरकार ने 34 क्षेत्रों के 283 पाठ्यक्रम आरम्भ करने का निर्णय लिया है जिसमें फैशन डिजाइनिंग, ड्राइविंग, पेंटिंग पलम्बरिंग इत्यादि सम्मिलित होंगे ।
  • उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की एक और मुख्य बात यह है कि इसमें अंग्रेज़ी और कंप्यूटर की भी जानकारी दी जाएगी ।आज की परिस्थितियों को ध्यान में रखा जाए तो यह समय की मांग है जो सरकार पूरा करने की कोशिश करेगी ।
  • सरकार द्वारा राज्य के उन युवक और युवतियों को मान्यता प्राप्त संस्थानों से सफलता प्राप्त करने पर प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा ।
See also  CarTrade IPO GMP Today, Share Price, Allotment Status, Listing
Mission Skill Development Mission
Below Uttar Pradesh State Government
Formula UP Kaushal Vikas Mission Form 2021
Official Portal upsdm.gov.in
Last date Last date for registration of UP Kausla Vikas
Beneficiaries Youth
Benefits In order to improve their skills and offer training

UP Kaushal Vikas Online form

How to register online in UP Skill Development Mission or उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन पंजीकरण कैसे करें?

  • उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना  में आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है ।
  • सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन  करने की सुविधा राज्य के युवाओं को प्रदान की है ।
  • इस योजना के अंतर्गत  उच्च स्तरीय  निजी प्रशिक्षण संस्थानों  और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों में युवाओं को प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम सरकार द्वारा आयोजित किया जाएगा ।
  • UPSDM  2021 के अंतर्गत  उत्तर प्रदेश के युवक, युवतियां  का निःशुल्क पंजीकरण किया जाएगा ।

UPSDM 2021 के दस्तावेज़ और पात्रता

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले युवक और युवतियों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

UP Kaushal Vikas Mission Online Application

उत्तर प्रदेश कौशल विकास  मिशन 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया

जो उत्तर प्रदेश के युवक और युवतियां  उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हों तो वे  निम्लिखित ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं –

  • सबसे पहले आवेदक को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिस पर सबसे पहले  होम पेज खुलेगा ।
See also  Delhi Majdur Sahayata Yojana Apply Online 2021: मजदूर सहायता योजना Form
up kaushal vikas mission portal
up kaushal vikas mission portal
  • होम पेज पर आपको कैंडिडेट रेजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखेगा । आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है ।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा ।
UPSDM Candidate Registration online
Online Registration for UPSDM Candidate
  • आवेदन फॉर्म में विभिन्न प्रकार की जानकारी पूछी गई होगी जैसे आवेदक का नाम,पता,मोबाइल नंबर इत्यादि । ये सारी जानकारी सही – सही  भरनी है ।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद दोबारा इसे जांच लें ताकि कोई गलती न हो ।और फिर सब्मिट का बटन क्लिक करके इसे सब्मिट कर दें ।
  • इसके बाद आवेदक को अपना फ़ोटो और आधार कार्ड अपलोड करना है ।
  • यदि आपका पंजीकरण सफल हो जाता है तो आवेदक को पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा ।

अब इस पासवर्ड से आवेदक को लॉगिन करना है ।लॉगिन हो जाने के बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी । युवा देश का भविष्य होते हैं जहाँ युवा वर्ग आत्मनिर्भर और समृद्ध होगा वह प्रदेश और देश भी समृद्ध और शक्तिशाली होगा ।इस बात को ध्यान में रखकर यूपी सरकार ने युवाओं के लिए जो यह योजना शुरू की है वह युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल बनाएगी।

योजना का मुख्य तथ्य

इस योजना का एक मुख्य तथ्य या है कि यदि किसी युवा ने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की है और आठवीं, दसवीं या बारहवीं में बीच में ही छोड़ दी है तो उसके लिए भी सरकार योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण  या ट्रेनिंग प्रदान करेगी ताकि  वह अपने पैरों पर खड़ा हो सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *